Sunday , 17 December 2017
Home » Major Disease » हृदय » BP » low B.P. » Low Blood Pressure की समस्या का समाधान है ये जड़ें

Low Blood Pressure की समस्या का समाधान है ये जड़ें

आज कल Low Blood Pressure एक आम समस्या हो गयी है.हमारा सामान्य blood pressure 120/80 माना जाता है. जब ये Blood Pressure 90/60 हो जाता है, तो इस समस्या को Hypotension (Low Blood pressure) कहते है .लो बी पी होने के पीछे कई कारण हो सकते है जैसे भोजन तथा पानी की कमी, अधिक शारीरिक तथा मानसिक परिश्रम, ज्यादा खून का बह जाना आदि। Low BP होने पर धमनियों और नसों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। रक्त का प्रवाह कम होने के कारण दिमाग़, दिल तथा गुर्दे में ऑक्सीजन और पौष्टिक तत्व नहीं पहुंच पाते है, इन सभी कारणों के चलते हमारी इंद्रियां सही से काम नहीं कर पाती है।

Low Blood pressure के लक्षण

कमजोरी, चक्कर आना, उल्टी उबाक आना, सर दर्द होना,थकान इत्यादि

Mulethi in Low Blood Pressure In Hindi

Liquorice जिसको सामान्य भाषा में मुलेठी भी कहा जाता है. जिसका वैज्ञानिक नाम Glycyrrhiza glabra है वैसे तो बहुत ही उपयोगी है .आज हम इसके एक विशेष उपयोग के बारे में चर्चा करने वाले है कि मुलेठी किस प्रकार Low Blood Pressure के रोगियों के लिए उपयोगी हो सकती है.

Mulethi Chemical In Hindi

मुलेठी में मुख्य रसायन Glycyrrhizin पाया जाता है.इस रसायन में Mineralocorticoid activity पाई जाती है .जिससे ये हमारे शरीर  से जल और सोडियम को बाहर  नहीं निकलने देता है और पोटाशियम को शरीर से बाहर  निकलता है .जिससे हमारे शरीर का जल का आयतन बढ़ जाता है.जल और सोडियम की मात्रा शरीर में ज्यादा होने से हमारा blood pressure बढ़ने लगता है .

इस प्रकार मुलेठी के सेवन से Blood Pressure को सामान्य रखा जा सकता है .इसमें ध्यान रखे की आप को हृदय, किडनी सम्बन्धित कोई बीमारी न हो

Dose

3 से 4 ग्राम एक दिन में सेवन करे मुलठी मीठी होती है इसके एक छोटे टुकडो को आप मुह में रख कर कर भी आपने BP को सामान्य रख सकते हो ध्यान रखे मुलठी की ज्यादा मात्रा का सेवन न करे

refrences

https://restorativemedicine.org/journal/treating-adrenal-insufficiency-and-hypotension-with-glycyrrhiza/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status