Sunday , 17 December 2017
Home » मसाले » कलौंजी » कलौंजी – मौत को छोड़कर बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज कर सकती है कलौंजी

कलौंजी – मौत को छोड़कर बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज कर सकती है कलौंजी

Kalaunji ke fayde, kalonji ke fayde, Kalonji ke tel ke fayde, Kalonji oil

“मौत को छोड कर हर मर्ज की दवाई है कलौंजी…..! “

कलयुग में धरती पर संजीवनी है कलौंजी, अनगिनत रोगों को चुटकियों में ठीक करता है।

कैसे करें कलौंजी का सेवन

कलौंजी के बीजों का सीधा सेवन किया जा सकता है।
एक छोटा चम्मच कलौंजी को शहद में मिश्रित करके इसका सेवन कर सकते हैं।
पानी में कलौंजी उबालकर छान लें और इसे पीएं।
दूध में कलौंजी उबालें। ठंडा होने दें फिर इस मिश्रण को पीएं।
कलौंजी को ग्राइंड करें तथा पानी तथा दूध के साथ इसका सेवन करें।
कलौंजी को ब्रैड, पनीर तथा पेस्ट्रियों पर छिड़क कर इसका सेवन करें।

कलौंजी किन -किन रोगों में सहायक है :-

टाइप-2 डायबिटीज
प्रतिदिन 2 ग्राम कलौंजी के सेवन के परिणामस्वरूप तेज हो रहा ग्लूकोज कम होता है। इंसुलिन रैजिस्टैंस घटती है,बीटा सैल की कार्यप्रणाली में वृद्धि होती है तथा ग्लाइकोसिलेटिड हीमोग्लोबिन में कमी आती है।

मिर्गी
2007 में हुए एक अध्ययन के अनुसार मिर्गी से पीड़ित बच्चों में कलौंजी के सत्व का सेवन दौरे को कम करता है।

उच्च रक्तचाप
100 या 200 मिलीग्राम कलौंजी के सत्व के दिन में दो बार सेवन से हाइपरटैंशन के मरीजों में ब्लड प्रैशर कम होता है।

दमा :

कलौंजी को पानी में उबालकर इसका सत्व पीने से अस्थमा में काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

रक्तचाप (ब्लडप्रेशर)
रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) में एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 2 बार पीने से रक्तचाप सामान्य बना रहता है। तथा 28 मिलीलीटर जैतुन का तेल और एक चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पूर शरीर पर मालिश आधे घंटे तक धूप में रहने से रक्तचाप में लाभ मिलता है। यह क्रिया हर तीसरे दिन एक महीने तक करना चाहिए।

गंजापन
जली हुई कलौंजी को हेयर ऑइल में मिलाकर नियमित रूप से सिर पर मालिश करने से गंजापन दूर होकर बाल उग आते हैं।

त्वचा के विकार
कलौंजी के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर मालिश करने से त्वचा के विकार नष्ट होते हैं।

लकवा
कलौंजी का तेल एक चौथाई चम्मच की मात्रा में एक कप दूध के साथ कुछ महीने तक प्रतिदिन पीने और रोगग्रस्त अंगों पर कलौंजी के तेल से मालिश करने से लकवा रोग ठीक होता है।

कान की सूजन, बहरापन
कलौंजी का तेल कान में डालने से कान की सूजन दूर होती है। इससे बहरापन में भी लाभ होता है।

सर्दी-जुकाम
कलौंजी के बीजों को सेंककर और कपड़े में लपेटकर सूंघने से और कलौंजी का तेल और जैतून का तेल बराबर की मात्रा में नाक में टपकाने से सर्दी-जुकाम समाप्त होता है। आधा कप पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल व चौथाई चम्मच जैतून का तेल मिलाकर इतना उबालें कि पानी खत्म हो जाएं और केवल तेल ही रह जाएं। इसके बाद इसे छानकर 2 बूंद नाक में डालें। इससे सर्दी-जुकाम ठीक होता है। यह पुराने जुकाम भी लाभकारी होता है।

पेट के कीडे़
10 ग्राम कलौंजी को पीसकर 3 चम्मच शहद के साथ रात सोते समय कुछ दिन तक नियमित रूप से सेवन करने से पेट के कीडे़ नष्ट हो जाते हैं।

प्रसव की पीड़ा
कलौंजी का काढ़ा बनाकर सेवन करने से प्रसव की पीड़ा दूर होती है।

पोलियों का रोग
आधे कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद व आधे चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय लें। इससे पोलियों का रोग ठीक होता है।

मुंहासे
सिरके में कलौंजी को पीसकर रात को सोते समय पूरे चेहरे पर लगाएं और सुबह पानी से चेहरे को साफ करने से मुंहासे कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं।

स्फूर्ति
स्फूर्ति (रीवायटल) के लिए नांरगी के रस में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सेवन करने से आलस्य और थकान दूर होती है।

गठिया
कलौंजी को रीठा के पत्तों के साथ काढ़ा बनाकर पीने से गठिया रोग समाप्त होता है।

जोड़ों का दर्द
एक चम्मच सिरका, आधा चम्मच कलौंजी का तेल और दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय पीने से जोड़ों का दर्द ठीक होता है।

आंखों के सभी रोग
आंखों की लाली, मोतियाबिन्द, आंखों से पानी का आना, आंखों की रोशनी कम होना आदि। इस तरह के आंखों के रोगों में एक कप गाजर का रस, आधा चम्मच कलौंजी का तेल और दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में 2बार सेवन करें। इससे आंखों के सभी रोग ठीक होते हैं। आंखों के चारों और तथा पलकों पर कलौंजी का तेल रात को सोते समय लगाएं। इससे आंखों के रोग समाप्त होते हैं। रोगी को अचार, बैंगन, अंडा व मछली नहीं खाना चाहिए।

स्नायुविक व मानसिक तनाव
एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल डालकर रात को सोते समय पीने से स्नायुविक व मानसिक तनाव दूर होता है।

गांठ
कलौंजी के तेल को गांठो पर लगाने और एक चम्मच कलौंजी का तेल गर्म दूध में डालकर पीने से गांठ नष्ट होती है।

मलेरिया का बुखार
पिसी हुई कलौंजी आधा चम्मच और एक चम्मच शहद मिलाकर चाटने से मलेरिया का बुखार ठीक होता है।

स्वप्नदोष
यदि रात को नींद में वीर्य अपने आप निकल जाता हो तो एक कप सेब के रस में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें। इससे स्वप्नदोष दूर होता है। प्रतिदिन कलौंजी के तेल की चार बूंद एक चम्मच नारियल तेल में मिलाकर सोते समय सिर में लगाने स्वप्न दोष का रोग ठीक होता है। उपचार करते समय नींबू का सेवन न करें।

कब्ज
चीनी 5 ग्राम, सोनामुखी 4 ग्राम, 1 गिलास हल्का गर्म दूध और आधा चम्मच कलौंजी का तेल। इन सभी को एक साथ मिलाकर रात को सोते समय पीने से कब्ज नष्ट होती है।

खून की कमी
एक कप पानी में 50 ग्राम हरा पुदीना उबाल लें और इस पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह खाली पेट एवं रात को सोते समय सेवन करें। इससे 21 दिनों में खून की कमी दूर होती है। रोगी को खाने में खट्टी वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

पेट दर्द
किसी भी कारण से पेट दर्द हो एक गिलास नींबू पानी में 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 2 बार पीएं। उपचार करते समय रोगी को बेसन की चीजे नहीं खानी चाहिए। या चुटकी भर नमक और आधे चम्मच कलौंजी के तेल को आधा गिलास हल्का गर्म पानी मिलाकर पीने से पेट का दर्द ठीक होता है। या फिर 1 गिलास मौसमी के रस में 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 2 बार पीने से पेट का दर्द समाप्त होता है।

सिर दर्द
कलौंजी के तेल को ललाट से कानों तक अच्छी तरह मलनें और आधा चम्मच कलौंजी के तेल को 1 चम्मच शहद में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से सिर दर्द ठीक होता है। कलौंजी खाने के साथ सिर पर कलौंजी का तेल और जैतून का तेल मिलाकर मालिश करें। इससे सिर दर्द में आराम मिलता है और सिर से सम्बंधित अन्य रोगों भी दूर होते हैं।
कलौंजी के बीजों को गर्म करके पीस लें और कपड़े में बांधकर सूंघें। इससे सिर का दर्द दूर होता है। कलौंजी और काला जीरा बराबर मात्रा में लेकर पानी में पीस लें और माथे पर लेप करें। इससे सर्दी के कारण होने वाला सिर का दर्द दूर होता है।

उल्टी
आधा चम्मच कलौंजी का तेल और आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर सुबह-शाम पीने से उल्टी बंद होती है।

हार्निया
3 चम्मच करेले का रस और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह खाली पेट एवं रात को सोते समय पीने से हार्निया रोग ठीक होता है।

मिर्गी के दौरें
एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करने से मिर्गी के दौरें ठीक होते हैं। मिर्गी के रोगी को ठंडी चीजे जैसे- अमरूद, केला, सीताफल आदि नहीं देना चाहिए।

पीलिया
एक कप दूध में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर प्रतिदिन 2 बार सुबह खाली पेट और रात को सोते समय 1 सप्ताह तक लेने से पीलिया रोग समाप्त होता है। पीलिया से पीड़ित रोगी को खाने में मसालेदार व खट्टी वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

कैंसर का रोग
एक गिलास अंगूर के रस में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 3 बार पीने से कैंसर का रोग ठीक होता है। इससे आंतों का कैंसर, ब्लड कैंसर व गले का कैंसर आदि में भी लाभ मिलता है। इस रोग में रोगी को औषधि देने के साथ ही एक किलो जौ के आटे में 2 किलो गेहूं का आटा मिलाकर इसकी रोटी, दलिया बनाकर रोगी को देना चाहिए। इस रोग में आलू, अरबी और बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। कैंसर के रोगी को कलौंजी डालकर हलवा बनाकर खाना चाहिए।

दांत
कलौंजी का तेल और लौंग का तेल 1-1 बूंद मिलाकर दांत व मसूढ़ों पर लगाने से दर्द ठीक होता है। आग में सेंधानमक जलाकर बारीक पीस लें और इसमें 2-4 बूंदे कलौंजी का तेल डालकर दांत साफ करें। इससे साफ व स्वस्थ रहते हैं।
दांतों में कीड़े लगना व खोखलापन: रात को सोते समय कलौंजी के तेल में रुई को भिगोकर खोखले दांतों में रखने से कीड़े नष्ट होते हैं।

नींद
रात में सोने से पहले आधा चम्मच कलौंजी का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है।

मासिकधर्म
कलौंजी आधा से एक ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करने से मासिकधर्म शुरू होता है। इससे गर्भपात होने की संभावना नहीं रहती है।
जिन माताओं बहनों को मासिकधर्म कष्ट से आता है उनके लिए कलौंजी आधा से एक ग्राम की मात्रा में सेवन करने से मासिकस्राव का कष्ट दूर होता है और बंद मासिकस्राव शुरू हो जाता है।
कलौंजी का चूर्ण 3 ग्राम की मात्रा में शहद मिलाकर चाटने से ऋतुस्राव की पीड़ा नष्ट होती है।
मासिकधर्म की अनियमितता में लगभग आधा से डेढ़ ग्राम की मात्रा में कलौंजी के चूर्ण का सेवन करने से मासिकधर्म नियमित समय पर आने लगता है।
यदि मासिकस्राव बंद हो गया हो और पेट में दर्द रहता हो तो एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल और दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पीना चाहिए। इससे बंद मासिकस्राव शुरू हो जाता है।

गर्भवती महिलाओं
कलौंजी आधा से एक ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन 2-3 बार सेवन करने से मासिकस्राव शुरू होता है।

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं कराना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात हो सकता है।

स्तनों का आकार
कलौंजी आधे से एक ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से स्तनों का आकार बढ़ता है और स्तन सुडौल बनता है।

*स्तनों में दुध
कलौंजी को आधे से 1 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सुबह-शाम खाने से स्तनों में दुध बढ़ता है।

स्त्रियों के चेहरे व हाथ-पैरों की सूजन:
कलौंजी पीसकर लेप करने से हाथ पैरों की सूजन दूर होती है।

बाल लम्बे व घने
50 ग्राम कलौंजी 1 लीटर पानी में उबाल लें और इस पानी से बालों को धोएं। इससे बाल लम्बे व घने होते हैं।

बेरी-बेरी रोग
बेरी-बेरी रोग में कलौंजी को पीसकर हाथ-पैरों की सूजन पर लगाने से सूजन मिटती है।

भूख का अधिक लगना
50 ग्राम कलौंजी को सिरके में रात को भिगो दें और सूबह पीसकर शहद में मिलाकर 4-5 ग्राम की मात्रा सेवन करें। इससे भूख का अधिक लगना कम होता है।

नपुंसकता
कलौंजी का तेल और जैतून का तेल मिलाकर पीने से नपुंसकता दूर होती है।

खाज-खुजली
50 ग्राम कलौंजी के बीजों को पीस लें और इसमें 10 ग्राम बिल्व के पत्तों का रस व 10 ग्राम हल्दी मिलाकर लेप बना लें। यह लेप खाज-खुजली में प्रतिदिन लगाने से रोग ठीक होता है।

नाड़ी का छूटना
नाड़ी का छूटना के लिए आधे से 1 ग्राम कालौंजी को पीसकर रोगी को देने से शरीर का ठंडापन दूर होता है और नाड़ी की गति भी तेज होती है। इस रोग में आधे से 1ग्राम कालौंजी हर 6 घंटे पर लें और ठीक होने पर इसका प्रयोग बंद कर दें।
कलौंजी को पीसकर लेप करने से नाड़ी की जलन व सूजन दूर होती है।

हिचकी
एक ग्राम पिसी कलौंजी शहद में मिलाकर चाटने से हिचकी आनी बंद हो जाती है। तथा कलौंजी आधा से एक ग्राम की मात्रा में मठ्ठे के साथ प्रतिदिन 3-4 बार सेवन से हिचकी दूर होती है। या फिर कलौंजी का चूर्ण 3 ग्राम मक्खन के साथ खाने से हिचकी दूर होती है। और यदि आप काले उड़द चिलम में रखकर तम्बाकू के साथ पीने से हिचकी में लाभ होता है।
3 ग्राम कलौंजी पीसकर दही के पानी में मिलाकर खाने से हिचकी ठीक होती है।

स्मरण शक्ति
लगभग 2 ग्राम की मात्रा में कलौंजी को पीसकर 2 ग्राम शहद में मिलाकर सुबह-शाम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

छींके
कलौंजी और सूखे चने को एक साथ अच्छी तरह मसलकर किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से छींके आनी बंद हो जाती है।

पेट की गैस
कलौंजी, जीरा और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच की मात्रा में खाना खाने के बाद लेने से पेट की गैस नष्ट होता है।

पेशाब की जलन
250 मिलीलीटर दूध में आधा चम्मच कलौंजी का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेशाब की जलन दूर होती है।

दमा रोग (ASTHMA)
एक चुटकी नमक, आधा चम्मच कलौंजी का तेल और एक चम्मच घी मिलाकर छाती और गले पर मालिश करें और साथ ही आधा चम्मच कलौंजी का तेल 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे दमा रोग में आराम मिलता है।

पथरी
250 ग्राम कलौंजी पीसकर 125 ग्राम शहद में मिला लें और फिर इसमें आधा कप पानी और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर प्रतिदिन 2 बार खाली पेट सेवन करें। इस तरह 21 दिन तक पीने से पथरी गलकर निकल जाती है।

सूजन
यदि चोट या मोच आने के कारण शरीर के किसी भी स्थान पर सूजन आ गई हो तो उसे दूर करने के लिए कलौंजी को पानी में पीसकर लगाएं। इससे सूजन दूर होती है और दर्द ठीक होता है। कलौंजी को पीसकर हाथ पैरों पर लेप करने से हाथ-पैरों की सूजन दूर होती है।

स्नायु की पीड़ा
दही में कलौंजी को पीसकर बने लेप को पीड़ित अंग पर लगाने से स्नायु की पीड़ा समाप्त होती है।

जुकाम
20 ग्राम कलौंजी को अच्छी तरह से पकाकर किसी कपड़े में बांधकर नाक से सूंघने से बंद नाक खुल जाती है और जुकाम ठीक होता है।
जैतून के तेल में कलौंजी का बारीक चूर्ण मिलाकर कपड़े में छानकर बूंद-बूंद करके नाक में डालने से बार-बार जुकाम में छींक आनी बंद हो जाती हैं और जुकाम ठीक होता है। कलौंजी को सूंघने से जुकाम में आराम मिलता है।
यदि बार-बार छींके आती हो तो कलौंजी के बीजों को पीसकर सूंघें।

बवासीर के मस्से
कलौंजी की भस्म को मस्सों पर नियमित रूप से लगाने से बवासीर का रोग समाप्त होता है।

वात रोग
वात रोग में कलौंजी के तेल से रोगग्रस्त अंगों पर मालिश करने से वात की बीमारी दूर होती है।

ध्यान रखें कि इस दवा का प्रयोग गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे गर्भ नष्ट हो सकता है।

[Click here to read. जो अलसी खाए वो गाये जवानी ज़िंदाबाद, और बुढ़ापा बाये बाये।]

98 comments

  1. Muje kidney ka ilaz btaye 15 din me thoda bht frk nzr aa jae

    • aap bhoomi aanwla ka sewan karna shuru kare. ye aapko churn ke roop me mil jayega kisi pansari ke paas se.

      • नोसाद

        सर गजाँ पन के लिखा है जली हूई कलँजी का लेप तो बतायें कैसै जलानी है तेल से या केसे

    • Punarnava guggul khane ke bad ek goli

  2. Good remidies

  3. sir pls any medisin sujjest me in seiman problab becouse my sukranu nill iam poor parsion.

  4. Gaurishankar Pareek

    Usefully information

  5. bajranglal agrawal

    sir,mere urine me dhat aata h pls any medisin sujjest me

  6. Ayurvedic Punarnava guggul aur avla ka powder v good for urinary problem.

  7. tell me how psoriasis can be treated
    what is the other name of kalaunji

    • प्रिय बद्री नाथ जी
      प्रणाम
      अगर आपकी / परिचित की psoraisis सही हो गयी है तो बहुत अच्छा है
      अगर
      नहीँ तो सही हो जायेगी

  8. What is Kalunji? Is there any cure for type 2 diabetes?

  9. Ravi shanker pandey

    these nuskhe are scientifically proved or not .however they are good to people searching for Ayurveda medicine.

  10. Great- Great- Great Remedies for Every one…. Thanks for shearing

  11. Pls advise how n what qty should take for type 2 diabetes .

  12. Sukha exima me kalonji ka istimal kis tarh kren

  13. Pls jawab den meherbani hogi

  14. What is kalonji. Kala jeera is a different thing. And kalonji is different. So plz clear this. Kala jeera is also called shahi zeera. And kala zeera is also used in animal food and it is very sour. And also useful in Diebeties. Kalonji is onion seed also useful. So plz clear.

  15. very very useful information but we never seen this so
    pl tell us a different names of kalloungi
    what actually is this

  16. Plz give me remedy for wheat allergy

  17. How to use kala jeers or kalaunji in diabitic pl write

  18. 1400 sal pehle Imam e Ali (as) Kalonji ke bare me bata chuke hai unhone ne kha tha ye mout ko choor kar har marz ki dawa hai…,

  19. Sir mere ko charbi me gath ho gai h
    To kya kalonji se me kese upchar karu
    Sir abhi gatho ki saij kam h yah mere body masl me hui h sir plz aap is ka upchar bataye

  20. Mera serum critnine 1.8 rahta hai,dono kiddney ki wall hard hai,docter kahtey hai ki aapki kiddney kharab ho rahi hai slowly slowly.theek nahi ho sakti ,
    Koi upchar bataey jo prooved ho

  21. Sir aapne mere saval ka answer nhi diya

  22. Kalonji ko marathi me kya kahete hai

  23. Hi i m hypothyroid since 7 yrs ..uske hisab se weight badta jaa raha hai…suggest some effective remedies

  24. meri mataji ki pitt ras ki nali jo liver ko aato se jodne wali block ho jati h jiske karad liver me pitt ras ikttha hokar infected hone lagta h jiske kard andar gathe dikhne lagti h aur 104 F TAK bukhar aata h v piliya(jaundis) hone lagta h, jan 2013 me in gatho ko rajiv gandhi cancer hospital me doctor ne cancer bta kr operation kar diya bad me final report me ye keval infection nikla , similar situation june 2015 me huyi phir se phir tb doctor ne PTBD kr do nali dal di ye nali pichle 10 month se pdi h ab doctor kh rhe h operation krke by-pass karne ki, last year jan 2015 me mere papa expire kr gye, meri mataji ko bchane k liye mujhe uchit upay batane ki kripa kare,
    Apka ati aabhar hoga

  25. kalonji ka tel kaise banta hai…market me mil jayega kaya?

    • Mkt. Me easily available hai
      जहाँ आयुर्वेदिक दवा मिलती हैं वहां

  26. Pls cancer ke lie kuch batayen.
    Mere uncle ko hai last stage age 60.

  27. pleural effusion k bare main btaye

  28. Medam “jali hui kalonji “se kya MATLAB he clear kare

  29. mere muse ki bimari h . eska koi elaj bataiye

  30. mere hath hmesa kampan karate
    koi treatment ho to bataiye

  31. Kaha milta h kaloji

  32. Ayurveda only

  33. SIR MUJHE BAWASIR HAI OR MASSE UBHAD Aaya hai plz sir is samasya ka samadhaan bataye . 5 saal mai pareshan hu sir plz

  34. दलीप कुमार

    सर मेरा नाम दलीप कुमार है सर मेरे फेस पर बहूत ज्यादा कील मुँहासे है और काले काले दाग धब्बे बहुत है और मने मेडिसीन भी बहूत प्रयोग की है पर कुछ भी नही हूआ ।।सर कृपिया करके कुछ अच्छा इलाज बताए।।।

  35. Is this really usefull for hair fall…and can it really re grow hair

  36. tajinder Singh

    Sir meri body me mad badd raha he kahi kahi se kirpa koi hal batye

  37. mere mom ka serum creatinine 3.81 hai or urea bhi 138 hai doctor keh rahe hai k dialysis karvana padega pls koi esa upay btao k dialysis ruk jaye or creatinine kam ho jaye pls sir help me bhut zaroori hai

  38. Sir hame baar baar sardi jukam hota hai eska koe ilaaj bataye

  39. Any love doc. Here.. 😛

  40. Sukhpal kakkar

    For kabzi permanent solution

  41. Please sir ye btayen ki pathari me subah shaam kalunji kitni matra me lena hai.

  42. Witch is the best ayurveda remedy in arthritis. Both hands fingers are being bending outside.

  43. kalonji se breast size kaise increase hoga… kalonji kaise peeni hai

  44. Sir Mujhe mirgi ke dore pardhte he plz solution

  45. SUNIL CHAUDHARI

    मै सायटिकास् ३साल से परेशान हूँ | कृपा करके मुझे इलाज बता दे |
    चलना ,खडे रहना मुश्किल है |

  46. SUNIL CHAUDHARI

    मुझे सायटिका है | खडा रहेना ,चलना मुश्किल है | इलाज बताए |

  47. Dimag me khon jamgaya right site se hath pair kam nhi karte so please kuch bataye

    • अर्जुन की छाल का काढ़ा, और यूनानी नुस्खा अदरक, निम्बू, लहसुन का रस, सेब का सिरका एक एक कप, इन चारो को उबल कर तीन कप तक ही रहने दें. और फिर तीन कप शहद मिला लीजिये.. अब इसको सुबह शाम 2 – 2 चम्मच लीजिये… साथ में अर्जुन कि छाल का काढ़ा. निरंतर लेते रहे… सब समस्या सही होगी… मगर धैर्य रखना…

  48. sar mera nam Basu dev h. mujhe 8 sal se aurthritis ki problam h dard k chalty chal v nai pata hu 4 mahiny pahly MRI karaya to usme bon m gap aya h or meri dono hip v lock ho gai h iske liy kuch tritment bataiy sar pls…

    • sar hip lock ho gaya h aur bon m gap hogaya h chiknai bilkul v nai h

    • आप हमारा दालचीनी वाला प्रयोग करे… आधा चम्मच दालचीनी दिन में दो बार शहद के साथ लीजिये…

  49. Respected sir,
    Could you please tell me that,What is onion seed?
    Please post a clear snap of onion seed

  50. Kalongi ka oil market me milta hi ya patanjli arogya kendra me milega krapakar batane ka kast kran

  51. subhrakanta das

    ye kalonji kya hai jars bataiye?

  52. pet me dahine side me liver ke niche bharipan rahta hai .dahine side me uper se niche ki traf gas banne ke karan hamesa tight rah ta hai .chek karwane per aant me acidity ki samasaya bataya sath hi halka sujan bataya ,allopathy dawa khaoon raha hoon sudhar purn roop se nahi hai.dahina side me pet bajane se dam dam bolta hai.plz ilaj bataye bhaut paresan hoon.

  53. ☘ संजिवनी जिवन अम्रुत तैल ☘
    ???????????

    ? ग्रेप्स सीड तैल 20 ml
    ? फलेक्स सिड तैल 50 ml
    ? कलौंजी तैल. 50 ml
    ? विट ग्रास तैल. 20 ml

    ? सभी चिजो को मिलाकर ईस्तेमाल करे.

    ☘ बालो कि समस्या ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ??गंजापन , बालो का गिरना , दोमुंहे बाल , बालो का सफेद होना. वगैरा मे
    बालो कि समस्या होने पर बालो मे तैल लगाऐ , आैर आधा आधा चमच सुबह शाम पिऐ.

    ☘ पेट ददँ , गैस बननां ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••

    ? सुबह शाम आधा आधा चमच ईस तैल को लेने से पेट कि दिक्कते दूर होति है

    ☘ चमँरोग ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? दाद , खाज , खुजलि , सोरायसिस पर तैल लगाऐ , आैर आधा आधा चमच सुबह शाम पिऐ.

    ☘ कफ -खांसि – श्वास -दमा ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम छाति पर तैल कि मालिश करे ऐवं १-१ चमच सुबह शाम पिने पर अच्छा रिजल्ट मिलता है.

    ☘ पथरि ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम आधा आधा चमच लेने से पित कि पथरि , ऐवं किसी भी प्रकार कि पथरि पिधल जाति है.

    ☘ कान का बहेरापन ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? २-२ बुंद सुबह शाम कानमे डालने से कान के सभी रोग दूर होते है.

    ☘ माईग्रेन , सरददँ , ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? १-१ बूंद सुबह शाम नाकमे डालके १० मिनिट लेटे रहे , आैर आधा आधा चमच सुबह शाम लिजिऐ.

    ☘ दांतौ कि समस्या ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम ईस तैल से मसुडो कि मालिश करने से दांतो का ददँ , मसुडो कि सुजन , पायोरिया वगैरा दूर होता है.

    ☘ जोडो का ददँ ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम ईस तैल को गुनगुना करके मालिश करे. ऐवं ईस तैल को आधा आधा चमच सुबह शाम पिऐ.

    ☘ साईटिका ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? साईटिका मे ईस तैल कि मालिश करे ऐवं सुबह शाम आधा आधा चमच ले.

    ☘ पेरालिसिसन, लकवा ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम ईस तैल को थोडा गुनगुना करके मालिश करे. आैर १-१ बूंद नाकमे डाले ऐवं सुबह शाम १-१ चमच पिऐ

    ☘ नंपुसकता ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    कमजोरि , सेक्स समस्या , जातिय रोग , मे १ चमच रोज रात को सोने से २ धंटे पुवँ लै. आैर ईन्दियो पर ईनकि मालिश करने से द्ठ बनता है.

    ☘ लिंग का छोटा होना ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? लिंग पर तैल लगाकर मालिश करने से ऐवं १ चमच रोज रात तैल को पिने से लंबाई बठति है.

    ☘ स्तनो का अल्प विकास ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? ईस तैल कि मालिश करे सुबह शाम ऐवं आधा आधा चमच सुबह शाम लै.

    ☘ केन्सर ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम ईस तैल कि १-१ चमच पिने से केन्सर रोग बठने से रोकता है.

    ☘ चोट ,मोच, मवाद ,धाव, ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ?जिस जगह पर चोट धाव, मवाद , हो वहां पर ईस तैल को लगाने से धाव सडता नहि है ऐवं दल्दि से धाव भरने लगता है.

    ☘ गैंगरिन ☘
    •••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••

    ? गेंगरिन से भी बचाता है यै गैंगरिन पर लगाने से ठिक हो जाता है.

    ☘ आंखो के नंबर ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? सुबह शाम आधा चमच लेने से आंखो कि रोशनि बठति है.

    ☘ सुस्ति , कमजोरि , ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    सुबह शाम आधा चमच लेने से सुस्ति , कमजोरि दूर होति है.

    ☘ दिमाग कि कमजोरि ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    ? १-१ बूंद नाक मे डालने से दिमाग तैज होता है.

    ☘ हाटँ ब्लोकेज ☘
    ••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••
    सुबह शाम १-१ चमच लेने से ह्दय कि ब्लोकेज खूल जाति है.
    ☘☘☘☘☘☘☘☘☘☘☘

  54. कलौंजी के तेल से किडनी फेलियर में कुछ मदद मिलेगी या कुछ आराम

  55. Bhai jo baat tume bata rahe ho hamare nabi Mohammad sallahualeyhiwasallam nai1400 sal phele bata di

  56. Pls hiv 1 ka ilag btao

  57. Thanks sir

  58. Very useful for us

  59. Ayurveda is best

  60. Sir ji my frind ko 2 legs mai elephatsis ho gaya weight 14o kg ho gaya hai koi medicne boleye

  61. Namaste sir….
    Kalonji oil ki taasir kya hai. Thandi yaa garam…
    Actually mujhe kaafi problems hai…per abhi yeh oil mai gaanthoo ke liye layi ho….is ko milk ke saath lu ya nahi…
    Pls share your contact details also…

    Regards. Indu

  62. Mere bhai ki kidney transplant hui thi last year but ab dubara se unka creatinine badh gaya kuch help kare

  63. Muje 2005 left solder ke musales me pr9blem he ,jub bhi left hend se cross angel se ball throo karta hu to solder ke museals me shui jesi chubhan hoti he , jub ke mene uska do bar mri report nikalvaya har bar museals damage bataya report me ,uric acid ha report bhi nikalvaya uska report 6.00 which is higher side but 8n range , so pls give medicine for this problem

  64. Sir merit biwi ke Brest me ganth ban gaya hai sir iske lite koi ilaaj bataiye

  65. Sir mera seer dard hamesa hota rehta he upay batay

  66. Mera seer dard ka upay batay

  67. sir i have a child 5 yrs old suffering from nephrotic syndrome ( kidny problom) . she has swelling in her body. i treated her from allopathy doctor but not parmanant solution , it occur again and again . please tell us it can be treated parmanantly in ayurveda. if yes please guide us. please also recommand any good vaidda. thankyou

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status