Thursday , 19 October 2017
Home » Major Disease » CANCER » ये छोटे छोटे बदलाव आपको रखेंगे कैंसर से दूर।

ये छोटे छोटे बदलाव आपको रखेंगे कैंसर से दूर।

प्रकृति ने हमको अपने ख़ज़ाने से बहुत कुछ दिया हैं, जिस से हम अपने कैंसर के रिस्क को बहुत कम और ख़त्म कर सकते हैं, और इसके साथ हम भी कुछ हेल्दी आदते अपनाकर इस प्राणघातक बीमारी से दूर रह सकते हैं। तो आइये ऐसी ही कुछ आदतो के बारे में आज जानते हैं।

 

1. नमक से दूरी।

नमक और नमक से संरक्षित पदार्थो का अधिक सेवन आपके लिए बेहद हानिकारक हैं, इस के अधिक सेवन से आपको पेट का कैंसर होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती हैं। नमक से मिलने वाला आयोडीन हमको फलो और सब्जियों से ही पर्याप्त मात्रा में मिल जाता हैं, और अगर नमक इस्तेमाल भी करना हो तो सिर्फ सेंधा नमक इस्तेमाल करे।

2. रिफाइंड तेल नहीं ज़हर हैं।

रिफाइंड तेल आपके स्वस्थ्य के लिए बहुत बड़ा दुश्मन हैं, इसमें सेहत के नाम पर कोई गुण नहीं होता, इसके सेवन से आपका वजन बढ़ता हैं, ये मधुमेह को बढ़ावा देता हैं, तेल को साफ़ करने के लिए जितने केमिकल इस्तेमाल किये जाते हैं सब Inorganic हैं और Inorganic केमिकल ही दुनिया में जहर बनाते हैं और उनका combination जहर के तरफ ही ले जाता है | इसलिए रिफाइन तेल, डबल रिफाइन तेल गलती से भी न खाएं |

3. डिब्बा बंद खाना मतलब बीमारियो को बुलाना।

डिब्बा बंद खाने को महीनो तक सुरक्षित रखे ने लिए डाले जाने वाले प्रिज़र्वेटीव ज़हर हैं। अमेरिका में हुए अनेको शोधो के द्वारा ये बताया गया हैं के डिब्बा बंद खाना खाने वाले मोटापे, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के मरीज बनते हैं। और इनमे पाये जाने वाले प्रिज़र्वेटीव कैंसर कारक होते हैं।

4. फलो और सब्जियों का सेवन अधिक करे।

ताज़े और सीजन में मिलने वाली फल और सब्जियों को अधिक सेवन करना चाहिए, फल और सब्जियों में फाइबर और माइक्रो नुट्रिएंट प्रयाप्त मात्रा में पाये जाते हैं, जिनसे शरीर को भरपूर पोषण मिलता हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

5. एक्टिव रहे।

सुस्ती और आलस्य का जीवन त्यागिये, हर रोज़ कुछ शारीरिक एक्सरसाइज ज़रूर करे, चाहे वो आधा घंटा सैर करना हो चाहे वो योगा और प्राणायाम करना हो चाहे वो जिम में जाना हो, एक्सरसाइज करने से आंतो के कैंसर की सम्भावना ५० प्रतिशत तक और अन्य कैंसर होने की सम्भावना भी बहुत कम होती हैं ।

6. धूम्रपान (बीड़ी, सिगरेट बंद करे)

ये तो हम सब जानते हैं के स्मोकिंग सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं, ये हमारे रोग प्रतिरोधक तंत्र को कमज़ोर कर देती हैं, स्मोकिंग सभी प्रकार के कैंसर का रिस्क बढ़ा देती हैं, स्मोकिंग से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती हैं, और ऑक्सीजन एक ऐसा तत्व हैं जिसके रहने से कैंसर के सेल बढ़ नहीं पाते।

ऊपर बताई गयी सभी बातो में जितनी बाते अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगे उतना ही आप अपना और अपने परिवार को कैंसर से बचने में मदद करेंगे।

 

 

2 comments

  1. Very nice sir my brother suffering from oral cancer

  2. Please weight loss ka treatment btaye.

  3. Hi Sir
    This is Dharmender. My grandfather is diagnosed with lungs cancer . We got to know about it a fortnight ago. He is suffering from severe chronic shoulder pain .I reckon because of cancer .He is around 85 years old. This pain wouldn’t go away anytime .He is unable to sleep as well. Is there any medicine that can make this pain go away ?
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status