Saturday , 16 December 2017
Home » Major Disease » Liver » सिर्फ आहार से लीवर की बिमारियों को सही करने का तरीका।

सिर्फ आहार से लीवर की बिमारियों को सही करने का तरीका।

Liver cirrhosis ka ilaj, Faty liver ka ilaj, Liver ko kaise sahi kare

लिवर यानी जिगर शरीर की सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। लिवर शरीर की बहुत सी क्रियाओं को नियंत्रित करता है। लिवर खराब होने पर शरीर की कार्य करने की क्षमता न के बराबर हो जाती है। कुछ गलत आदतों की वजह से लीवर जल्दी खराब हो जाता हैं। जैसे शराब का अधिक सेवन करना, धूम्रपान अधिक करना, खट्टा ज्यादा खाना, जंक फूड, पैकेज्ड, अधिक नमक सेवन आदि। आइये जानते हैं आज बिना दवा के सिर्फ आहार से लिवर को सही करने का तरीका।

लिवर को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स। इसलिए लिवर का उपचार करने से पहले रोगी का खून साफ होना जरूरी है ताकी लिवर पर जमें दूषित दोष नष्ट हो सके और लीवर का भार कम हो सके। इसलिए रोगी को अतरिक्त विश्राम की जरूरत होती है।

प्राकृतिक चिकित्सा कैसे करें?

  1. सुबह उठकर खुली हवा में गहरी सांसे ले। प्रातःकाल उठकर कुछ कदम पैदल चलें और चलते चलते ही खुली हवा की गहरी सांसे लें। आपको लाभ मिलेगा।
  2. सप्ताह में सरसों की तेल की मालिश पूरे शरीर में करें। मिट्टी का लेप सप्ताह में एक बार पूरे शरीर पर जरूर लगाएं। आप सप्ताह में एक बार वाष्प का स्नान भी लें। सन बाथ भी आप कर सकते हो।

आहार चिकित्सा

लिवर संबंधी बीमारी को दूर करने में आहार चिकित्सा भी जरूरी है। यानि क्या खाएं और कितनी मात्रा में खायें यह जानना भी जरूरी हैं। लिवर की बीमारी को दूर करने के लिए आप इन चीजों का सेवन अधिक से अधिक करें।

लिवर की बीमारी में जूस का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। लिवर के रोगी को नारियल पानी, शुद्ध गन्ने का रस, या फिर मूली का जूस अपने आहार में शामिल करना चाहिए। पालक, तोरई, लौकी, शलजम, गाजर, पेठा का भी जूस आप ले सकते हो।

दिन में 3 से 4 बार आप नींबू पानी का सेवन करें। सब्जियों का सूप पीएं, अमरूद, तरबूज, नाशपाती, मौसमी, अनार, सेब, पपीता, आलूबुखारा आदि फलों का सेवन करें।

सब्जियों में पालक, बथुआ, घीया, टिंडा, तोरई, शलजम, अंवला आदि का सेवन अपने भोजन में अधिक से अधिक से करें। सलाद, अंकुरित दाल को भी अधिक से अधिक लें। गाजर का सूप भी लिवर की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। भाप में पके हुए या फिर उबले हुए पदार्थ का सेवन करें।

पालक और गाजर का रस का मिश्रण लीवर सिरोसिस के लिए काफी फायदेमंद घरेलू उपाय है। गाजर के रस और पालक का रस को बराबर भाग में मिलाकर पिएं। लीवर को ठीक रखने के लिए इस प्राकृतिक रस को रोजाना कम से कम एक बार जरूर पिएं

फलो में  जामुन लिवर की बीमारी को दूर करने में सहायक होता है। प्रतिदिन 100 ग्राम तक जामुन का सेवन करें। सेब का सेवन करने से भी लिवर को ताकत मिलती है। सेब का सेवन भी अधिक से अधिक करें। यदि लिवर में सूजन है तो खरबूजे का प्रयोग अधिक से अधिक करें। पपीता भी लिवर को शक्ति देता है।

आंवला विटामिन सी के स्रोतों में से एक है और इसका सेवन करने से लीवर बेहतर तरीके से कम करने लगता है । लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको दिन में 4-5 कच्चे आंवले खाने चाहिए। एक शोध साबित किया है कि आंवला में लीवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद हैं।

लीवर की बीमारियों के इलाज के लिए मुलेठी एक कारगर वैदिक औषधि है । मुलेठी की जड़ को पीसकर पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें। फिर ठंड़ा होने पर साफ कपड़े से छान लें। इस चाय रुपी पानी को दिन में एक या दो बार पिएं।

लीवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। खाना खाने से पहले सेब का सिरका पीने से चर्बी कम होती है। एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में मिलाएं और इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार तक पींए।

प्राणायाम और योगा बहुत उपयोगी।

अनुलोम विलोम प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम को प्रातः जरूर करें। इन सभी बातों को ध्यान में यदि आप रखेगें तो आप लिवर की बीमारी से बचे रहेगें।

[Click here to Read. लिवर छोटा या फैटी होने पर अचूक घरेलु इलाज – कागजी निम्बू।]

20 comments

  1. Good knowledge

  2. How to remove excess hairy from body.

  3. Good, thanks

  4. Very nice

  5. Nice information

  6. Need treatment for enlarged liver.

  7. Achi jankari mil rahi h
    Dhanyvad

  8. very nice..thanks to give us good knowledge of yayurved and its benefits .

  9. कृपया कब्ज के बारे मे भी जानकारी प्रदान करे।

  10. need treatment for increased bilirubun.

  11. need remedy for healthy person whose bilirubin is high.

  12. kabj ke bare me koi jankari de

  13. Dear Sir pet mai bahut dard hota hai doctor se check bhi karwaya bahut baar x-ray bhi aur ultrasound bhivkarwaya par report normal aati hai jab 3-4 din baad pet dard hota hai to doctor injection lagane k bhej dete hai aur kuch dawai fir bhi araam nehibmilta plz kuch ilaaz batyen mai bahut pareshaan hun

  14. mere husband ko bhukh boht kmm lgti hai kuchh b khate hai pair main hfara sa ho jata hai paani b hzam nhi hota jeebh sfed rehti hai pait bina khaye bhra rehtA hai koi instent nuska btaiye

  15. ESE SAVE KAISE KARENGE PLEASE SAVE OPTION DE YE POST N HI SELECT COPY PASTE HOTA HAI

  16. कितने लोगों में अब इतनी हैसियत रह गई है कि इतनी सारी मात्रा में महंगे फल सब्जियों का सेवन कर पाएं। बेचारों के लिए तो दवा भी सस्ती ही पड़ेगी।

  17. ji mere right hand ki last two finger me jabardasth dard rahata hai or subha utthee he kandho me dard hota hai

  18. Very good health tip….Keep it up

  19. kamleshwer chowdhary

    Mujhe bina nind ke dwa mind nahi ati maye teen teen goli kha ker sota hu,kya ayurveda me mid ki koi dwa hay to btaye pls.

  20. 70% liver kharab hogya hai teek karne ke upaye bataye jo jaldi teek ho sake

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status