Friday , 23 June 2017
Home » Major Disease » हृदय » BP » ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों को दूर रखेगी नाशपाती

ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों को दूर रखेगी नाशपाती

ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों को दूर रखेगी नाशपाती

कहते हैं कि मौसमी फल, स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं, जो सेहत के साथ कई रोगों को ठीक करने के लिए भी सहायक माने जाते हैं। नाशपाती, एक ऐसा फल है, जिसके नियमित सेवन से हृदय रोग और रक्तचाप को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, मेटाबॉलिक सिंड्रोम (मेट्स) से पीड़ित मीडियम उम्र वाले व्यक्ति नियमित रूप से अगर नाशपाती का सेवन करते हैं, तो उनका रक्तचाप नियंत्रण में रह सकता है।मेट्स हृदय रोग की एक टीम ने बताया कि टाइप-2 डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों में कई संबंध होते हैं। नाशपाती, फाइबर और विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत मानी जाती है। नाशपाती में मौजूद 100 कैलोरी, प्रतिदिन 24 प्रतिशत फाइबर की ज़रूरत को पूरा करती है।

11_12_2015-pear

शोध को साबित करने के लिए करीब 45 से 65 साल की उम्र वाले 50 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया। इनमें पांच से तीन प्रतिभागी, मेट्स रोग से पीड़ित थे। अमेरिका की कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी से इस अध्ययन की मुख्य लेखिका साराह ए जॉन्सन ने बताया कि “शुरुआत में नाशपाती के बारे में यह परिणाम हमें काफी आशाजनक लगता है। मीडियम उम्र वालों में हृदय जोखिम कारकों में सुधार करने के लिए नाशपाती और अन्य खाद्य पदार्थों की क्षमता का पता लगाना बेहद ज़रूरी है”।

One comment

  1. aisa koi ayurvedic dawai bataye jisse chest ka purana daag bhi mit jaye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status