Monday , 25 June 2018
Home » मसाले » मेथीदाना » हरी मेथी है सेहत के लिए चमत्कारिक औषधि…!!!

हरी मेथी है सेहत के लिए चमत्कारिक औषधि…!!!

हरी मेथी है सेहत के लिए चमत्कारिक औषधि

Green fenugreek wondrous medicine for health

मेथी चाहे हरी पत्तियों के रूप में हो, सूखी पत्तियों के रूप में हो या दानों के रूप में हो इसके गुण आपके शरीर पर चमत्कारिक रूप से प्रभाव डालते हैं.

आप  सब  मेथी की हरी पत्तियों की सब्जी, पूड़ी, परांठे बनाकर खाते ही होंगे, या किसी भी रसेदार या ग्रेवी वाली सब्जी में कसूरी मेथी के नाम से सूखी पत्तियाँ डालते होंगे, और मेथी दाने तो दाल से लेकर सारी सब्ज़ियों में डलते हैं.

लेकिन क्या आप इसके औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं? मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड के अलावा डाओस्जेनिन नामक कम्पाउन्ड होता है जिसके कारण ही मेथी गुणकारी बन जाती  है, और स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में फायदेमंद  है. ये कम्पाउंड एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा भी काम करता है.

इसके अलावा हरी मेथी में पानी, रेशे, वसा, लोहा तथा अल्प मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, सोडियम, जस्ता सहित तत्वों ,फास्फोरस खनिज लोहा,तांबा, मैंगनीज, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, और फाइबर, और विटामिन ए, बी, सी भी पाए जाते हैं. मेथी में फास्फोरिक एसिड, कोलाइन और ट्राइगोनेलिन एल्केलाइड्स, गोंद, लेसीथिन, स्थिर तेल, एलब्युमिन प्रोटीन, पीले रंग के रंजक तत्व पाए जाते हैं.

इसलिए मेथी की पत्तियों को कच्चा खाना अधिक लाभप्रद है, यदि सब्जी बना भी रहे हैं तो उसे पूरी तरह से पकाइए मत.

इसके चमत्कारी प्रभावों की सूची बहुत लम्बी है लेकिन हम आपको कुछ ख़ास फायदों के बारे में बता रहे हैं-

महिलाओं के लिए विशेष

1. प्रसूता के लिए -For maternal Health

बच्चे के जन्म होने के बाद गर्भाशय में कोई कमी रह गई हो, गर्भाशय ठीक से संकुचित न हुआ हो तो मेथी बहुत फायदा करती है, तभी नव प्रसूता को मेथी के लड्डू खिलाए जाते हैं.

प्रसूता के बंद हुए मासिक-धर्म को फिर से सुचारू करती है स्तन में दूध की मात्रा बढ़ती है.

2. स्वास्थ और सौन्दर्य बढ़ाने बढ़ने के लिए-  for  health and beauty

मेथी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम कर महिलाओं के सौंदर्य को निखारने में मदद करती है.

मेथी के दानों को रात भर पानी में भीगोकर सुबह उसे पीसकर सिर पर लगाने से बाल झड़ने और रूसी की समस्या ख़त्म होती है और बालों को लम्बा करने में मदद करती हैं.

भीगी हुई मेथी या मेथी के पत्तों को पीस कर पेस्ट की तरह लगाने से आँखों के नीचे का कालापन मिट जाता है.

मेथी के दानों को पीसकर उसका लेप चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा में चमक आती है.

मेथी पेट का दर्द, कमर का दर्द और शारीरिक पीड़ा को दूर करती है इससे स्त्रियों की कमजोरी दूर होती है, शक्ति आती है.

मेथी का एस्ट्रोजेन हार्मोन स्तन के आकार को बढ़ाने में मदद करता है.

अन्य लाभ

1. मेथी खाने से खून शुद्ध होता है.

2. मेथी के लगातार सेवन से पित्त, वात,कफ और बुखार की शिकायत भी दूर होती है.

3. सुबह उठते से ही बिना कुल्ला किए एक चम्मच  मेथी दाने की फंक्की लगाने से घुटनों का दर्द समाप्त होता है. विशेषकर बुढ़ापे में घुटने नहीं दुखते.

4. मेथी का रस निकाल कर सुबह शाम पीने से डायबिटीज ठीक हो जाता है.

5. मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला डालकर खाने से निम्न रक्तचाप में फायदा होता है.

6. मेथी में पाचनशक्ति और कामवासना बढ़ाने की शक्ति होती है.

7. मुंह के छाले ठीक करने के लिए मेथी के पत्तो के अर्क से और मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए मेथी को पानी में उबाल कर ठंडा करके कुल्ला करते है.

8. मेथी में कैंसर रोधक तत्व भी पाए जाते हैं. इसका उपयोग डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्या में फायदेमंद होता है. मेथी हृदय के लिए लाभकारी तथा बलवर्द्धक है.

9.अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या है तो हरी मेथी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया पर सकारात्मक असर पड़ता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

10.मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स होता है वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

11.अगर आपके घर में किसी बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो हरी मेथी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए मेथी का रस बच्चें को पिलाए। इससे उसके पेट के कीड़े मर जाएगे।

सावधानी : मेथी का स्वभाव गर्म होता है. अधिक मात्रा में खाने से नुकसान हो सकता है. सर्दी के मौसम में मेथी का सेवन करना अधिक सुरक्षित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status