Saturday , 17 November 2018
Home » मसाले » तीखी लाल मिर्च (Red Chilli) के 11 चौंकाने वाले फायदे..!!
लाल मिर्च

तीखी लाल मिर्च (Red Chilli) के 11 चौंकाने वाले फायदे..!!

( Red Chilli) लाल मिर्च कई तरह के उपयोगी तत्व भी पाएं जाते हैं। जैसे अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रीक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड, सक्सीनिक एसिड, शिकिमिक एसिड, आक्जेलिक एसिड, क्युनिक एसिड, कैरोटीन्स , क्रिप्तोकैप्सीन, बाई-फ्लेवोनाईड्स, कैप्सेंथीन, कैप्सोरूबीन डाईएस्टर, आल्फा-एमिरिन, कोलेस्टराल, फायटोफ्लू, कैप्सीडीना, कैप्सी-कोसीन, आदि तत्व पाएं जाते हैं।

Red Chilli के सेवन से शरीर का मेटॉबालिज्म तेज होता है । यह एक पाचन उत्तेजक है जो वजन में कम करने में सहायक होता है। लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित करने में इसलिए मददगार होता है क्योंकि इससे सेवन से अनावश्यक कैलोरी बर्न होती है और शरीर में ज्यादा फैट नहीं बन पाता है। शोध के मुताबिक खाने में Red Chilli का पाउडर मिलाने से आपकी मेटॉबालिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी कम होती है और इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। अगर वजन ज्यादा है तो तेजी से कम होता चला जाता है।

शोध के मुताबिक कोई व्यक्ति आहार में हाई फैट डाइट और लाल मिर्च लेता है, तो खाने में मौजूद रिसेपटर (अभिग्राहक) आपको सिगनल देकर भरा हुआ महसूस कराते हैं। जब हमारा पेट भर जाता है, तो उसमें खिंचाव होने लगता है, जो कि नर्व्स को सक्रिय कर हमें भरा होने का अहसास कराता है। Red Chilli में कैपसाइसिन नामक पदार्थ होता है, जो व्यक्ति को ज्यादा खाना खाने से रोकता है।

लाल मिर्च के फायदे  :- Red Chilli benefits in hindi

1.कैंसर से बचाता है:-

कैंसर को रोकने में मदद करना, लाल मिर्च का सबसे महत्‍वपूर्ण लाभ है। यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है। इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्‍व के कारण ही लाल मिर्च ऐसा कर पाती है।

2.आँखों का दर्द या लाल होना :-

लाल मिर्च की लुगदी बना लें जिस ओर की आंख लाल हो या दर्द हो उसी पैर के अंगूठे पर व लुगदीका लेप करें, यदि दोनों आंख में हो रही हों तो दोनों में करें- 2 घंटे में आंख ठीक हो जायेगी।

3.कुत्ते के काटने पर:-

पागल कुते के काटने पर लाल मिर्च को पीस कर सरसों के तेल में मिलाकर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगा दो इस से कुते के दातों का जहर ख़तम हो जाता है | लेप करने से काफ़ी पसीना आता है जिसे से लार बहर आ जाती है जिस से दांतों का जहर ख़त्म हो जाता है |

4.दाद-खाज खुजली में फायदेमंद:-

त्‍वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर इसके इस्‍तेमाल से राहत मिलती है। बदन में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लालमिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है।

5.हड्डी की चोट :-

लाल मिर्च 125 ग्राम , सरसों का तेल 375 ग्राम ,दोनों को अच्छे से उबाल लें और फिर इन्हे छान के लाल मिर्च का तेल तयार हो जयेगा जो हड्डी पे  लगी चोट पर मलने से आराम मिलता है |

6.बुखार और चमड़ी के रोग से आराम देती है लाल मिर्च :-

नीम की कोमल पतिया ,लाल मिर्च बिना बीझ के ,काली मिर्च तीनो की  एक सी मात्रा को थोड़े से पानी में रगड़ लें और इस की छोटी छोटी गोलिया बना कर दूप में सुखाने पर ख़ाली पेट 20 दिनों तक लें इस से चमड़ी के रोग , फोड़ा ,फेन्सी ,बुखार से आराम मिलता है |

कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर – हर स्टेज का कैंसर हो सकता है सही – कैंसर का इलाज

Miracle Roots

7.मोटापा कम करें:-

लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार, मिर्च शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है। मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम कर सकता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी के लेवल को बढा़ता है।

8.अल्सर में मददगार :-

लाल मिर्च आंतों में होने वाली सिकुड़न को कम करके अल्‍सर के इलाज में मदद करता है। साथ ही लाल मिर्च विभिन्न गैस्ट्रिक समस्याओं और ऐंठन के इलाज में मदद करता है जिससे पाचन सही रहता है।

9.गर्भवती महिलाओं के लिए:-

लाल‍ मिर्च में फोलिक एसिड पर्याप्‍त मात्रा में होता है। यह ऐसा तत्‍व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। फोलिक एसिड तत्व गर्भवती महिलाओं को इसलिए दिया जाता है ताकि बच्चे के प्रजनन अंगों का ठीक से विकास हो सके।

लाल मिर्च का तेल – कोलेस्ट्रॉल कम करे हार्ट अटैक कैंसर से बचाए वजन कम करे दर्द में तुरंत आराम

Miracle Roots

10.बालों को चमकाएं :-

लाल मिर्च ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे रूखे और बेजान बालों में नई जान आ जाती है साथ ही इसके सेवन से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है। अगर आप बालों की समस्‍या से परेशान है तो अपने आहार में लालमिर्च को सेवन करना शुरू कर दें।

 11.रक्तचाप कम करे

लाल मिर्च रक्त के दबाव को कम करने और रोकने का एक प्राकृतिक उपचार है। यह प्‍लेटेस को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू रखने में मदद करता है।

Buy now From Amazon.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status