Friday , 26 May 2017
Home » juice » हेल्दी लिवर के लिए ज़रूर पिएं ये जूस।

हेल्दी लिवर के लिए ज़रूर पिएं ये जूस।

हेल्दी लिवर के लिए ज़रूर पिएं ये जूस।

Drinks For liver Treatment.

लिवर हमारे शरीर के डी टॉक्सिफिकेशन में अहम भूमिका निभाता हैं। अगर आपका लिवर स्वस्थ और सही से काम नहीं कर रहा हैं तो जो विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से बहार निकलने थे वो आपके शरीर में ही रह जाएंगे। और ये आपके शरीर के लिए प्राणघातक भी हो सकते हैं।


नीचे दिए गए कुछ ड्रिंक्स को आप अपनी डेली डाइट में शामिल करे और लिवर को हेल्दी रखे।

1. सेब का सिरका।

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पीने से आपके लिवर को बहुत ताकत मिलेगी, इसको नियमित अपने भोजन में स्थान दे।

2. ऑरेंज जूस।

अगर आप ऑरेंज जूस पीते हैं तो ये आपके लिवर के स्वस्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इस से आपका लिवर फैटी नहीं होगा, आपको कोलेस्ट्रोल और triglycerides से भी बचाएगा।

3. ग्रीन टी।

हर रोज़ एक या दो कप ग्रीन टी ज़रूर पिए, ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट लिवर को डी टॉक्सिफिकेशन में मदद करता हैं।

4. नीम्बू का रस।

हर सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधा निम्बू का रस निचोड़ कर नियमित पिए, इस से आपके लिवर के सभी विकार सही होंगे, अगर आपका लिवर छोटा हैं, कठोर हैं, फैटी हैं या सूज गया हैं। तो निम्बू आपके लिए बेहद अहम हैं। नीम्बू में साइट्रिक एसिड होता हैं जो लिवर को बाइल बनाने में मदद करता हैं, जिस से शरीर डी टॉक्सिफाई होता हैं।

[Read. लिवर छोटा या फैटी होने पर अचूक घरेलु इलाज।]

5. सब्जियों का रस।

सब्जियों का रस अपने आप में मिनरल्स, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इनको भी अपनी डेली डाइट में शामिल ज़रूर करे। टमाटर का रस लाइकोपीन का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं, ये एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट हैं जो प्रोस्टेट कैंसर, हार्ट अटैक, और अन्य कैंसर की सम्भावना को कम करता हैं, अजवायन गाजर ककड़ी, खीरा, चुकंदर, शिमला मिर्च, अदरक इन सब का जूस स्वाद अनुसार बना कर पिया जा सकता हैं। डिब्बा बंद जूस से परहेज करे और जहाँ तक संभव हो ये घर पर ही बनाये।

6. पानी।

दिन में कम से कम 2 लीटर पानी ज़रूर पिए। पानी पीने से लिवर और किडनी द्वारा निकाले गए विषाक्त पदार्थ हमारे पेशाब के ज़रिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसा ना करने से ये विषाक्त पदार्थ हमारे खून में दोबारा मिल जाते हैं। और इनको दोबारा मेहनत करनी पड़ती हैं, जिस से इनके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

[Read. लीवर की देखभाल के लिए सरल घरेलु नुस्खे।]

8 comments

  1. VERY GOOD SIR I LIKE IT SO MUCH.THANK YOU..SIR..

  2. Very good information for public who like Arundel

  3. Extremely useful simple information. Easily can make at home..carrots juice is also very helpful.cures Cancer.

  4. Very good information

  5. nice information

  6. Please experiences bhi share kre

  7. Very.gdd nheealthy suggestion

  8. Very good information

Leave a Reply

Your email address will not be published.