Tuesday , 21 November 2017
Home » पानी » सर्दियों में दवा से भी फायदेमंद है गर्म पानी, जानिए 7 बड़े फायदे

सर्दियों में दवा से भी फायदेमंद है गर्म पानी, जानिए 7 बड़े फायदे

Drink hot water and get rid of diseases

दिसंबर के साथ ही कड़ाके की सर्दियां शुरू हो गई है और ये सर्दी अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आई है। हम आपको बता दें कि आपके रोजमर्रा के जीवन में ही एक छोटे सा बदलाव कर आप बड़े से बड़े रोग को मात दे सकते हैं। ऐसा ही एक बदलाव है गर्म पानी पीना। गर्म पानी पीने से आप खासकर सर्दियों में सांस और गले से संबंधित कई रोगों से दूर रहते हैं। आज OnlyAyurved.com आपको बता रहा है कि कैसे आप गर्म पानी पीने की आदत को जीवन में शामिल कर सेहत का कैसे ख्याल रख सकते हैं…

1.आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने में तो अच्छा लगता है लेकिन वो अपच करता है। जबकि गर्म पानी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है और आयुर्वेद में तो इसे दवाई की तरह बताया गया है। गर्म पानी से नहाने से न सिर्फ आपकी थकान दूर होती है बल्कि त्वचा को निखारने और त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी गर्म पानी काफी मददगार साबित होता है।

2. बता दें कि गर्म पानी सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों ही दृष्टि से दवा माना जाता है। अगर गर्म पानी में गुलाब जल डालकर नहाया जाए तो इससे शरीर में हो रहे दर्द में काफी आराम मिलता है। हाथ-पांव का दर्द, पुरानी चोट का दर्द या अन्य किस्म के शारीरिक दर्द में भी गर्म पानी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

3. सिर्फ नहाना ही नहीं थकन होने पर गर्म पानी पीना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे आपके पेट को आराम मिलता है और आपकी मांसपेशियों का तनाव दूर होता है। थके होने पर गर्म पानी पीने से आप हल्कापन महसूस करेंगे और रोज़ इसे पीयेंगे तो दिन भर तरोताज़ा रहेंगे।

4. वज़न कम करना है तो गरम पानी से बेहतर आयुर्वेदिक औषधि दूसरी नहीं है। ये आपका ब्लड सर्क्युलेशन ठीक रखता है जिससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है। गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का मिश्रण बनाकर सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और वजन कम करने में भी ये नुस्खा लाभदायक है।

5.आप शायद न जानते हों लेकिन ठंडा पानी किडनी के लिए भी बेहद हानिकारक माना जाता है। अगर आप अपनी किडनी की सेहत अच्छी बनाए रखना चाहते हैं सुबह और शाम दो बार ज़रूर गर्म पानी पीजिए। इससे किडनी में गंदगी जमा नहीं हो पाती और ब्लड साफ़ होने का काम ठीक तरह से चलता रहता है।

6. गुनगुने पानी को हड्डियों और जोड़ों की सेहत के लिए भी जरूरी माना जाता है। गुनगुना पानी जोड़ों के बीच के घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे भविष्य में गठिया (अर्थराइटिस) जैसी गंभीर बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। गर्म पानी मनुष्य के शरीर के सभी अंगों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है जबकि ठंडा पानी कुछ अंगों के लिए काफी हानिकारक साबित होता है।

7. जिन लोगों को सांस से संबंधित बीमारी होती है उन्हें ठंडा पानी तो बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए। ये किडनी से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी काफी हानिकारक होता है यह फेफड़ों और गुर्दो की क्रियाविधि को उत्तेजित कर देता है जो कि बेहद नुकसानदेह साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status