Sunday , 17 December 2017
Home » Women » ladies-health » महिलाओं में माहवारी सम्बंधित समस्त समस्याओं का समाधान-एक बार जरूर पढ़ें

महिलाओं में माहवारी सम्बंधित समस्त समस्याओं का समाधान-एक बार जरूर पढ़ें

Article By: Balbir Singh Shekhawat D.Pharm, B.Pharm

माहवारी के समय अत्यधिक और अनियमित रक्त स्त्राव और माहवारी आने से पहले होने वाली समस्याएं जैसे – जी मिचलाना, उलटी, कमर दर्द, थकावट वगैरह होना मुख्यतः हार्मोनल असंतुलन (estrogenऔरprogesteroneका असंतुलन ) होने के कारण होती है। जिससे गर्भाशय में संकुचन ज्यादा होने लगता है, अत्यधिक और अनियमित (imbalance) रक्तस्त्राव को नियमित करने के लिए एक बहुत ही सरल और Scientifically प्रमाणित  घरेलु उपाय जो महिलाओं को उनके रसोई घर में आसानी से मिल जायेगा।

तो आइये जानें आपको ये प्रयोग करने के लिए क्या करना है,

अगर कोई PCOS की समस्या से पीड़ित है तो वो भी इसे ले सकते हैं ।

PCOS (Polycystic Ovary Syndrome) home remedy

ये एक प्रकार कि हार्मोनल समस्या है जो मुख्यता  ovaries से  एण्ड्रोजन हारमोंस के सामान्य से ज्यादा निकलने के कारण हो जाती है. जिससे हार्मोनल असंतुलन हो जाता है, इसका महिलाओ में मुख्य कारण insulin resistance  है जिसमे insulin की मात्रा सामान्य से कही ज्यादा हो जाती है जो  हार्मोनल imbalance (estrogen और Progesterone का असंतुलन) कर देते है. Insulin resistance pcos का एक मुख्य कारण माना गया है. इसके साथ साथ दालचीनी गर्भाश्य में रक्त के सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो गर्भाश्य को पोषण देता है। PCOS की समस्या में दालचीनी एलोपैथिक दवा Metformin (anti diabetic) की तरह काम करती है मेटफॉर्मिन PCOS एवं PCOS से related बांझपन के इलाज में काम आती है।

प्रयोग के लिए अवश्यक सामग्री

  • 1 कप नारियल का दूध (नारियल का दूध बनाने के लिए पानी वाले नारियल (ये हरा नारियल नहीं है) को कद्दूकस (Grated) करके उसको ब्लेंडर या मिक्सर में एक कप पानी डाल कर Blend करते रहें, जब तक की वो बिलकुल दूध की ना तरह दिखने लगे, फिर उसे किसी कपडे या छलनी से छान लें।
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1  छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर (2 ग्राम से ज्यादा न लें)
  • 1/4 चम्मच अदरक रस (2 ग्राम से ज्यादा न लें)

मिठास के लिए आप इसमें कोई भी Sweetener मिला सकते हैं।

आप इसे लगातार 1 महीने तक लें, दिन में एक बार। खाना खाने के बाद लें, खाली  पेट सेवन ना करें

बनाने का तरीका

नारियल के दूध को गर्म करे, पहले हल्दी डालिए, थोड़ी देर हिलाने के बाद इसमें दालचीनी और अदरक डालिए. अगर आप इसमें कोई sweetener डालना चाहते हैं तो स्वादानुसार डाल लीजिये।

How It Works:-

नारियल दूध के अन्दर Lauric Acid पाया जाता है, जो बहुत अच्छा anti-bacterial, anti Viral और anti Fungal है। जो Vagina (योनी) में होने वाले fungal और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है।  ये नारी के प्रजनन तन्त्र को इन्फेक्शन से बचने के लिए काफी लाभदायक है।

हल्दी में Curcumin पाया जाता है जो एक बहुत अच्छा दर्द निवारक और anti-inflammatory (सूजन को कम करता है) ये शारीर में Prostaglandin की मात्र को कम करता है ये Prostaglandin गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है जो Bleeding को बढ़ाता है. इस तरह हल्दी bleeding को कम करने में बहुत सहायक है ।

हल्दी प्राकृतिक रूप से estrogen की मात्रा को कम करती है।  Estrogen Harmone की मात्रा सामान्य से ज्यादा होने की वजह से माहवारी में अनिमियतता आती है तो हल्दी उसको भी ठीक करती है।

दालचीनी गर्भाश्य में रक्त के सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो गर्भाश्य को पोषण देता है। PCOS की समस्या में दालचीनी एलोपैथिक दवा Metformin (anti diabetic) की तरह काम करती है मेटफॉर्मिन PCOS एवं PCOS से related बांझपन के इलाज में काम आती है। ये bleeding रोकने में भी सहायक है।

अदरक में gingerol पाया जाता है जो एक बहुत ही अच्छा anti-inflammatory (सूजन को कम करता है) जो गर्भाशय में होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन को कम करता।  ये शरीर में Prostaglandin की मात्र को कम करता है।

धन्यवाद् आपके विचारों का स्वागत है, किसी भी अन्य जानकारी के लिए कमेंट जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status