Thursday , 19 July 2018
Home » सब्जिया » मधुमेह और कैंसर में फायदेमंद है भिन्डी, जाने और भी फायदे..!!

मधुमेह और कैंसर में फायदेमंद है भिन्डी, जाने और भी फायदे..!!

भिंडी हरी सब्जियों में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। प्राचीन समय से ही भिंडी को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद में भिंड़ी के कई गुणों के बारे में बताया गया है। लकिन अभी तक भिंडी के इन फायदों के बारे में शायद ही आपने जाना होगा। आखिर क्यों भिंडी सेहत के लिए फायदेमंद है। भिंडी में मौजूद वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और लौह के साथ सोडियम और फास्फोरस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद पोषक तत्व हैं। भिन्डी कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, नेत्र रोग, कब्ज, एनीमिया, त्वचा रोग और संक्रमण के उपचार में इस्तेमाल किया जाता हैं।

भिंडी से कई प्रकार की रेसीपी (सब्‍जी, रायता, सूप, कढ़ी) बनायी जा सकती है। इससे निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में मदद करता है। भिंडी खाने से भूख बढ़ती है।

भिन्डी से होने वाले फायदे / Okra Health Benefits in Hindi: 

1  कैंसर –

भिंडी को अपनी थाली में शामिल करके आप कैंसर को दूर भगा सकते हैं। खासतौर से कोलन कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं।

2  हृदय के लिए –

भिन्डी आपके दिल को भी स्वस्थ रखती है । इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

3  डायबिटीज –

इसमें पाया जाने वाला यूगेनॉल, डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

4 अनीमिया –

भिन्डी एनीमिया में भी काफी लाभदायक होती है। इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन का निर्माण करने में सहायक होता है, और विटामिन- के, रक्तस्त्राव को रोकने का कार्य करता है।

5  पाचन तंत्र –

 भिंडी फाइबर से भरपूर सब्जी है। इसमें मौजूद लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे पेट फूलना, कब्ज, दर्द और गैस  जैसी समस्याएं नहीं होती।

6  हड्डियां बनाए मजबूत –

भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ हमारी हड्डियों के लिए उपयोगी होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-के हड्‍डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

7  इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये –

भिन्डी में विटामिन-सी होने के साथ यह एंटीआक्सिडेंट से भरपूर होती है। जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसे भोजन में शामिल करने से कई बीमारियों जैसे खांसी, ठंड जैसी समस्याएं भी नहीं होती।

8 आंखों की रौशनी  –

विटामिन ए और बेटा केरोटीन भी भिंडी में पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। जो हमारी नजर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके साथ ही यह जरूरी पोषक तत्‍व आंखों के बड़े विकार जैसे मोतियाबिंद से भी बचाये रखने में सहायक होते हैं। विटामिन ए आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी होता है और उम्र के असर से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाये रखने में भी उपयोगी तत्‍व होता है।

9  गर्भावस्था में फायदेमंद –

गर्भावस्‍था के दौरान भिंडी का सेवन भ्रूण के समुचित विकास के लिए जरूरी होता है। भिंडी में मौजूद फोलेट एक जरूरी पोषक तत्‍व है जो भ्रूण के मस्तिष्‍क विकास में अहम भूमिका निभाता है। भिंडी में मौजूद फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा गर्भावस्‍था के चौथे से बारहवें सप्‍ताह तक, भ्रूण के न्‍यरल ट्यूब के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

10  वजन बड़ने से रोके  –

भिन्डी में कम कैलोरी (30 कैलोरी प्रति 100 ग्राम) और उच्च फाइबर होता हैं जो वजन कम करने में मदद करता हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भिंडी में मौजूद फाइबर से अच्‍छा और कोई उपाय नहीं है। भिंडी में कैलोरी की मात्रा बिलकुल भी नहीं होती , इसलिए यह वजन कम करने का अच्‍छा उपाय माना जाता है।

11 बालों के‍ लिए फायदेमंद

अगर आप बालों को लंबे समय तक काला और घना बनाये रखना चाहते हैं, तो भिंडी इसमें आपकी मदद कर सकती है। साथ ही यह बालों की रूसी को भी दूर रखती है। बाउंसी हेयर पाने के लिए भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े काटें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इसे सिर धोने में इस्‍तेमाल करें। इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा। जानकार तो यह भी मानते हैं कि भिंडी से सिर धोने  पर जुएं भी नहीं होतीं।

सावधानी 

भिंडी में ओजलेट पाया जाता है जो पित्त की पथरी और गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ाती है। तली हुई भिंडी की सब्जी खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है।

No comments

  1. Health is wealth

  2. Only fack for bhindi no benifit in any decesis .it is my experience.if sucess then no any doctor require in india.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status