Trending Articles

इन आदतों से होती है आप कि किडनी खराब

इन आदतों से होती है आप कि किडनी खराब

इन आदतों से होती है आप कि किडनी खराब

क्रोनिक किडनी की बीमारी और किडनी के खराब होने के मामले हमारे देश और पूरी दुनिया में तेज़ी से बढ़ रहे हैं और इसके लिए ज़िम्मेदार हैं हमारी कुछ ख़राब आदतें।

  • 1 किडनी की बीमारियां

    किडनी की बीमारियां एवं किडनी फेल्योर पूरे विश्व एवं भारत में खतरनाक तेजी से बढ़ रहा है। भारत में प्रत्येक 10 में से एक इंसान को किसी ना किसी रूप में क्रोनिक किडनी की बीमारी होने की संभावना होती है। हर साल करीब 1,50,000 लोग किडनी फेल्योर की अंतिम अवस्था के साथ नये मरीज बनकर आते हैं, जिन्हें या तो डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी कुछ आम आदतें किडनी की सेहत बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं तो चलिये जानते हैं किडनी को ख़राब करने वाली आदतों के बारे में।

    किडनी की बीमारियां
  • 2 पानी कम पीना

    पानी कम मात्रा में पीने से किडनियों को नुक़सान हो सकता है। पानी की कमी के चलते किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का ख़तरा अधिक हो जाता है। जिससे पोषक तत्वों के कण मूत्रनली में पहुंचकर मूत्र की निकासी को बाधित करने लगते हैं। साथ ही किडनी में स्टोन की आशंका भी बढ़ जाती है। इसलिए दिनभर में क म से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

    इसे भी पढ़े : पानी के फायदे 

    पानी कम पीना
  • 3 धूम्रपान एवं तम्बाकू सेवन

    धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन से कई गंभीर समस्याएं तो हो ती ही हैं (विशेषकर फेफड़े संबंधी रोग) लेकिन इसके कराण ऐथेरोस्कलेरोसिस रोग भी होता है। जिससे रक्त नलिकाओं में रक्त का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है। इसलिए धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें।

    धूम्रपान एवं तम्बाकू सेवन
  • 4 सुबह उठकर पेशाब ना जाना

    देखिये रात भर में मूत्राशय पूरी तरह मूत्र से भर जाता है, जिसे सुबह उठते ही खाली करने की ज़रूरत होती है। लेकिन जब आलस की वज़ह से लाग मूत्र नहीं त्यागते और काफी देर तक उसे रोके रहते हैं तो आगे चलकर यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है।

    इसे भी पढ़े : यूरीन रोकने के नुकसान 

बाकि कि 5 आदतों को जानने के लिए next पर क्लिक करे

बाकि कि 5 आदतों को जानने के लिए next पर क्लिक करे

loading...
loading...

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!