Tuesday , 22 August 2017
Home » Major Disease » हृदय » कोलेस्ट्रोल » कोलेस्ट्रॉल हानिकारक नहीं है – एक ऐसा सच जो छुपाया जाता है – आइये जाने

कोलेस्ट्रॉल हानिकारक नहीं है – एक ऐसा सच जो छुपाया जाता है – आइये जाने

WHAT IS CHOLESTEROL ?

आजतक आपने पढ़ा होगा के कोलेस्ट्रॉल बहुत बुरा होता है या अक्सर लोगों से ये कहते सुना होगा के कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, और ऐसे में लोगों को अधिक टेंशन होते स्वाभाविक ही देखा गया है. क्यूंकि अक्सर हार्ट अटैक के लिए ज़्यादातर  यही जिम्मेवार माना गया है. मगर ये जानकारी आधी अधूरी है. कोलेस्ट्रॉल बुरा नहीं है. बल्कि Ldl बुरा है. हम Ldl के चक्कर में हमारा Hdl भी कम करने की कोशिश करते रहते हैं.

आज हम आपको बताने जा रहें हैं के असल में कोलेस्ट्रॉल चीज क्या है ? और क्या ये वाकई में खतरनाक हैं या सिर्फ हमारा अज्ञान है जो इनको इतना खतरनाक बना रहा है. ये पोस्ट पढने के बाद आप का कोलेस्ट्रॉल को देखने का नजरिया बदल जायेगा. कोलेस्ट्रॉल से जुडी हर बात जो आपको जाननी चाहए, आपको बता रहें हैं. तो आइये जाने.

सबसे पहले हम आपको बताएँगे के कोलेस्ट्रॉल क्या है ?

What is Cholesterol In Hindi.

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है, जो हमारे रक्त में और जल में घुलता नहीं है, ये हमारी कोशिकाओं में पाया जाता है. इनको एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने का काम Lipoprotein करते हैं. इस प्रकार से Lipoprotein एक Carrier है जो Cholesterol को पुरे शरीर में लेकर जाता है. इस प्रकार से ये कहना उचित होगा के Good और Bad तो Lipoprotein होता है, कोलेस्ट्रॉल नहीं. जबकि Cholesterol तो हमारे शरीर में मुख्य रूप से Vitamin D और Estrogen and Progesterone, Cortisone, testosterone नामक हर्मोन और Bile Acid बनाने के लिए अति महत्वपूर्ण है. इसके अलावा भी ये शरीर में अनेक प्रकार के रसायन बनाता है. अभी जब आपको पता लगे के आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो सबसे पहले आप ये चेक करें के कौन सा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है गुड वाला या बैड वाला, क्यूंकि कोलेस्ट्रॉल अगर गुड बढ़ा है तो ये तो अच्छा ही है. आइये अब आपको बताएं के LDL और HDL के फंक्शन.

Function of  LDL Cholesterol.

L.D.L. Cholesterol रक्त वाहिनियों में जमा हो जाता है, जिस से रक्त का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है. बार बार रक्त का दबाव रक्त वहिनियों की कोशिकाओं पर पड़ने के कारण वहां की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. और वहां पर Clotting हो जाती है. जिसके कारण रक्त की सप्लाई किसी अंग में कम हो जाती है. जिस से उस अंग को प्रयाप्त मात्रा में ऑक्सीजन और Nutrition नहीं मिल पाता, जिस कारण से वो अंग क्षतिग्रस्त हो जाता है, ये विशेषकर हृदय और ब्रेन में होता है, हृदय में ऐसा होने पर इसको हार्ट अटैक कहा जाता है और ब्रेन में ऐसा होने पर इसको स्ट्रोक कहा जाता है. इसी कारण से इसको Bad Cholesterol कहा जाता है. ये जितना अधिक होगा उतना ही Heart attack और Stroke के Chance बढ़ जाते हैं.

Funciton of HDL Cholesterol

HDL कोलेस्ट्रॉल LDL कोलेस्ट्रॉल को हमारी रक्त वाहिनियों से उठा कर लीवर में ले जाता है जहाँ पर LDL टूट जाता है और शरीर से बाहर निकल जाता है. इस कारण इसको Good Cholesterol कहा जाता है. इसकी मात्रा जितनी अधिक होगी उतना शरीर के लिए अच्छा होगा.

अभी आपको हम ऊपर बताये गए चारों मुख्य vitamin और Hormones के मुख्य कार्य बताते हैं जिनसे आपको कोलेस्ट्रॉल की Value का सही अंदाजा होगा. तो आइये जानते हैं. सबसे पहले बात करेंगे के Vitamin D की.

विटामिन डी के फायदे – Vitamin D benefit in hindi.

विटामिन डी शरीर में हड्डियों और जोड़ों के निर्माण में अति आवश्यक है. और शरीर में कैल्शियम का अवशोषण करने में बेहद लाभदायक है.

Benefit of Estrogen and Progesterone Hormone in hindi.

एस्ट्रोजन प्रोजेस्टेरोन एक प्रकार का हॉर्मोन है जो महिलाओं के जनन तंत्र को प्रभावित करता है. ये उनके Re productive System के लिए अति आवश्यक है. जैसे महिलाओं के अंडे बनना, गर्भ लगना, गर्भपात को रोकने के लिए इत्यादि. जिन महिलों को गर्भपात होने का खतरा रहता है उनको बाक़ायदा प्रोजेस्टेरोन के कैप्सूल या इंजेक्शन दिए जाते हैं.

 

Benefit of testosterone Hormone

Testosterone के प्रकार का Male Re productive hormone है, जो पुरुषों को जनन तंत्र को संचालित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. पुरुषों और महिलाओं में पाए जाने वाले अंतर विशेषकर इसी हॉर्मोन के कारण होते हैं जैसे दाढ़ी आना, मूछ आना, आवाज़ भारी होना, शुक्राणुओं का निर्माण, लिंग के निर्धारण में इत्यादि.

Benefit of Cortisone Hormone In hindi.

दोनों किडनी के ऊपर एक एक ग्रंथि पायी जाती है, जिनको Adrenal Gland कहा जाता है, Adrenal gland के दो हिस्से होते हैं, एक तो Adrenal Cortex और Adrenal Medulla, Cortisone एक प्रकार का हॉर्मोन है जो इसी ग्रंथि के Adrenal Cortex से निकलता है. जिस कारण से इसको Cortisone कहा जाता है.  ये एक प्रकार का Glucocorticoid है जैसे Adrenaline. ये मानसिक नियंत्रण के लिए अति आवशयक है. जो शरीर के स्वतः चलने वाली कार्यप्रणाली को नियंत्रित करता है, जैसे आपने भोजन खाया तो भोजन को पचाने के लिए जो एसिड्स की ज़रूरत होगी वो स्वतः ही निकलेंगे, और सोचे के अगर आपके सामने शेर या कोई दुश्मन आ गया तो आपको आपका दिमाग सन्देश भेजेगे के आप इस से लड़ें या यहाँ से भागें, तो इसके लिए Adrenaline हॉर्मोन काम करता है, जो के Cortisone का ही रूप है. ये हॉर्मोन शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को दूर करने में सहायक है. Cortisone हमेशा तनाव की स्थिति में या Body glucose level कम होने पर निकलता है जिससे स्वतः ही शुगर का लेवल सामान्य होता है. ये मुख्य रूप से फैट, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट के metabolism के लिए अत्यंत सहायक है.

Function of Bile Acid in hindi

Bile Acid कोलेस्ट्रॉल के टूटने से बनने वाला Acid है, ये दो होते हैं Glycocolic Acid और Taurocolic Acid. ये लीवर में तब बनते हैं, जब HDL LDL को रक्त वाहिनियों से उठा कर लीवर में ले आता है और वहां पर LDL Cholesterol के टूटने से Bile Acid का निर्माण होता है और ये यहाँ से Gall Bladder में स्टोर हो जाता है. ये Bile juice अर्थात पित्त का मुख्य अवयय है. इसका मुख्य कार्य छोटी आंत से वसा अर्थात फैट का अवशोषण करना है.

How to check Lipid Test

अक्सर कोलेस्ट्रॉल को जांचने के लिए lipid test करवाया जाता है. और इसमें हम अक्सर ही टोटल कोलेस्ट्रॉल को देख कर घबरा जाते हैं. तो अगली बार जब भी आपका lipid profile test हो तो आप उसमे देखें के आपके ldl कितने हैं. hdl शरीर में जितने भी हो बढ़िया है.

How to reduce Low density Lipoprotein Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप हर रोज़ सुबह आधा गिलास लौकी का जूस उसमे 50 मिली आंवले का जूस मिला कर नित्य सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर सामान्य हो जायेगा.

अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये विडियो भी देख सकते हैं.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=sF0CkkwSCPQ]

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status