Monday , 25 June 2018
Home » life style » घर पहुंचते ही ऐसे उतारिये दिनभर का स्‍ट्रेस

घर पहुंचते ही ऐसे उतारिये दिनभर का स्‍ट्रेस

घर पहुंचते ही ऐसे उतारिये दिनभर का स्‍ट्रेस

दिनभर ऑफिस की थकान के बाद जब आप घर लौंटते  हैं तो आपको सिर्फ अपनी थकान दिखती  है। आप स्‍ट्रेस से बेहाल जो जाते हैं और नहाने के बाद डिनर की तैयारी में जुट जाते हैं। यह सभी चीज़ें दिमाग को निचोड़ लेती हैं और आपके स्‍ट्रेस को चार गुना बढ़ा देती हैं।

 

आइये जानते हैं कुछ आसान सी टिप्‍स –

 

स्‍ट्रेस को खुद से दूर रखने के लिये थोड़े सिंपल टिप्‍स हैं, जिसे घर में घुसते ही करने चाहिये। घर में घुसते ही बच्‍चे, घर का काम, रात का खाना आदि जैसी बातें, तो हमेशा हाजिर हो जाएंगी लेकिन आपकी सेहत अगर एक बार चली जाएगी तो दुबारा उस पाना मुश्‍किल होगा।  छोटी-छोटी चीजों को बदलना सीखिये और फिर देखिये कि आपका स्‍ट्रेस आपसे कितनी दूर भाग जाता है।

नंगे पैर वॉक करें

घर जाते ही अपने जूतों को निकालें और कुछ घंटों के लिये नंगे पैर रहें। इससे रक्त परिसंचरण होगा, नसों को शक्‍ति मिलेगी, तंत्रिका तंत्र मजबूत होगा और तनाव कम होगा। अगर आपके घर के आस पास घास या मिट्टी वाली जगह हो, तो उस पर भी चलें।

ऑफिस के काम को भूल जाएं

घर पहुंचते ही अपने मोबाइल और लैपटॉप को किनारे रख दें क्‍योंकि अब आपकी जिम्‍मेदारियां खतम हो चुकी हैं। घर और ऑफिस को अलग अलग करना सीखिये। जब आप घर पर हों, तो अपना सारा समय अपनी लाइफ और अपने परिवार वालों के साथ गुजारें।

छोटी सी सैर पर निकल जाएं

आपके लिये आधा घंटा काफी होगा। अगर घर के आस पास कोई पार्क हो या फिर घर के पास अपनी कॉलोनी में ही कुछ मिनटों के लिये पैदल चक्‍कर लगाएं। इससे स्‍ट्रेस दूर होगा और शरीर में अच्‍छे हार्मोन का प्रोडक्‍शन होगा।

थोड़ी देर के लिये सोएं

आपको घंटे भर के लिये सोने की आवश्‍यकता नहीं है। आप को बस 15-20 मिनट तक के लिये छपकी मारनी होगी, जिससे आपके शरीर में दुबारा एनर्जी आ जाएगी। सोफे पर लेटिये, पैरों को ऊपर कीजिये और आंखों को बंद कर के कुछ मिनटों के लिये गहरी सांस भरिये।

गरम पानी से नहाइये

अगर आप गरम पान से शॉवर लेंगी तो आपकी बॉडी को रिलीफ मिलेगा और दिमाग को शांति मिलेगी। इससे आपके शरीर का दर्द भी दूर होगा और आप फ्रेश हो जाएंगी।

 दो काम एक साथ ना करें

घर पहुंचते ही बच्‍चों को संभालने और कल क्‍या क्‍या काम करना है इस बात को एक साथ ना करें। इन सभी कामों को बैलेंस करें और मन की शांति बरकरार रखें। इससे आपको ही स्‍ट्रेस होगा और किसी को नहीं।

10 मिनट अपने बारे में भी सोंचे

रिलैक्‍स हो कर 10 मिनट केवल अपने बारे में ही सोंचे। वर्तमान के बारे में सोंचे, आपको अपने भविष्‍य में क्‍या चाहिये, उसके बारे में सोंचे। आपके जीवन में क्‍या क्‍या चीज़ें अच्‍छी हुई हैं या फिर आपको किस चीज से खुशी मिलती है, उसके बारे में सोंचे। आपकी सेहत सबसे जरुरी है इसलिये हमेशा उसको सबसे आगे रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status