Tuesday , 27 June 2017
Home » Women » period » पीरियड्स के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम

पीरियड्स के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम

पीरियड्स के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम

महीने के वो दिन हर औरत के लिए कष्टदायी होते हैं. लगभग हर औरत पीरियड्स के दौरान बेचैन रहती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे में खानपान के साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में ये काम हैं जो पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नहीं करने चाहिए:

1. असुरक्षित यौन संबंध

पीरियड्स में यौन सम्बन्ध बनाना अति कष्टदायी होता है और इसके साथ ये अनेकों साइड effect का कारण भी हो सकता है. और ऐसा भी भूलकर भी नहीं सोचना चाहिए कि पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं. इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना बहुत अधिक होती है. साथ ही संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए.

2. खाना छोड़ना हो सकता है खतरनाक

ये बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना लें. खाना छोड़ना खतरनाक हो सकता है. आपको याद रखने की जरूरत है कि इस दौरान शरीर काफी कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है. कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्ट‍िक ही हो.

3. शारीरिक श्रम से बचें

अगर पीरियड्स के दौरान आपको तेज दर्द होता है या फिर पीठ में अकड़ आ जाती है तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप शारीरिक श्रम करने से बचें. वरना आपके शरीर का ये दर्द और अधिक बढ़ सकता है.

4. नैपकिन को लेकर लापरवाही

पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें. अगर आप कपडा भी  इस्तेमाल करते हैं तो कॉटन का ही इस्तेमाल करें, और इसको भी 3-4 घंटो के बाद बदलते रहें. इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी. साथ ही दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी.

5. बहुत तंग कपड़े पहनना

पीरियड्स के दौरान बहुत तंग कपड़े पहनना सही नहीं है. इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें पहनकर आप आराम महसू करें. वरना चिड़चिड़ापन होने की आशंका बढ़ जाती है.

[Click here to Read कष्ट दायक मासिक स्त्राव के लिए घरेलु उपचार।]

अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये नीचे दिया गया विडियो भी देख सकते हैं.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=SVDmdSB71IQ]

No comments

  1. Hello, Dr
    Agar kisi women ko bij ki problem ho to uska koi upay bataie.
    Taki garbh dharan Kar sake

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status