Saturday , 23 September 2017
Home » पेड़ पौधे » aloe vera » एलोवेरा जूस से वजन कम करने के 15 बेहतरीन उपाय onlyayurved

एलोवेरा जूस से वजन कम करने के 15 बेहतरीन उपाय onlyayurved

aloevera juice benefits in weight loss

एलोवेरा औषधीय गुणों का भंडार है। एलोवेरा में कई पोषक तत्‍व,विटामिन और मिनरल्‍स होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी सिद्ध हुए है। एलोवेरा के जूस का मोटापे तथा वजन कम करने में बहुत उपयोगिता होती है | इसके आलावा एलोवेरा से जो जैल निकलता है वो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ग्वारपाठा  यानी एलोवेरा के प्रयोग से हम मोटापे जैसी परेशानी पर भी काबू पा सकते है। एलोवेरा में कई तरह के विटामिन, लवण, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बिगड़ी लाइफस्टाइल और व्यायाम के प्रति बरती गई लापरवाही से वजन बढ़ना अब आम समस्या हो गई है। आधुनिक जीवन शैली में मोटापा के साथ ही तोंद की समस्या भी आम हो गयी है। ऐसे में कैलोरी को बर्न करने वाले पेय पदार्थों का सेवन करना इसको ठीक करने के लिए बेहतर साबित होता है जैसे एलोवेरा का जूस (Aloe Vera Juice) तो आइए हम आपको बताते हैं कि एलोवेरा के जूस से किस तरह वजन नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है।

एलोवेरा के जूस से वजन नियंत्रित करने तथा मोटापा कम करने के बेहतरीन घरेलू उपाय ।

  1. भोजन के बाद एलोवेरा के जूस को गरम करके 4-4 चम्मच सुबह-शाम लें तो मोटापा ठीक होता है तथा दर्द मिट जाते हैं।
  2. अदरक का जूस 6 ml, 2 चम्मच शहद एवं 10 ml एलोवेरा का गूदा मिलाकर खाने से मोटापा निवारण होता है।
  3. करेले के जूस में नीबू (Lemon) का जूस और एलोवेरा के जूस या एलोवेरा का गूदा मिलाकर खाने से मोटापा एवं शरीर का वजन कम होता है।
  4. जिन लोगों को भारी पेट एवं मोटापे का रोग हो वे त्रिफला चूर्ण और एलोवेरा के गूदे का खाली पेट नियमित सेवन करें तो 1 माह में 10 किलो वजन कम हो जाता है। एलोवेरा के जूस का सेवन भी लाभकारी है |
  5. असगंध के पत्तों का जूस 2 चम्मच और एलोवेरा का गूदा 10 ग्राम खाने से मोटापा दूर हो जाता है।
  6. 6 या 7 लहसुन प्रतिदिन 20 मि.ली. एलोवेरा के जूस में मिलाकर सेवन करने से मोटापा दूर हो जाता है।
  7. एक नीबू आधा गिलास गर्म पानी में मिलाकर खाली पेट 20 मि.ली. एलोवेरा के गूदे के साथ सेवन करें, इससे मोटापा कम हो जाता है।
  8. शिलाजीत 2-3 रत्ती या शुद्ध गुगुल 4-5 रत्ती को प्रतिदिन एलोवेरा के जूस के साथ सेवन करने से मोटापा बहुत जल्दी दूर हो जाता है। और शक्ति में वृद्धि होती है।  
  9. 4 चम्मच मेथी की पत्तियों का जूस, 20 ग्राम एलोवेरा के गूदे में मिलाकर रोजाना खाने से शरीर पर मोटापा नहीं चढ़ता।
  10. गिलोय चूर्ण आधा चम्मच और एलोवेरा का जूस 4 चम्मच, बेर की पत्तियाँ 8- 10 लेकर प्रतिदिन सेवन करें तो मोटापा दूर हो जाता है।
  11. सोंठ, सौंफ, चव्य, बायविडंग का चूर्ण 1-1 चमच एलोवेरा के गूदे के साथ खाएँ, मोटापा कम हो जाता है।
  12. 10 ग्राम एलोवेरा के गूदे को शहद (Honey) लगाकर रोजाना खाली पेट सुबह गटक लें। मोटापा दूर हो जाता है। यह प्रयोग दो सप्ताह तक करें। 
  13. 2 छोटी हरड़, 1 सूखा आँवला लेकर 4 चम्मच एलोवेरा के जूस से सेवन करने से मोटापा दूर हो जाता है।
  14. गन्ने का पुराना सिरका एलोवेरा के गूदे के साथ मिलाकर 1-1 चम्मच सेवन करें, शरीर 2 माह में चुस्त, छरहरा, तेज तर्रार हो जाएगा।
  15. भूनी हुई ज्वार, जिसे खील कहते हैं, उसे एलोवेरा के जूस के साथ खाने से पेट की चबी कट कर शरीर पतला हो जाता है।
  16. 5 नीम की कोंपल और एलोवेरा के गूदे को प्रात:काल खाने से मोटापा कम हो जाता है और खून भी साफ़ होता है ।
  17. मित्रो इस पोस्ट को शेयर जरुर करे। क्युकी बहुत से लोग एस परेशानी से जूझ रहे हैं। हम मानव सेवा के लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं आप हमारी पोस्टो को शेयर करके हमारा साथ जरुर दीजिये ।धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status