OnlyAyuved_OutstreamVideo
Thursday , 27 July 2017
Home » Major Disease » हृदय » BP » हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए काल हैं ये 8 फ्रूट.

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए काल हैं ये 8 फ्रूट.

high blood pressure ka ilaj, hypertension ka gharelu ilaj, blood pressure ka gharelu ilaj, cholesterol ka gharelu ilaj

ये पोस्ट फोटोज में हैं इसलिए थोडा धैर्य के साथ हर फोटो को ध्यान से पढ़ें.

ये साधारण और सस्ते मौसमी फल अगर हम नियमित अपने जीवन में खाने शुरू कर दें तो हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल की समस्या से सहज ही छुटकारा पा सकते हैं. तो ज़रूर शुरू करें ये फल.

high bp fruit apple

उच्च रक्तचाप के मरीज को नित्य दो सेब खाने चाहिए, इससे पेशाब खुलकर और जल्दी आटा है. इससे शरीर का नमक बाहर निकल जाता है और गुर्दों को आराम मिलता है.
high bp fruit lemon

हृदय की कमज़ोरी दूर करने के लिए निम्बू में विशेष गुण है। इसके निरंतर प्रयोग से रक्तवाहिनियों में लचक और कोमलता आ जाती है। और इनकी कठोरता दूर हो जाती है। इसलिए उच्च रक्तचाप जैसे रोग को दूर करने में निम्बू उपयोगी है। इससे बुढ़ापे तक हृदय शक्तिशाली बना रहता है एवं हृदयाघात का भय नहीं रहता है। कैसा भी ब्लड प्रेशर हो, पानी में निम्बू निचोड़कर दिन में कई बार पीने से लाभ होता है। प्रात: एक निम्बू का रस चाय जैसे गर्म पानी में मिलकर पीना बहुत हितकारी है।

high bp fruit narangi

उच्च रक्तचाप में दो नारंगी नित्य खाते रहें, रक्तचाप सामान्य रहेगा। नित्य प्रात: भूखे पेट एक गिलास नारंगी का रस पियें और रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध पियें। इनमे पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है। पोटैशियम और कैल्शियम की मात्रा बढ़ाकर रक्तचाप कम किया जा सकता है जो नारंगी और दूध के सेवन से बढ़ जाते हैं। ये मिनरल्स उच्च रक्तचाप के जिम्मेदार सोडियम का स्तर बढ़ने से किडनी को होने वाले नुक्सान से बचाव करते हैं।

high bp fruit anwla

आंवले में सोडियम कम करने की क्षमता होती है, इसलिए रक्तचाप के रोगी के लिए आंवले का उपयोग लाभदायक है। यह रक्त बढ़ाने और साफ़ करने में सहायक है तथा इससे शरीर को आवश्यक रेशा (फाइबर) मिलता है। आंवले का मुरब्बा नित्य प्रात: खाने से उच्च रक्तचाप ठीक हो जाता है। आंवला रक्तशोधक है।

high bp fruit banana

केले में सोडियम कम होता है, पोटैशियम अधिक होता है जो उच्च रक्तचाप नियंत्रण के लिए आवश्यक है। इस कारण से उच्च रक्तचाप की रोकथाम में यह सहायक होता है। अभी यू एस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने वहां के केला उद्योग को यह कहने के लिए स्वीकृति प्रदान की है के “केला खाने से उच्च रक्तचाप तथा हृद्य घात होने की आशंका कम होती है।”

high bp fruit papaya

नित्य प्रात: भूखे पेट 250 ग्राम पका हुआ पपीता दो तीन महीने खाते रहने से उच्च रक्तचाप सही होता है।

high bp fruit chukander

चुकंदर में नाइट्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, नाइट्रेट शरीर में जाने पर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है, नाइट्रिक ऑक्साइड संकुचित हुयी रक्त वाहिकाओं को खोलने में बहुत उपयोगी है। इसलिए चुकंदर का सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों में किसी चमत्कार से कम नहीं।

high bp fruit angoor

शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट और प्रो ऑक्सीडेंट दोनों पाये जाते हैं। यदि प्रो ऑक्सीडेंट ज़्यादा हो तो हृदय रोगों और कैंसर व् अन्य घातक बिमारियों के जल्दी होने की सम्भावना बढ़ जाती है। लाल काले अंगूरों में एंटी ऑक्सीडेंट की संख्या अधिक होती है। इसलिए गहरे काले अंगूरों के खाने से कैंसर व् हृदय रोग कम होते हैं।

हृदय रोगों में अंगूर का रस बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। यह रक्त को जमने, उसके थक्के बनने से रोकता है, जिससे हृदय में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता रहता है, परिणामस्वरूप हृदय रोग नहीं होते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status