Monday , 18 November 2019
Home » Uncategorized » वजन घटाने में मददगार है ब्लैक टी

वजन घटाने में मददगार है ब्लैक टी

वजन घटाने में मददगार है ब्लैक टी

+ बिना दूध की चाय पीने से वजन निंयत्रित रहता है।

+ ब्लैक टी पीने से हर्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

+ ज्यादा चाय पीने वालों को बिना दूध वाली चाय पीनी चाहिए।

+ ब्लैक टी पीने से उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है।

‘ब्लैक-टी’ में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके बढ़ते वजन को कम करते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है दूध वाली चाय की अपेक्षा बिना दूध वाली चाय ज्यादा फायदेमंद है। सबसे पहले तो इसमें दूध नहीं होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है।

+ वजन कम करें ब्लैक टी :-

यूं तो चाय बहुत फायदेमंद होती है। यह दिमाग की टेंशन को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है। तन-मन में स्फूर्ति भरती है। लेकिन, इसके साथ ही चाय वजन कम करने में भी मदद करती है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में कारगर साबित होते हैं। आप अगर चाय पीकर वजन कम करने की चाह रखते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

+ कुछ बातों का ध्यान रखें :-

चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाते हैं, लेकिन इसके असर को दूध काफी हद तक खत्म कर देता है।

कई जानकारों का यह भी मानना है कि दूध वाली चाय वजन कम करने की बजाए उसे बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर चाय में वसा कम करने के कई तत्व होते हैं। लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है।

चाय में पाए जाने वाले और वजन घटाने में प्रभावशाली थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्वों का असर दूध कम कर देता है। दरअसल, चाय में मौजूद ये तत्व शरीर की चर्बी घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होते हैं। लेकिन दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इनका प्रभाव कम हो जाता है।

ब्लैक टी पीने से वजन कम होता है क्योंकि आप उसमें ना तो दूध मिलाते हैं और ना ही चीनी। ब्लैक टी के लिए हमेशा टी बैग का प्रयोग करें। इस तरह से आप अपनी कैलोरी काउंट कर सकते हैं।

यदि आप रोजाना ब्लैक टी पीते हैं तो आपका वजन निंयत्रित रहता है जिससे आपको हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होगा। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है।

यानी हम यह कह सकते हैं कि वजन घटाने के लिए बिना दूध वाली चाय लाभकारी है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और कॉलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status