Sunday , 20 August 2017
Home » anaaj » बाजरे के ये चमत्कारिक फ़ायदे जान कर चौक जायेंगे आप..!!

बाजरे के ये चमत्कारिक फ़ायदे जान कर चौक जायेंगे आप..!!

बाजरे के ये चमत्कारिक फ़ायदे जान कर चौक जायेंगे आप..!!

बाजरा (Pearl millet)

बाजरा भारत में सर्दी के मौसम में खाया जाने वाला अनाज है आज भी जब बाजरे की रोटी का जिक्र आटा है तो बचपन याद आ जाता है जब हमारी मम्मी सर्दी में जिद कर के बाजरे की एक रोटी जरुर खिलाती थी जिसे हम “सीमेंट की रोटी कहते थे “लेकिन आज जब बाजरे के गुण को देखते हैं तो दिल करता है की सब को इन फायदों को बताना चाहिये और सर्दी की मौसम में इसकी रोटी सुबह व शाम को या खिचड़ी जरुर खानी चाहिये बाजरा गर्मी के साथ साथ हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है भले ही लोग बाजरा खाने से कतराते हों, लेकिन शायद वह इस बात से बेखबर हैं कि अन्य अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें वह सभी गुण होते हैं, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है। ग्रामीण इलाकों में बाजरा से बनी रोटी, लड्डू व टिक्की को सबसे ज्यादा जाड़ो में पसंद किया जाता है।

बाजरा में पाए जाने वाले आवश्यक तत्व 1. मैग्नीशियम2. कैल्शियम3. मैग्नीज4. ट्रिप्टोफेन5. फास्फोरस6. फाइबर (रेशा)7. विटामिन—बी8. एण्टीआक्सीडेण्ट

बाजरा खाने के फायदे / bajre ke fayde / benefits of millets in hindi

1. एनर्जी के लिए:

बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है. ये ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

2. स्वस्थ दिल के लिए

बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है.

3. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं. बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

4. डायबिटीज से बचाव

कई अध्ययनों में कहा गया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में सहायक है. पर ये न केवल कैंसर से बचाव में सहायक है बल्कि इसके नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है.

बाजरा के औषधीय गुण –

बाजरे का किसी भी रूप में सेवन लाभकारी है बाजरा खाइए, हड्डियों के रोग नहीं होंगे…

  • बाजरे की रोटी खाने वालों को हड्डियों में कैल्शियम की कमी से पैदा होने वाले रोग आस्टियोपोरोसिस और खून की कमी यानी एनीमिया नहीं होता।
  • बाजरे में भरपूर कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों के लिए रामबाण औषधि है, आयरन भी बाजरे में इतना अधिक होता है कि खून की कमी से होने वाले रोग नहीं हो सकते।
  • गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की जगह बाजरे की रोटी और खिचड़ी दी जाये तो  इससे उनके बच्चों को जन्म से लेकर पांच साल की उम्र तक कैल्शियम और आयरन की कमी से होने वाले रोग नहीं होते ।
  • इतना ही नहीं बाजरे का सेवन करने वाली महिलाओं में प्रसव में असामान्य पीड़ा के मामले भी न के बराबर पाए गए।
  • गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की गोलियां खाने की जगह रोज बाजरे की दो रोटी खानी चाहिए।
  • बाजरे की रोटी का स्वाद जितना अच्छा होता है, उससे अधिक उसमें गुण भी होते हैं, बाजरा खा कर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status