Saturday , 24 June 2017
Home » सब्जिया » गाजर » गाजर खाने के है ये बेहतरीन फायदे।

गाजर खाने के है ये बेहतरीन फायदे।

गाजर खाने के है ये बेहतरीन फायदे।

गाजर बहुत ही गुणकारी है, गाजर में जीवन दायिनी शक्ति है, गाजर में दूध के समान गुण विद्यमान हैं और गाजर का रस दूध से भी उत्तम है, गाजर में माता के दूध के समान खनिज लवण पाए जाते हैं। इसके उपयोग से हमारी सेहत बहुत बढ़िया रह सकती है। गाजर का उपयोग इसका रस निकाल कर या सब्जी बनाकर किया जा सकता है। आज हम बताने जा रहे हैं आपको गाजर के 8 ऐसे बेहतरीन फायदे जिनको जान कर आप गाजर को मना नहीं करेंगे।

1. आँखों की रौशनी बढती है –

गाजर में बीटा-कैरोटीन (Beta-carotene) बहुतायत पाया जाता है जो कि शरीर में जाने के बाद विटामिन ए (Vitamin A) में बदल जाता है. विटामिन ए हमारी आँखों के लिए बहुत अच्छा है, बीटा कैरोटीन, मोतियाबिंद जैसे रोग से बचाता है।

2. कैंसर से बचाने में मदद करती है –

गाजर में फल्कारिनोल (Falcarinol) पाया जाता है जिसमे एंटी कैंसर गुण (Properties) होती हैं। गाजर का प्रयोग कई तरह के कैंसर जैसे कि ब्रैस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करता है। गाजर के प्रयोग से कैंसर जैसी बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।

3. बुढ़ापे के प्रभाव को कम करता है –

गाजर में बीटा कैरोटीन (Beta-carotene) क्योंकि काफी मात्रा में पाया जाता है, ये एक एंटीऑक्सीडेंट का कम करता है। एंटीऑक्सीडेंटस हमारे शरीर की कोशिकाओं की उम्र को बढाता है जिससे बढती उम्र का शरीर पर प्रभाव नहीं पड़ता।

4. त्वचा को सवस्थ रखता है –

विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंटस हमारी त्वचा, बालों और नाखुनो को खुश्क होने से बचाता है. इसके इलावा यह त्वचा के रंग और उस पर झुरियों, धब्बों से भी बचाता है।

5. दिल के रोगों से बचाता है –

गाजर में फाइबर (घुलनशील) अधिक पाये जाते है। गाजर के नियमित उपयोग से दिल के रोगों से बचा जा सकता है. यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

6. लिवर और पेट के लिए उपयोगी –

लीवर जो कि हमारे शरीर से जहरीले तत्व को बाहर निकालता है, विटामिन ए की मदद से लीवर यह काम जयादा अच्छे से कर सकता है। और गाजर में प्रयुक्त विटामिन ऐ के सेवन करने से हमारा लीवर और भी अच्छा काम करेगा। और इस में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, इस से हमारा पेट भी साफ़ रहता हैं।

7. दातों और मसूड़ों के लिए उपयोगी –

दातों और मसूड़ों को सेहतमंद रखने में मदद करता है गाजर का सेवन। इस में पाए जाने वाले खनिजों (Minerals) से दातों का गिरना कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status