Monday , 24 July 2017
Home » हमारी संस्कृति » इन 5 जगहों पर नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, हमेशा ध्यान में रखिये ये 5 बातें

इन 5 जगहों पर नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, हमेशा ध्यान में रखिये ये 5 बातें

इन 5 जगहों पर नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, हमेशा ध्यान में रखिये ये 5 बातें

मां लक्ष्मी को कौन अपने पास नहीं रखना चाहता। धन और संपत्ति का देवी है मां लक्ष्मी। कहा जाता है कि मां लक्ष्मी कुछ बातों से रुष्ठ हो जाती हैं, इसलिए इन कामों को करने से बचना चाहिए। यह भी माना जाता है कि ऐसे कुछ काम होते हैं वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को चंचल कहा गया है। इसका मतलब है कि मां लक्ष्मी कही भी टिककर नहीं रहती हैं। इसलिए इन बातों का ध्यान रखते हुए अपने कर्म करने चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 5 बातों के बारे में।

1. गुस्सा: जो लोग बात-बात पर गुस्सा करते हैं और किसी को गाली देते हैं उन लोगों के घर मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। कहा जाता है कि गुस्सा करने से नकारात्मकता बढ़ती है और जिस घर में नकारात्मकता होती है वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं टिकती। इसकी जगह ऐसा घर जहां, शांति और रहने वाले लोगों के बीच प्यार और समन्वय होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है।

2.ऐसा घर जहां पंडितों और धार्मिक ग्रंथों का अपमान होता है, वहां भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। इसके अलावा ऐसा घर जहां सुबह शाम दीपक नहीं जलाते वहां भी मां लक्ष्मी मुड़कर नहीं देखती हैं। सुबह-शाम दीपक नहीं जलाने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है और मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं।

3.ऐसा घर हां लोग साफ-सफाई नहीं करते और आलसी होते हैं, जो लोग दूसरों का धन गलत तरीके से लेना चाहते और किसी को धोखा देते हैं ऐसे घर में मां लक्ष्मी नहीं रहती हैं।

4.ऐसे लोग जो स्त्रियों का अपमान करते हैं, घर की लक्ष्मी को भला बुरा कहते हैं उनके घर भी मां लक्ष्मी नहीं ठहरती।

5.गुरु का अनादर करने वाले और गंदे कपड़े पहनने वालों का साथ भी नहीं देती मां लक्ष्मी। ऐसे लोगों के घर से मां लक्ष्मी नहीं टिकती।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status