Sunday , 24 September 2017
Home » Major Disease » Liver » लीवर को रखें साफ़ घरेलु आसान तरीको से।

लीवर को रखें साफ़ घरेलु आसान तरीको से।

लीवर को रखें साफ़ घरेलु आसान तरीको से।

लीवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। लीवर पाचन तंत्र से खून को फ़िल्टर करने का काम करता है। लीवर की सेहत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता , क्योंकि हमारा पूरा शरीर का स्वस्थ लीवर पर निर्भर होता है। लेकिन आज के समय में स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान ना देने की वजह से कई लोगों के लीवर के स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है। कई बार गलत खाने -पीने की वजह से शरीर में लीवर की समस्या आ जाती है। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू नुस्ख़े बताते हैं जैसे के पानी और शहद के साथ लीवर को कैसे स्वस्थ रखा जाये

पानी और शहद :

सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से यह हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से लीवर और वजन कम करने में मददत मिलती है। इससे और भी शरीर की कई समस्याओं में मददत मिलती है।

अच्छी पाचन शक्ति के लिए गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से पेट की सफाई होती है। यह लीवर में रस पैदा करता है , जिससे पाचन शक्ति में मदद मिलती है। नींबू में एसिड मौजूद होता है जो शरीरक शक्ति को मजबूत बनाता है। इसी तरह शहद शरीर में होने बाले संक्रमण को रोकता है।

शहद और पानी के सेवन से हमारे शरीर को काम करने की शक्ति मिलती है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। यह हमारे शरीर के अंगों को ठीक रखता है ,जिससे यह सही कार्य करते हैं।

शहद और पानी के साथ कब्ज दूर होती है। कब्ज होने पर रोज़ाना इस मिश्रण का सेवन करने से राहत मिलती है। इससे मल बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

लहसुन

लहसुन की एक कली में लीवर को स्वस्थ रखने के गुण होते हैं। जो शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में एलिसिन और सिलेनियम तत्व पाये जाते हैं , जो लीवर की साफ़ सफाई में सहायता करते हैं।

सेब

लीवर को साफ़ रखने के लिए सेब एक एहम भूमिका निभाता है। सेब में पेकिटन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व शरीर को शुद्ध और पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

हरी सब्जियां

लीवर की सफाई और इसे स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियां एहम भूमिका निभाती हैं। इस पत्ते दार सब्जियों को आप कच्चा या पका कर और जा जूस के रूप में ले सकते हैं। यह शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं।

[Click here to read. बिना दवा के सिर्फ आहार से लिवर को सही करे।]

10 comments

  1. pancreas dammage hai ushki koi dava bataye

  2. Sukhwinder Singh

    Cure of liver

  3. mara pelea hamesa 1.2 sa 2.0 talk rahata ha bhut medicin la le koe fayda nahe ha LFT normal ate or koe stone bhe nahe ha koe upchar btao

    • aap hamari piliya wali dusri post padhe aur usme bataye gaye upchaar kare. apko parinaam milenge. upar major disease menu me jaundice par ja kar dekhe. waha apko hamari sab post mil jayengi.

  4. Ibs ka treatment kya hai

  5. Dear Anil ji, thanks for your compliments, very soon we will launch our application, then this will very easy to save and share posts.
    Thanks

  6. Sir mujhe pahale jaundice hua tha Jo uske baad hepatitis c me convert ho gaya tha or treatment liya tha or viral load not detected h but abhi anti hcv positive h negative karne k liye koi upchar bataye pls pls

  7. nice post,

  8. क्या ग्रमी के मौसम मे भी गरम पानी पिना ठिक होग़ा

  9. Meri beti ko kee kee mhine tk mhavari (bleeding) nhi hoti hsi kya kru plz solution btay age 22, bhut chinta hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status