Wednesday , 14 November 2018
Home » Health » कब्ज » कब्ज के लिए अनेक लोगो द्वारा आजमाया हुआ रामबाण इलाज.

कब्ज के लिए अनेक लोगो द्वारा आजमाया हुआ रामबाण इलाज.

Constipation – Constipation Easy Home Remedy – Constipation ka gharelu ilaj, kabj ka ilaj

आज कल अनेक लोग कब्ज से पीड़ित है, कारण है बदलता परिवेष, बदलता खान पान, बदलती दिन चर्या. और इसका हल ढूँढने के लिए बड़े बड़े पापड बेल लिए लोगो ने, मगर इसका हल नहीं मिला. आज हम आपको एक ऐसा रामबाण इलाज बता रहें हैं जिसको करने के बाद आपको एक से तीन दिन में जादू जैसा असर दिखेगा. और ये नुस्खा जिसने भी अपनाया है उसने इसका सकारात्मक परिणाम ही दिया है तो आप भी इसको ज़रूर आजमायें.

[ ये भी पढ़िए सफ़ेद दाग का इलाज Safed daag ka ilaj ]

आइये जाने कब्ज का रामबाण इलाज.

सामग्री.

एक गिलास गर्म दूध.

एक चम्मच गुलकंद.

एक चम्मच इसबगोल का छिलका.

दो चम्मच गाय का देसी घी. (अगर ये ना मिले तो भैंस वाला भी चल जायेगा, मगर गाय का देसी घी इस्तेमाल करने वालो के शत प्रतिशत सकारात्मक परिणाम मिले हैं, और भैंस का घी इस्तेमाल करने वालों के थोड़े कम)

[ ये भी पढ़िए bawasir ka ilaj बवासीर का इलाज ]

तो आइये जाने Constipation से मुक्ति पाने की विधि.

Constipation ka ilaj

रात को खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध में चीनी की जगह गुलकंद मिलाइए इसमें दो चम्मच देसी घी मिला लीजिये, अब इसके साथ में एक चम्मच इसबगोल का छिलका फांक लीजिये. और यह दूध धीरे धीरे पी लीजिये.. सुबह उठ कर रात को ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ एक  पानी गर्म करके पीजिये. (अगर ताम्बे के बर्तन का पानी ना मिले तो सादा पानी पीजिये.)

गुलकंद का करें सेवन.

कब्ज दूर करने के लिए गुलकंद बहुत ही उपयोगी साधन है. जो भी लोग इसका उपयोग करते हैं उनको कभी कब्ज नहीं रहती. गुलाब में पेट साफ़ करने के अनेक गुण पाए जाते हैं. इसलिए कब्ज के रोगी को दिन में 1 से ३ चम्मच गुलकंद सुबह दोपहर शाम को ज़रूर लेनी चाहिए. हाँ जिनको शुगर की बीमारी है वो गुलकंद का सेवन ना करें.

पेट और गैस से जुडी सैकड़ो बीमारियों से बचा सकता है – Gastro Sanjeevni

कब तक मिलेंगे परिणाम.

इसके परिणाम आपको पहले तीन दिन में ही मिल जाने चाहिए. अगर फिर भी परिणाम ना मिले तो आप इसके साथ में सुबह नित्य कपाल भाति ज़रूर करें. और दिन में अपने पानी पीने की मात्रा को बढ़ाएं. और भोजन में प्रयाप्त फाइबर का इस्तेमाल कीजिये. रोटी में चोकर वाली रोटी खाएं. फलों के जूस की जगह फल खाएं. मैदे, फ़ास्ट फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करें. आपको रिजल्ट एक महीने के अन्दर अन्दर अवश्य मिलेंगे.

 

अदरक से कब्ज और एसिडिटी का इलाज

आप 100 ग्राम अदरक ले इसे धोकर व साफ़ करके इसके बारीक़ बारीक़ टुकड़े काट ले अब इसमें नमक डालकर एक कांच के जार में दो या तीन दिन के लिए रख दे |आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नीबू भी डाल सकते है |अब इसके सेवन की विधि आप जब भी खाना खाये तो आप इस जार में से कुछ अदरक के टुकड़े खा ले |इससे एक तो आपका खाना हजम हो जायेगा दूसरे आपको कब्ज व गैस की समस्या भी दूर हो जाएगी |

# दूसरा उपाय :-
आप अदरक को मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पीसकर चटनी की तरह बना लो |आप इसे भी खाना खाने के साथ प्रयोग कर सकते है आपने ये चटनी फ्रेश ही प्रयोग में लानी है

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित अथवा स्वास्थ्य से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना है तो आप फेसबुक पर मेसेज पर क्लिक करके अपना सवाल पूछ सकते है .

और दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी, ज़रूर बताएं.

[ ये भी पढ़िए कैंसर का इलाज Cancer ka ilaj ]

9 comments

  1. यह गुलंक्द क्या है और कहाँ मिलता है? कृपया बताने कि कष्ट करें ।

  2. As per ur suggestions i.e. To take this and that & Not to take this and that I think no need for milk or gulkand and even gugal bcose sufficient water intake by using all things what u said in ur formula r Sufficient. If someone has constipetion even after this, might have some peripheral ailment. So such pers should go through some investigations. I feel so.

  3. Mai kabj se paresan hu

  4. gul kand kay hai kaha miliga

  5. Andre me ghau he yani ki alsar he aur mughe babasir v he kirpaya isa ka kuch uapaya batadìgiya

  6. अब्दुल सत्तार

    कब्जा रहती है अगर एलोपैथी की अगर दवा लेते हैं तो पेट दर्द होता है। उम्र 80साल है। कब्ज रोग पुराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status