Saturday , 27 May 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » खड़े खड़े पानी पिने के नुकसान और पानी पिने का सही तरीका onlyayurved

खड़े खड़े पानी पिने के नुकसान और पानी पिने का सही तरीका onlyayurved

खड़े खड़े पानी पिने के नुकसान और पानी पिने का सही तरीका The right way to drink water

खड़े होकर या खड़े खड़े पानी पीना हमारी संस्कृति नही है।यह अंग्रेजो कि देन है अथवा ये भी कह सकते हैं कि यह वेस्टर्न कल्चर का ही असर है। सब जानते हैं कि पानी पीना हमारे लिए कितना ज़रूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमे पानी कैसे पीना चाहिए? वास्तव में ज़्यादातर लोग पानी खड़े होकर पीते हैं, जिससे हमारे शरीर पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं।खड़े खड़े पानी पिने से आपके शरीर में पानी से कई बीमारिया हो सकती है,ये बीमारियाँ इतनी घातक हो सकती हैं कि अप सोच भी नही सकते हैं । तो आइये आजके इस लेख में हम आपको बता रहे हैं खड़े खड़े पानी पीने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ।

 

 

खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है पेट को क्षति

 

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तब यह आसानी से प्रवाह होता जाता है और एक बड़ी मात्रा में नीचे खाद्य नलिका (food canal) में जाकर, निचले पेट की दीवार पर छिड़काव करता है। इससे पेट की दीवार और आसपास के अंगों को नुकसान पहुँचता है। लंबे समय तक ऐसा होने से पाचन तंत्र और दिल और गुर्दे की समस्याएं हो जाती हैं।

खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है गुर्दे की बीमारी

 

जब खड़े होकर पानी का सेवन किया जाता है तब पानी तेज़ी से गुर्दे के माध्यम से, बिना अधिक छने, गुज़र जाता है। इसके कारण मूत्राशय या रक्त में गंदगी इकट्ठा हो सकती है जिससे मूत्राशय, गुर्दे और दिल की बीमारियाँ होती हैं।

खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है गठिया की समस्या

अगर पानी खड़े होकर पिया जाए, तो यह शरीर के अन्य तरल पदार्थों के संतुलन को बिगाड़ देता है। अंततः यह जोड़ क्षेत्रों और जोड़ों में आवश्यक तरल पदार्थ की भी कमी करता है। इससे जोड़ो में दर्द और गठिया जैसी परेशानियाँ उत्पन्न होती हैं।

स्वस्थ रहने के लिए, पानी को बैठकर पीने की आदत बनाएँ।

आपने इस जानकारी को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद मित्रो ऐसी जानकारी तो आपके मित्रो को भी मालूम होनी चाहिए इसलिए कृपया इस जानकारीको शेयर जरुर करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published.