Friday , 16 November 2018
Home » Beauty » अरंडी के तेल से त्वचा और बालों के लिए चमत्कारिक फ़ायदे..!!

अरंडी के तेल से त्वचा और बालों के लिए चमत्कारिक फ़ायदे..!!

अरंडी के तेल से त्वचा और बालों के लिए चमत्कारिक फ़ायदे..!!

एरण्ड, जिसे अरण्ड, अरण्डी, अण्डी आदि और बोलचाल की भाषा में अण्डउआ भी कहते हैं, यह गाँव के बाहर आमतौर पर पाया जाता है। इसके पत्ते पाँच चौड़ी फाँक वाले होते हैं। लाल व बैंगनी रंग के फूल वाले इस पेड़ में काँटेदार हरे आवरण चढ़े फल लगते हैं। पेड़ लाली लिए हो तो रक्त एरण्ड और सफेद हो तो श्वेत एरण्ड कहलाता है।

अरण्डी का तेल / Castor oil

अरण्डी का तेल  एक तरह का चिपचिपा तेल होता है,जिसके स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े हुए कई गुण होते हैं। बालों के लिए भी यह काफी औषधि मानी जाती है और बालों के झड़ने, नए बालों के बढ़ने और डैंडरफ (dandruff) को दूर करने में काफी सहायता करता है। अगर आप बालों की मरम्मत के लिए कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो भी कैस्टर ऑइल एक काफी बेहतरीन औषधि है। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त हैं और ज़्यादा महंगे विकल्पों का प्रयोग नहीं कर सकते, तो भी कैस्टर ऑइल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। भले ही कैस्टर ऑइल चिपचिपा होता है, यह आपके बालों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होता है।

शुद्ध अरण्डी का तेल या कैस्टर ऑयल (castor oil), थोड़ा गाढ़ा और दिखने में हल्के पीले रंग का होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से चेहरे की सुंदरता निखारने और बालों को घना और मजबूत बनाने के गुण होते हैं। यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता है। तो आइये जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही उपयोग सुन्दर बाल और त्वचा के लिए ! !

बाल झड़ना रोके –

बाल झड़ने की स्थिति में कैस्टर ऑयल (castor oil) या अरण्डी के तेल की मालिश करें। रात को सोने से पहले हलके गुनगुने कैस्टर ऑयल से स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। सुबह बालों को धोने से एक घंटे पहले इनमें दही लगायें, लगभग आधा घंटे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से रेगुलर शैम्पू का प्रयोग कर बालों को धो लें। आपके बाल एक दम चमक उठेंगे और झड़ना भी धीरे धीरे कम हो जाएंगे। सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहरायें।

रूसी (dandruff) से छुटकारा –

अगर आप अपने बालों में अत्यधिक रूसी से परेशान हैं तो 2 चम्मच कैस्टर ऑइल लें, इसमें एक चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिलायें। तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलायें। एक कटोरे में खीरे का रस निकालें और इसमें शुद्ध एलोवेरा जेल मिलायें। अब इस मिश्रण को बाकी की सामग्री के साथ अच्छी तरह मिक्स करें और अपने बालों की जड़ों में हलके हाथों से मालिश करें। लगभग दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को अपने नियमित शैम्पू से धो लें। कैस्टर ऑयल के एंटी-फंगल गुण रूसी हटाने में बहुत कारगर हैं।
रूखे बालों के लिए –

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान दिखने लगे हैं तो लगभग 2 चम्मच कैस्टर ऑइल में, 4 से 5 विटामिन E के जेल कैप्सूल फोड़ कर डालें। दोनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह लगायें। अगले दिन बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल मुलायम और रेशमी हो जाएंगे।

घने, लम्बे बाल पाने के लिए –

जल्दी लम्बे बाल पाने के लिए अपने नियमित उपयोग किये जाने वाले तेल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलायें और फिर इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। आपके बाल जल्दी बढ़ेंगे और घने भी होंगे।
चेहरे की झुर्रियां कम करें –

1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलायें। इसमें लगभग 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें (अगर फ्रेश जेल उपयोग करेंगे तो बेहतर है)। तीनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और चेहरे की मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की तरफ और अंदर से बाहर की तरफ चेहरे और गर्दन की मालिश करें। हफ्ते में एक बार दोहरायें। अगर आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय (oily) है तो आप बादाम तेल की जगह जोजोबा ऑयल (jojoba oil) इस्तेमाल कर सकते/ती हैं। चेहरे से झुर्रियां हटाने, और त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने में यह बहुत प्रभावकारी है।
चेहरे के दाग धब्बे मिटायें –

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए रोज़ नहाने से आधा घंटा पहले चहरे पर कैस्टर ऑयल को अच्छी तरह से लगायें और फिर लगभग 30 मिनिट के बाद चेहरा धो लें। इसके नियमित उपयोग से आप साफ़, सुन्दर और बेदाग चेहरा पा सकती हैं।
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए –

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक रूखी है या सर्दियों में रूखी हो जाती है तो नहाने से पहले चेहरे पर कैस्टर ऑयल की मसाज करें या फिर रात को सोने से पहले इसे अपनी स्किन पर लगायें।  रात भर ऐसे ही लगे रहने दें और सुबह चेहरा धो लें।

अपने हाथो को मुलायम बनाएं –

अगर आपके हाथ बहुत रूखे और खुरदुरे हो गए हैं तो रोज रात को सोने से पहले उन पर कैस्टर ऑयल लगायें। ऐसा रोज़ करें। इसके नियमित उपयोग से आपके हाथ एकदम कोमल और मुलायम हो जायेंगे।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा –

प्रेगनेंसी में और डिलीवरी के बाद भी एलोवेरा जेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर अपने पेट की मालिश करें। इसे दिन में दो बार अपने पेट पर लगायें। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए यह बहुत उपयोगी होम रेमेडी है।

फटे नाखूनों के लिए अच्छा –

अरंडी का तेल/कैस्टर ऑयल नाखून और उंगलियों के पोरों के लिए अच्छा है। नाखूनों और उंगलियों के पोरों पर अरंडी के तेल को रात में लगायें। यह फटे नाखूनों से बचाता है।

फटी एड़ियों का इलाज़ –

हल्के गर्म अरंडी के तेल को रात के समय में फटी एड़ियों पर लगायें। अपनी एड़ियों को धुल डालें। यह फटी एड़ियों के दर्द को हटायेगा। इसका लगातार इलाज फटी एड़ियों को ठीक करता है।

तिल  हटाने के लिए –

अरंडी के तेल के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा तिल क्षेत्र पर लगा लें। इसे बार बार अपनी त्वचा तिल पर तब तक लगायें जब तक यह हट न जाये।

सनबर्न से बचाए (Treating sunburn)

गर्मियों के मौसम में सनबर्न एक ऐसी समस्या है,जिसके शिकार भारत वर्ष में ज़्यादातर लोग होते हैं। कैस्टर ऑइल सनबर्न ठीक करने का काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। एक पात्र में एक चम्मच कैस्टर ऑइल तथा इतनी ही मात्रा में नारियल का तेल लें, और इसे अच्छे से अपने बालों एवं इसकी जड़ों में लगाएं। इसका प्रयोग एक हफ्ते तक करें और टैन (tan) मुक्त त्वचा पाएं।

 

4 comments

  1. Hi I’m amitabh Bamotra my hair is loss

  2. sir ji arndi k tel ka sabun bhi banta h wo tarika bhi bataney ki kirpa karey

  3. My 2 month baby badam or arendi oil masaage me use karne se kio side effect or skin me badlav to nhi hoga na please sir reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status