Trending Articles

Reality of Cholesterol Level !!!! आपको कोई भी डॉक्टर नहीं बताएगा.

आज हम आपको एक चौंका देने वाली जानकारी देने जा रहें हैं, अगर आप हृदय के मरीज हैं या आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या कम है और आप इसकी निरंतर दवा खा रहें हैं तो हम आपको आज एक नवीन जानकारी दे रहें हैं के कैसे आप अपना कोलेस्ट्रॉल खुद जांचे के आपको किसी प्रकार की दवा की ज़रूरत भी है या नहीं.

क्या है कोलेस्ट्रॉल लेवल – Reality Of Cholesterol Level

वैसे तो कोलेस्ट्रॉल लेवल आम तौर पर कहा जाता है के इसको 200 या 235 से अधिक नहीं होना चाहिए, मगर आप इसको किसी भी लेवल तक ले जा सकते हैं और वो भी बिना किसी बीमारी के या रिस्क के. तो ऐसा क्यों है ? तो आज हम आपको यही बता रहें हैं के कोलेस्ट्रॉल को जांचने का सही तरीका क्या है ? कोलेस्ट्रॉल को कुछ लोग टोटल कोलेस्ट्रॉल को ही नाप लेते हैं और इसको ही देख कर दवा शुरू कर देते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है. आप जब भी कोलेस्ट्रॉल के लिए अपना lipid profile test करवाओ तो उसमे दो चीजें ज़रूर होती हैं, एक तो टोटल कोलेस्ट्रॉल और दूसरा Hdl, अभी मान लीजिये के आपका टोटल कोलेस्ट्रॉल 250 आ गया तो इसको कैसे देखें के ये आपके लिए अच्छा है या बुरा ?

250 कोलेस्ट्रॉल भी हो सकता है आपके लिए बेस्ट.

अभी अगर आपका टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 255 है और आपका Hdl है 80 तो कोलेस्ट्रॉल को सही जांचने के लिए इसकी CR अर्थात Cholesterol Ratio का पता होना चाहिए. जो के इस प्रकार निकलती है – Cholesterol Ratio = Total Cholesterol/Hdl तो इस उदाहरण में 255/80 हो कर कोलेस्ट्रॉल Ratio 3.18 हो गया जो के बहुत ही बढ़िया लेवल है. इस में आपको हार्ट अटैक या स्ट्रोक के कोई चांस नहीं है. और ऐसे में एक दूसरा उदहारण लेते हैं जिसमे टोटल कोलेस्ट्रॉल 180 है और Hdl 30 है. तो इसमें CR = 180/30 = 6 तो इस केस में हार्ट रोगों के सबसे ज़यादा चांस हैं.

कैसे समझे CR अर्थात कोलेस्ट्रॉल Ratio को.

CR = Total Cholesterol / Hdl Cholesterol. अगर इस फोर्मुले के अनुसार आपका CR 5 से अधिक आता है तो ये आपके लिए बहुत खतरनाक है, और अगर ये 5 से कम हो तो इसको एवरेज रिस्क मान सकते हैं. और अगर ये 3.2 या इस से भी कम है तो आपको कोई रिस्क नहीं है.

अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये विडियो ज़रूर देखें और हाँ इसको Subscribe करना मत भूलियेगा.

[ये भी ज़रूर पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल हानिकारक नहीं है – एक ऐसा सच जो छुपाया जाता है – आइये जाने]

 

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!