Friday , 21 September 2018
Home » anaaj » sprout » इसे पढने के बाद आप अंकुरित लहसुन को कभी नहीं फेकेंगे..!!!

इसे पढने के बाद आप अंकुरित लहसुन को कभी नहीं फेकेंगे..!!!

Sprouted Garlic Benefit

बहुत से लोग यह मानते है कि अंकुरित फल एवं सब्जियाँ स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इनमें हानिकारक रसायन तथा विषैले पदार्थ होते है। यह बात सत्य हो सकती है परन्तु लहसुन के बारे में असत्य है। अंकुरित लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करने, हृदय संबंधित बिमारियों को दूर रखने तथा कैंसर से लड़ने, त्वचा संक्रमण को रोकने, बंद नाक को खोलने में सहायक है। अंकुरित लहसुन के भी अनेक स्वास्थ्य लाभ है।

रिसर्च के अनुसार अंकुरित लहसुन के बिना अंकुरित लहसुन की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ है। उनके अनुमान के अनुसार अंकुरित लहसुन की कली में मानव शरीर के लिए अधिक से अधिक लाभ है।

Benefits of Sprouted Garlic in Hindi – अंकुरित लहसुन

1. कैंसर से लड़ता है अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic for Cancer)

अंकुरित होने के प्रक्रिया के दौरान लहसुन में फाइटोकेमिकल्स का उत्पादन होता है। इस रासायनिक यौगिक में कैंसर सेल को ब्लॉक करने की क्षमता है और ये बॉडी में कैंसर पैदा करने वाले कैमिकल्स को रोकने में भी सहायक है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन कैंसर के लिए ज़िम्मेदार फ्री ऑक्सीजन रैडिकल्स की सफाई करने में भी सहायक है।

2. हृदय की रक्षा करता है अंकुरित लहसुन  (Sprouted Garlic for Heart)

अंकुरित लहसुन फाइटोकेमिकल्स कार्सिनोजन की गतिविधि को ब्लॉक करने की तरह एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देता है और प्लैक (plaque) गठन को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को भी ब्लॉक करता है। प्लैक दिल के लिए एक हानिकारक कारक है।

3. पक्षाघात को रोकता है अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Prevents from )

लहसुन रक्त का थक्का जमने से रोकता है। लहसुन की कली में मूल्यवान रसायन पाए जाते है, यह शरीर में रक्त का थक्का बनने से रोकता है तथा ऐसे रक्त का थक्का बनाने वाले रसायनों का नाश करते है। यह पक्षाघात की समस्या में अति उपयोगी है।

4. झुर्रियों तथा बुढ़ापा रोकता है अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Prevents From  and Premature Aging)

हम सब जानते है कि एंटीऑक्सीडेंट तत्व समय से पहले आने वाली झुर्रियों तथा बुढ़ापे से बचाव करते है, शरीर से ऐसे अनेक फ्री रेडिकल्स स्त्रावित होते है जो समय से पहले बुढ़ापा लाते है परन्तु अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि पाँच दिनों तक अंकुरित लहसुन की कलियाँ  खाने से एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। यह असमय बुढ़ापे से बचाते है।

Heart Re Booster – हृदय के लिए वरदान – आपके Heart की सम्पूर्ण सुरक्षा

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Increase Resistance to Disease)

अगर आप सर्दी जुकाम की समस्या से ग्रस्त रहते है तो आपको अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंकुरित लहसुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाते है।

No comments

  1. Thank You very helpful article
    FROM : http://hindibenefits.in

  2. Mirgi ko khatm krne ka upay….

  3. रमजान अली सिकका रानोलि

    आपकी जानकारी बिलकुल
    साईं है अछीह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status