Friday , 15 December 2017
Home » Major Disease » Liver » jaundice » इन लक्षणों को कभी ना करें अनदेखा अथवा हो सकती है लीवर में भीषण समस्या !!!

इन लक्षणों को कभी ना करें अनदेखा अथवा हो सकती है लीवर में भीषण समस्या !!!

अगर आप समय रहते अपने हेल्थ के प्रति सजग रहेंगे तो यह आपके लिए अच्छा होगा। यहां पर आपको लिवर ( liver ) के बारे में बताया जा रहा है कि आपका लीवर ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

कहीं आपका लिवर ( liver ) खराब तो नहीं हो रहा, इन बातों के प्रति आपको सचेत रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इनसे बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि आपका लिवर ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं।

यदी इन में से कोई लक्षण दिखे तो हो जाएँ सावधान !!!

आपको लिवर ( liver ) संबंधी कोई समस्या तो नहीं है, यह जानने के लिए आपको शरीर की प्रतिक्रियाओं पर विशेष तौर पर नजर रखना होगा आैर उनमें होने वाले बदलाव एवं लक्षणों को गंभीरता से लेना होगा।

कई बार हम सुनते और देखते हैं कि कुछ लोगों को लिवर ( liver ) में सूजन आ जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापा समझने की गलती करना आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द हो रहा हो, तो डाॅक्टर से जरूर दिखाएं।

अत्यधिक थकान होना, त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लिवर की खराबी का नतीजा भी होता है। लिवर ( liver ) कमजोर होने की स्थिति में त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं।

यह भी ध्यान रखें लीवर ( liver ) खराब होने की स्थिति में यूरिन का रंग बदल जाता है। ऐसा होने पर यूरिन का रंग गहरा हो जाता है। इसके अलावा जॉन्डिस के लक्षण जैसे नाखूनों व आंखों के सफेद भाग का पीला हो जाना भी इसमें शामिल है।

अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याएं लगातार हो रही हैं, तो इसे भी लिवर ( liver ) की खराबी का एक लक्षण माना जाता है। इसके साथ ही चेस्ट में जलन और भारीपन भी होता है।

फीवर न होने पर भी मुंह का स्वाद खराब हो जाना और लगातार कड़वापन बना रहना, यह भी लीवर की खराबी के कारण हो सकता है। यही नहीं लिवर ( liver ) की खराबी होने पर अमोनिया की अधिकता के कारण मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है।

अत्यधिक थकान होना, त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लिवर की खराबी का नतीजा भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status