Saturday , 16 December 2017
Home » Major Disease » हृदय » सिर्फ एक आदत अपनाने से जिंदगी भर नहीं होगा हार्ट अटैक न बढेगा बी पी और न होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

सिर्फ एक आदत अपनाने से जिंदगी भर नहीं होगा हार्ट अटैक न बढेगा बी पी और न होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

heart attack prevention in hindi, Angioplasty ka gharelu ilaj

हमने समय समय पर आपको आपकी सेहत के लिए अनेक चीजें बतायीं, जिनको अपनाने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. इसी कड़ी में आज Only Ayurved आपको एक नयी जानकारी देने जा रहा है, अगर आप सिर्फ एक आदत अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेंगे तो आपको जिंदगी भर कभी हार्ट अटैक नहीं आएगा. जो भी दोस्त ये पोस्ट कॉपी करें वो कृपया Only Ayurved का नाम ज़रूर डालें अपने ब्लॉग पर.

Heart Care Tip In Hindi

तो क्या है ये आदत, पिछले दिनों में हमने एक पोस्ट की थी शायद आप में से कुछ लोगों ने पढ़ी होगी शायद नहीं पढ़ी होगी, जिसका टाइटल था “क्या आपके हार्ट में ब्लॉकेज है एंजियोप्लास्टी का विचार है तो इसको पढ़ें और फिर विचार करें.” ये शोध उस डॉक्टर का था जिनको एक नहीं दो बार नोबल पुरस्कार मिला अपनी इसी शोध की वजह से, मगर यही शोध आयुर्वेद में हजारो वर्ष पूर्व हो चुका था, बस फर्क ये थे के उस समय के लोग अधिक सवाल जवाब नहीं करते थे, तो वैद सिर्फ यही कह देते थे के आप ये लो, सब अपने आप सही हो जायेगा, मगर आज के लोग सवाल करते हैं जो के बहुत बढ़िया बात है, इस से लोगों का विश्वास भी बढ़ता है.

[क्या आपके हार्ट में ब्लॉकेज है एंजियोप्लास्टी का विचार है तो इसको पढ़ें और फिर विचार करें.]

best food for heart patient in hindi

इस आदत में सिर्फ ये है के आप हर रोज़ कम से कम 500 से 1000 mg Vitamin सी का सेवन करना है, इसके लिए हमारे बुज़ुर्ग कहते थे के आंवला ज़रूर खाओ, हर रोज़ जो व्यक्ति 1 से ३ आंवले खाता है वो कभी बीमार नहीं पड़ता, कभी उसको हार्ट की समस्या नहीं आती, आंवला इतना मशहूर था के इसको आज भी जो च्यवनप्राश बनता है उसका बेस इसी को रखा जाता है. जो व्यक्ति हर रोज़ 1000 mg. Vitamin C का सेवन करता है, उसको हार्ट, बी पी, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. और ये प्रयोग उन रोगियों के लिए सबसे बेहतर है जिनको Angioplasty की सलाह दी गयी है.

अभी जानिए Vitamin C के प्राकृतिक सोर्स.

  • आंवला
  • संतरा
  • मौसमी
  • नारंगी
  • निम्बू (छिलके सहित)
  • चौलाई
  • पपीता
  • लौकी
  • मूली के पत्ते
  • पत्तेदार सब्जियां
  • आडू
  • शिमला मिर्च.

heart blockage treatment in hindi

अगर ये सभी ना खा सके तो बाज़ार में मेडिकल स्टोर में Vitamin C की टेबलेट भी आती है 500 mg की, उसको दिन में 3 से 4 बार खाएं. और हाँ आंवला जब मौसम में आये तो आंवले को किसी भी प्रकार से खाएं. और जिन लोगों को लगता है के आंवला या खट्टा खाकर उनका यूरिक बढ़ जायेगा तो वो गलत सोच रहें हैं, इस से उनका यूरिक एसिड सही हो जायेगा. इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ें.

[निम्बू से यूरिक एसिड का इलाज.] 

इस प्रयोग के साथ में एक चीज आपको  एक चीज जो आपको करनी है वो ये के आपको चाय को बिलकुल बंद करना होगा, इसकी जगह आप अपने बच्चो को सुबह उठ कर निम्बू पानी पिलायें इसमें 2 चुटकी मीठा सोडा मिला कर. आप देखेंगे के आपकी ऐसी समस्याएँ जो लाख दवा लेकर भी नहीं जा रही थी, वो अपने आप सही हो गयी. क्यूंकि इस से आपका पुरा शरीर एल्कलाइन हो जायेगा आपका PH बिलकुल सही हो जायेगा. इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ें.

[शरीर अगर एल्कलाइन हो गया तो कोई रोग नहीं टिकेगा.]

तो अभी ये फैसला आपको करना है के आप अपने बच्चों को आने वाली पीढ़ी को क्या देना चाहते हैं, एक स्वस्थ जिंदगी या बिमारियों से ग्रसित जिंदगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status