Saturday , 23 June 2018
Home » मसाले » मेथीदाना » मधुमेह और आर्थराइटिस में रामबाण हैं ये छोटे छोटे मेथी के बीजों के प्रयोग

मधुमेह और आर्थराइटिस में रामबाण हैं ये छोटे छोटे मेथी के बीजों के प्रयोग

मधुमेह और आर्थराइटिस एक भयंकर बीमारी है, ये रोगी को न तो कुछ खाने देती है और ना ही आराम से जीने देते हैं. व्यक्ति ना तो सही से चल पाता है और ना ही सही से खा पाता है.

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं एक ऐसा प्रयोग जिसको करने के बाद आपकी घुटनों की ग्रीस भी सही होगी, आप सही से चलने फिरने भी लगेंगे और सही से खा भी पाएंगे आपकी मधुमेह की समस्या भी सही होगी. तो आइये जानते हैं.

इस प्रयोग के लिए चाहिए बस 1 चम्मच मेथी दाना.

सबसे पहले बताएँगे के कैसे खाना है इसको सर्दियों में – सर्दियों में मेथीदाना 5 से 20 ग्राम तक खाया जा सकता है, हर व्यक्ति अपनी शरीरिक क्षमता के अनुसार इसको खा सकता है. सुबह खाली पेट लैट्रीन जाने के बाद 1 चम्मच मेथीदाना सादा पानी के साथ लें और जब भी भोजन करने बैठे तो भोजन करने के 5 मिनट पहले हल्का दरदरा कूटा हुआ मेथी दाना एक चम्मच थोड़े से पानी के साथ निगल लें.

गर्मियों में मेथी दाना सेवन की विधि. गर्मियों में रोगी को अपने रोग के अनुसार 5 से 20 ग्राम मेथी दाना रात को एक से 2 गिलास पानी में भिगो कर रख देना चाहिए. सुबह लैट्रीन जाने के बाद एक चममच मेथी दाना इसमें से निकाल कर खा लें. और ऊपर से ये पानी आधा कप पी लें. इसके साथ जब भी भोजन करें उस से पहले इसी प्रकार से इसका सेवन करें.

सर्दी और गर्मी में उपरोक्त दोनों तरीकों से किये गए प्रयोग रोगी को सर्वदा स्वस्थ रखने के लिए काफी है, इनसे ना ही रोगी को कभ जोड़ों में दर्द होगा, ना ही ग्रीस ख़त्म होने की शिकायत होगी ना ही उनको कभी मधुमेह की शिकायत होगी.

जिन लोगों को घुटनों में दर्द ज्यादा रहता हो वो रात को सोते समय एक गिलास दूध में आधा चममच हल्दी मिला कर उबाल कर ज़रूर पियें. ऐसा करने से उनके घुटनों में ग्रीस अच्छे से बनेगी. शुगर और आर्थराइटिस के रोगी को चाहिए के वो आटा गूंथते समय बथुआ (बाथू) ज़रूर मिलाएं, बाथू भी आर्थराइटिस और मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद है. आप ये भी पढ़ सकते हैं.

[जिन रोगियों ने खाट पकड़ ली हो – उनके लिए बाथू का ये प्रयोग]

और गाउट वाले रोगी vitamin सी का अधिक इस्तेमाल करें. गाउट के रोगी को साप्ताहिक एक दिन भूखा रह कर सिर्फ फलों का सेवन ज़रूर करना चाहिए.

Osteoporosis का घरेलु नुस्खा

Osteoporosis में रोगी को उपरोक्त बताये गए मेथी दाने के पानी वाले प्रयोग में गेंहू के दाने के समान चूना मिला कर पियें.

आशा करते हैं के हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. अगर ऐसा हो तो आप इस पोस्ट को शेयर ज़रूर कीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status