Saturday , 24 June 2017
Home » पेड़ पौधे » ALFALFA » अल्‍फा-अल्‍फा ALFALFA ‘पौधों का बाप’ और धरती का वरदान

अल्‍फा-अल्‍फा ALFALFA ‘पौधों का बाप’ और धरती का वरदान

अल्‍फा-अल्‍फा ALFALFA ‘पौधों का बाप’ और धरती का वरदान ।

Alfalfa ke fayde, Benefit of Alfalfa in hindi, Alfalfa

अल्‍फा-अल्‍फा (ALFALFA) धरती का वरदान हैं, आज ढेरो देशी और विदेशी कंपनिया इस पर अनेको अनुसंधान कर चुकी हैं, और इसको सुपर फ़ूड माना गया हैं। अल्‍फा-अल्‍फा को रिजका भी कहते हैं। ये प्राय गाँवों में जानवरों के चारे के लिए प्रयोग की जाती है। अल्‍फा-अल्‍फा अरबी शब्‍द है जिसका अर्थ है ‘पौधों का बाप’। अल्‍फा-अल्‍फा की जड़ें जमीन से लगभग बीस से तीस फीट नीचे होती हैं। यहां उन्‍हें वे खनिज लवण मिलते हैं, जो आमतौर पर धरती की सतह पर मौजूद नहीं होते।

alfalfa ke fayde

आइये जाने इसके बेहतरीन गुणों बारे में।

अल्‍फा-अल्‍फा विटामिन, मिनरल और अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यह आपकी हड्डियों को ताकत देने के साथ उनके विकास में भी सहायक होता है। इसके अलावा यह स्‍वस्‍थ शरीर के रख रखाव में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन के होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, कैरोटीन, आयरन और जिंक भी होता है। इसका सेवन बीज, पत्ते या गोलियों के रूप में लिया जा सकता है।

किडनी की समस्‍याओं, अर्थराइटिस, यूरीन से जुड़ी समस्‍याओं, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर, स्‍ट्रोक जैसी कई समस्‍याओं का इलाज करने में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है।

अल्फा-अल्‍फा के फायदे – Alfalfa ke fayde

अल्फा-अल्‍फा का इस्‍तेमाल कई स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसे मिनरल का सबसे उच्‍च स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व कई इसे गुणकारी बनाते हैं। किडनी की समस्‍याओं, अर्थराइटिस, यूरीन से जुड़ी समस्‍याओं, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर, स्‍ट्रोक जैसी कई समस्‍याओं का इलाज करने में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए इसके फायदों के बारे में जानें।

गठिया के लिए उपचार – Alfalfa se gout ka ilaj

हड्डियों के गठन और मजबूत बनाने के लिए मिनरल की आवश्‍यकता होती है। यह आवश्‍यक मिनरल अल्‍फा-अल्‍फा में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे गठिया के उपचार के लिये बहुत फायदेमंद माना जाता है। अल्‍फा-अल्‍फा (विशेष रूप से इसके बीज से) से बनी चाय गठिया के उपचार में लाभदायक परिणाम देती है।

कैंसर पर कंट्रोल – Alfalfa se cancer ka ilaj

अल्फा-अल्‍फा – रिजका में मौजूद एक एमीनो अम्ल पैंक्रियाटिक, ल्यूकेमिया और कोलन कैंसर के मुकाबले के लिए अच्छा होता है।

डायबिटीज में अल्‍फा-अल्‍फा का प्रयोग – Alfalfa se diabetes ka ilaj

अल्‍फा-अल्‍फा ब्‍लड शूगर के स्‍तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए इसे डायबिटीज को दूर करने का एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। डा‍यबिटीज से पी‍ड़ि‍त व्‍यक्तियों को इसका सेवन करना चाहिए।

किडनी की पथरी के लिए उपाय – Alfalfa se kidney stone ka ilaj

किडनी से पथरी को दूर करने के लिए भी अल्‍फा-अल्‍फा का उपयोग किया जा सकता है। किडनी की पथरी को गलाकर निकालने में विटामिन ए, सी, ई और जिंक मददगार साबित होते है। इन सब विटामिन और मिनरल को आप अल्फा-अल्‍फा पाउडर और अल्फा-अल्‍फा स्प्राउट में पा सकते हैं।

गंजेपन और बालों के झड़ने का प्राकृतिक उपचार – Alfalfa se ganjepan ka ilaj

अल्‍फा-अल्‍फा का रस और बराबर मात्रा में ही गाजर और सलाद (Lettuce) के पत्तों को मिलाकर नियमित रूप से बालों में लगाइए। इससे आपके बालों के विकास में मदद मिलती है। पोषक तत्‍वों से समृद्ध यह रस बालों के विकास और बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है।

मासिक धर्म से जुड़ी परेशानियों में लाभकारी – Alfalafa se periods ka ilaj

अल्‍फा-अल्‍फा का इस्‍तेमाल महिलाओं के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। अल्‍फा-अल्‍फा में मौजूद एस्ट्रोजेनिक गुण के कारण यह महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले लक्षणों और दर्द को कम करने का बहुत ही प्रभावी उपाय है।

श्वास संबंधी रोगों को इलाज – Alfalfa se asthama ka  ilaj

अल्‍फा-अल्‍फा का जूस क्‍लोरोफिल का बहुत अच्‍छा स्रोत है इसलिए यह सांस से जुड़ी परेशानियों के उपचार में भी कारगर होता है। सांस की तकलीफ विशेष रूप से फेफड़ो और साइनस के कारण होने वाली समस्‍याओं के समाधान के लिए इसके जूस का इस्‍तेमाल किया जाता है।

उच्‍च रक्तचाप में अल्‍फा-अल्‍फा – Alfalfa se high blood pressure ka ilaj

उच्च रक्तचाप का उपचार, अल्‍फा-अल्‍फा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से एक और लाभ है। इसके सेवन से कठोर धमनियों को नर्म करने में मदद मिलती है जिससे उच्‍च रक्तचाप को प्राकृतिक रूप से कम किया जा सकता है।

पेट के रोगों की औषधि – Alfalfa pet ke rogo ki aushidhi

अल्‍फा-अल्‍फा का उपयोग पेट से संबधित बीमारियों के इलाज के लिए एक औषधि के रूप में किया जाता है। नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में अल्‍फा-अल्‍फा के बीज का सेवन करने से भी पेट की बीमारियों से लड़ने के खिलाफ इम्युनिटी मजबूत होती है। आप अल्‍फा-अल्‍फा का इस्‍तेमाल चाय के रूप में भी कर सकते हैं।

मोटापा कम करें – Alfalfa se motapa kam kare

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अल्‍फा-अल्‍फा स्‍प्राउट्स आपके लिए स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्‍प हो सकता है। अल्‍फा-अल्‍फा स्‍प्राउट्स एक आदर्श कम कैलोरी आहार है। जो चीनी, वसा, संतृप्त वसा या कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता हैं। यह कुरकुरा खाद्य फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए इसको खाने के बाद आपको परिपूर्णता का एहसास लंबे समय तक होता है।

सफ़ेद दाग का इलाज – Alfalfa se safed dag ka ilaj

रिजका (Alfalfa) सौ ग्राम, रिजका सौ ग्राम ककडी का रस मिलाकर पियें सफ़ेद दाग में बहुत आराम मिलता हैं।

हम आपको अनेको जड़ी बूटियों के बारे में बताते हैं, तो आप लोगो के सवाल आते हैं के ये मिलेंगी कहाँ से, तो हमने आपकी समस्याओ को ध्यान में रखते हुए आपके लिए इसी वेबसाइट पर ये जड़ी बूटिया उपलब्ध करवाने का निर्णय किया हैं।

जल्दी ही आपको ये जड़ी बूटिया ऐसी बेहतरीन औषिधियाँ यही से मिल जाएँगी।
धन्यवाद।
आपकी प्रतिकिर्या का इंतज़ार रहेगा।

50 comments

  1. ye Alfa Alfa kaha milega.

  2. how to get this..

  3. Plz arrange as soon as possible….

  4. hello
    i am sally i have so many problem like diabetes ,thyroid bloodpreeshure so please where i get that Alfalfa?

  5. Good Day Sir,
    Could you please let me know name Of AlfaAlfa in Hindi .
    Thanks
    Satish

  6. Very good news

  7. Whr can I get alfaalfa

  8. Where we can get this alpha alpha plants and what’s the common name of this plant as no body knows in my contact

  9. please send me availability of alfaalfa seeds and inform me source

  10. please send details of availability

  11. Yashwant Singh Raja

    Rijka रिजका देहात में पशुओ को खिलाई जाती हे ?वही ना?

    • ji bilkul sahi kaha aapne.

    • Yes bahi. Isko chaari bhi kehte heen.

    • हीरा लाल शर्मा

      अल्फ़ा अल्फ़ा विषयक जानकारी हेतु आभार . के पौधे का स्पष्ट चित्र भी जनहित में दीजे . यहाँ आयुर्वेदिक गुण ,रस वीर्य विपाक दोष्घ्नता आदि नहीं दिए गए .

  12. I am impressed with the benifits of Alfa-Alfa-Alfa alfa. What is the cost of alfa alfa.alfa . When can we get it.

  13. It is good medicine bu how and from where we can gget it. I am siffering from multtiple stone in my left kidney. Kindly let me know or send me.

  14. Pls provide this plants seeds

  15. Alfa-Alfa… named medicine is also available in Homoeopathy… which is the best one for digestion etc…..

  16. I WANT SEEDS OF ALFA-ALFA.PLEASE PROVIDE IS HINDI NAMA ALSO AND SOURCE OF AVAILABILITIES OF THIS SEEDS

  17. How to use Alfa Alfa

  18. I like your post . It is exellent. i am practicing homoeopathy since 40yrs.i want to keep some product. If you wrote any book please send in my add.

  19. very good information

  20. Sir you mention rijka and Barseen two different names of alpha Rijka nd Barseen are two different fodders for animals l pl clear it Rijka or Barseen

  21. Barseen or Rijka pl clear

  22. How to prepare sprouts of Alfa Alfa.

  23. bhagat s chouhan

    sir ye alfa alfa. homeyo. tonic bhi ha. usko use kar sakte ha kya. vo sahi rahega. ple. tell me

  24. शशिकांत साहू

    इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कोटिसः धन्यवाद

  25. Sir, Alfa Alfa kahan milega

    • ye gaanvo me mil jayega, janwaro ke liye chara hota hai ye, isko rinjka ya rijka kahte hai gaanvo me…

  26. Sir mujhe 2 years seamylidosis hua hai. Mujhe breathing problem, brain problem, nerves problem, skin problem, eye problem sab ho gyi hai mai bahut pareshan hu iska koi treatment hai kya ayurveda mai. Pls tell me. Mai bahut pareshan hu. Mai army person hu

    • aap subah khali pet lauki ka juice peena shuru karo. isme 11 patte tulsi aur 11 patte podine ke daal kar juice nikaalo aur piyo.. swad ke liye sendha namak bhi daal sakte hain..

  27. Very impressive I want to use this products and want to buy this product

  28. Vasanti Parmar

    V good useful inormation.I am having stones in kedney n gall bladder.how to get Alfaalfa n how to take this pl. let me know immidiately.

  29. Very useful information. Alfa-alfa available in homeopathy can be used? Kindly inform.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status