Tuesday , 22 August 2017
Home » condolence » नहीं रहे bolloywood के दयावान विनोद खन्ना – उनके जीवन की एक झलक

नहीं रहे bolloywood के दयावान विनोद खन्ना – उनके जीवन की एक झलक

नहीं रहे bolloywood के दयावान विनोद खन्ना – उनके जीवन की एक झलक – Vinod Khanna dead.

क़ुरबानी और दयावान जैसी शानदार फिल्मे देने वाले अभिनेता विनोद खन्ना आज हमारे बीच नहीं रहे. जहाँ विनोद खन्ना से आयु में बड़े कलाकार आज भी फिल्मों में सक्रिय भूमिका में नज़र आते हैं वही शारीरिक बिमारियों ने विनोद खन्ना ने इस संसार से मुंह मोड़ लिया. उनको कैंसर जैसी भयंकर बीमारी ने बिलकुल तोड़ दिया था.

शुरुवाती नकारात्मक रोल निभाने के बाद वो हीरो की भूमिका में फिल्मों में नज़र आये. और उन्होंने कई यादगार फिल्मे भी दी जिनमे दयावान, मेरा गाँव मेरा देश, राजपूत, मेरे अपने, अमर अकबर अन्थोनी, फ़रिश्ते, कारनामा, जुर्म और क़ुरबानी जैसी शानदार फिल्मे भी शामिल हैं.

Vinod khanna अध्यात्मिक रुख

वर्ष 1982 में जब वो अपने करियर के शिखर पर थे तो वो अध्यात्मिक गुरु रजनीश ओशो के प्रवचनों से इतने प्रभावित हो गए के अपनी इस फिल्म लाइन को छोड़ते हुए रजनीशपुरम में रजनीश ओशो के आश्रम में रहने लगे, और वो खुद भी प्रवचन करने लगे. मगर 5 साल बाद वो वहां से वापिस आ गए. और फिल्मों में वापसी की. और उन्होंने सत्यमेव जयते और इन्साफ जैसी फिल्मे दी.

Vinod Khanna राजनितिक जीवन.

आपको बता दें के वो फिल्मों के साथ साथ राजनीति में भी काफी सक्रिय रहें हैं. वो मौजूदा समय में गुरदासपुर सीट से सांसद भी रह चुकें हैं. सर्वप्रथम उन्होंने 1997 में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन किया और गुरदासपुर से चुनाव लड़ें और वहां से जीत गए और इसके बाद 1999 में दोबारा से चुने गए, इसके बाद वो यूनियन मिनिस्टर भी रहे Culture and tourism department में. इसके 6 महीने के बाद उनको इस से भी महत्वपूर्ण मिनिस्ट्री दे दी गयी जो के ministry of external affairs (MEA) थी. इसके बाद 2004 में वो दोबारा गुरदासपुर लोक सभा सीट से जीते. मगर 2009 में वो हार गए. इसके बाद 2014 में वो दोबारा चुने गए.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=E_mtmnptlTA]

Vinod Khanna का परिवार

विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 1946 को मौजूदा पेशावर में हुआ जो के अभी पाकिस्तान में हैं. बंटवारे के बाद उनका परिवार मुंबई में आ गया था. उनकी पहली बीवी गीतांजलि थी जिनके साथ इन्होने डिवोर्स ले लिया था और उसके बाद इनकी दूसरी बीवी कविता जी हैं. विनोद खन्ना के तीन बेटे और एक बेटी है, जिसमे राहुल खन्ना, अक्षय खन्ना, साक्षी खन्ना, और बेटी श्रद्धा खन्ना है.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=WyLEJ4acCuE]

Vinod Khanna की बीमारी और मृत्यु

अभी कुछ दिन पहले उनको cancer की वजह से Sir HN Reliance Foundation Hospital में दाखिल किया गया था, जहाँ पर उनकी बीमारी को अभी तक Disclose नहीं किया गया. मगर ये बताया गया के वो कैंसर से पीड़ित थे. इस से पहले भी उनकी मौत कि अफवाह उड़ाई गयी थी जो गलत थी. मगर आज 27 अप्रैल को उन्होंने इस जगत को विदाई दे दी.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=-FV_eD6gttQ]

आज श्री राजेश खन्ना का ये डायलाग फिर से याद आ गया.

[youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=xr8eoSKeUig]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status