Friday , 15 December 2017
Home » product » हजारो लाखो तो खर्च कर दिए पर अब और नहीं कई बिमारिओ का काल है ये औषधी – Scientifically Proven

हजारो लाखो तो खर्च कर दिए पर अब और नहीं कई बिमारिओ का काल है ये औषधी – Scientifically Proven

Scientifically Proven इस औषधी के जितने गुण आप को हजारो खर्चने के बाद भी नहीं मिलेंगे !!

चिया के बीज ( Chia Seeds for Health)

चिया के बीज, तुलसी की प्रजाति के बहुत ही छोटे बीज होते हैं। ये शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। चिया के बीजों में कई औषधीय गुण भी होते हैं, जो शरीर में मेटाबॉलिज्‍म प्रणाली को संतुलित, भूख को शांत करने, पानी की मात्रा बनाए रखने, चर्बी या वसा कम करने में लाभकारी सिद्ध होते हैं।

चिया के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। जो शरीर को पोषण तो देते ही हैं साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं। ये शरीर से विषैले पदार्थों को दूर करने और खून में शक्कर के स्तर को संतुलित करने में सहायक होता है।

चिया के बीज के औषधीय गुण (Benefits of Chia Seeds for Health)

सूजन कम करे (Reduce Swelling):- चिया के बीजों के नियमित सेवन से सूजन की परेशानी दूर होती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया के बीजों आधे घंटे के लिए भिगोएं। आधे घंटे बाद बीजों वाला पानी गाढ़े घोल में बदल जाएगा। इस घोल को पीने से पाचन प्रणाली बहुत ही अच्छी होती है। इससे फाइबर की उच्च मात्रा मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना (Cholesterol Control):- चिया के बीजों में ओमेगा- 3 ऑयल का गुण पाया जाता है, जो हृदय और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। चिया के बीजों में ओमेगा- 3 ऑयल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालता है।

तापमान स्थिर रखना (Maintain Body Temperature):- चिया के बीजों को रोजाना खाने से पर्याप्त पोषण मिलता है साथ ही शरीर का तापमान भी स्थिर रहता है। इसमें आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम व अन्य के गुण होते हैं। इन गुणों से व्यक्ति को अंदरूनी ताकत को बनाए रखने और सुधारने में मदद मिलती है।

मोटापा घटाए (Reduced Obesity):- वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए चिया यानि तुलसी प्रजाति के बीज बहुत ही लाभदायक होते हैं क्योंकि यह भूख शांत करते हैं। चिया बीजों को भोजन के रूप में इस्तेमाल करने से भूख कम लगती है। ये बीज पानी को अवशोषित करने की क्षमता रखते हैं, जिस कारण ये एक जेल पदार्थ में बदल जाते हैं और मोटापा कम करने में मदद करते हैं। चिया बीज, कैलोरी की कम मात्रा के साथ सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं।

तंत्रिका तंत्र को मजबूत करना (Strong Nervous System):- वनस्पति के आधार पर आधार पर चिया के बीज प्रोटीन व आवश्यक अन्य पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत हैं। जिनके सेवन से मांसपेशियां, मस्तिष्क कोशिकाएं और तंत्रिका तंत्र को मजबूत होता है। चिया के बीजों का सेवन करने से अल्जाइमर जैसे रोग से छुटकारा मिलता है।

हृदय रोग तथा कैंसर से बचाव (Heart Disease and Cancer Prevention):- चिया के बीजों में एंटी ऑक्सीडैंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकालने में मदद करता है। फ्री रैडीकल्स का संबंध हृदय यानि दिल के रोग और कैंसर से होता है। ये बीज ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हुए हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते हैं।

दांत और हड्डियां मजबूत (Strong Bone and Teeth):- चिया के बीजों का सेवन करने से 18 फीसदी कैल्सियम की कमी पूरी होती है, जो दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए इन बीजों रोजाना अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

चिया के बीजों के दुष्प्रभाव (Side Effects of Chia Seeds)

प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer):- कुछ रिसर्च के अनुसार, चिया के बीजों में अल्फा- लिनोलेनिक एसिड होता है, जिसके अत्यधिक सेवन से प्रोस्टेट कैंसर की संभावना बढ़ जाती हैं। यदि आप प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित हैं तो चिया के बीजों का सेवन करना बंद कर दें।

हाइ ट्राइग्लिसराइड्स (High Triglycerides):- व्यक्ति के खून में कई प्रकार के वसा (Fat) होते हैं, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स भी शामिल होते हैं। चिया का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ता है, जो हृदय, रक्तचाप आदि बीमारियों का कारण बनता है।

एलर्जी (Allergies):- चिया के बीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी, शरीर पर निशान, सांस लेने में दिक्कत, खुजली, दस्त, उल्टी, सूजन आदि समस्याएं हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status