Wednesday , 18 July 2018
Home » मसाले » dhaniya » धनिया के औषधीय गुण और आदिवासी हर्बल फोर्मुले.

धनिया के औषधीय गुण और आदिवासी हर्बल फोर्मुले.

धनिया के औषधीय गुण और आदिवासी हर्बल फोर्मुले.

Dhaniya – Dhaniya ke fayde – Dhaniye ke upyog

आमतौर पर सब्जियों में मसाले और सुगंध के लिए इस्तेमाल होने वाला धनिया भारत के लगभग हर हिस्से में पैदा किया जाता है। धनिया के हरे पत्ते और बीजों को हर भारतीय रसोई में देखा जा सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर धनिये का वानस्पतिक नाम कोरिएंड्रम सटाईवम है। मसालों के अलावा इसे आदिवासी अनेक हर्बल नुस्खों में भी उपयोग में लाते हैं। चलिए आज जानते हैं धनिया के औषधीय गुणों और इससे जुडे आदिवासी हर्बल फार्मूलों के बारे में…

1. सौंफ, मिश्री व धनिया के बीजों की समान मात्रा लेकर चूर्ण बना कर 6-6 ग्राम रोजाना खाने के बाद लेने से एसिडिटी, आंखों की जलन, पेशाब में जलन व सिरदर्द दूर होता है।

2.हाथ-पैर में जलन की शिकायत होने पर सौंफ के साथ बराबर मात्रा में धनिया के बीजों और मिश्री को कूट कर खाना खाने के बाद 5-6 ग्राम मात्रा में लेने से कुछ ही दिनों में आराम मिल जाता है।

3. कच्ची गंवार फलियों को पीसकर उसमें टमाटर और धनिया की हरी पत्तियों को डालकर चटनी तैयार करें व इसका रोजाना सेवन करें। इससे आंखो की राेशनी बेहतर होती है और लगातार सेवन से कई बार चश्मा भी उतर जाता है।

4. हरे ताजे धनिया की पत्तियां लगभग 20 ग्राम और उसमें चुटकी भर कपूर मिला कर पीस लें। इस रस को छान लें। रस की दो बूंद नाक में टपकाने से और रस को माथे पर लगा कर हल्का-हल्का मलने से नाक से निकलने वाला खून जिसे नकसीर भी कहा जाता है, तुरंत बंद हो जाता है।

5. थोड़ा सा धनिया कूट कर पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करके मोटे कपड़े से छान कर बोतल में भर लें। इसकी दो बूंदे आंखों में टपकाने से आंखों में जलन, दर्द व पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

6. धनिया महिलाओं में मासिक धर्म संबंधित समस्याओं को दूर करता है। यदि मासिक धर्म साधारण से ज्यादा हो तो आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिए के बीज डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर इसमें चीनी डालकर पी लें, फायदा होगा।

7. धनिया डायबिटीज को खत्म करने वाला माना जाता है। इसके सेवन से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status