Wednesday , 16 August 2017
Home » मसाले » दालचीनी » दालचीनी और दूध के मिश्रण के अद्भुत फ़ायदे…!!!

दालचीनी और दूध के मिश्रण के अद्भुत फ़ायदे…!!!

दालचीनी और  दूध के मिश्रण के अद्भुत फ़ायदे…!!!

दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं. एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है.

दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है. दालचीनी वाला दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है.

दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे:

1. अच्छे पाचन के लिए दालचीनी वाला दूध.

अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है.

2. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी वाला दूध.

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

3. अच्छी नींद के लिए दालचीनी वाला दूध.

अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

4. खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए दालचीनी वाला दूध.

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है.

5. मजबूत हड्ड‍ियों के लिए दालचीनी वाला दूध.

हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है.

6. दालचीनी का दूध है एंटी कैंसर

दालचीनी का दूध नियमित पीने से कैंसर से बचाव भी होता है.

 7. सर्दी जुकाम से आराम दिलाता है दालचीनी का दूध.

सर्दियों में दालचीनी वाला दूध सर्दी जुकाम का तो काल है. जिन लोगों को थोड़ी सी ठण्ड लगते ही सर्दी खांसी और जुकाम हो जाता है उनको तो रोजाना ये पीना चाहिए. उनको इसके चमत्कारी नतीजे मिलेंगे.

8. हृदय रोग और कोलेस्ट्रॉल कम करे दालचीनी का दूध.

नियमित दालचीनी का दूध पीने से आर्टरी ब्लॉकेज खुलती है. और खून में जमे हुए थक्के भी सही होते हैं. इसके साथ में शरीर में बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

अभी जानिये दालचीनी का दूध बनाने की विधि.

दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए आप 1 भगोने में दूध को गर्म कीजिए दूध को गर्म करते समय उसमें दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा डाल दें और फिर उस को गर्म करें, दूध जब गर्म हो जाये तब इसमें आप थोड़ी मात्रा में शहद डाल सकते हैं और फिर इसको छानने के बाद ही इसका सेवन करें. लगभग एक गिलास दूध में 1/4 दालचीनी का पाउडर मिला कर बनाये.

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है. एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी अगर कोई प्रॉब्लम दिखे तो एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status