Sunday , 25 June 2017
Home » आयुर्वेद » उषा पान » रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर में होता है कुछ ऐसा के जान जायेंगे तो कभी नहीं भूलेंगे पानी पीना

रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर में होता है कुछ ऐसा के जान जायेंगे तो कभी नहीं भूलेंगे पानी पीना

Sone se pahle paani peene ke adbhut fayde.

सुबह उठकर बिना मुंह धोये पानी पीने के फायदों के बारे में हम सुनते आ रहें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पीते हैं तो उससे हमें क्या फायदे मिलते हैं, इस बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

हम जानते हैं कि हर चीज का एक समय होता है और जब हम उस चीज का सेवन सही समय पर करते हैं तो उससे हमें बहुत ही फायदा मिलता है, वैसे ही जब हम पानी का सेवन सही समय पर करते हैं तो वो पानी अमृत के समान हो जाता है। आयुर्वेद में हमें पानी की सही मात्रा के साथ-साथ पानी पीने के सही ढंगों के बारे में भी देखने को मिलता है।

आयुर्वेद में अलग अलग समय पर पानी पीने के बारे में विस्तार से बताया गया है

जब भी हम दौड़ कर आते हैं और एक दम से पानी पीते हैं या खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह पानी हमारे लिए जहर के समान हो जाता है और यह जानलेवा भी साबित होता है और सुबह जब हम दो गिलास पानी पीते हैं, तो हमारे शरीर की सारी गंदगी साफ़ हो जाती है और मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाती है, जिससे हमारा शरीर साफ़ हो जाता है और शरीर में पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहती है और हमारा खून साफ़ हो जाता है जिससे हमारा चेहरा चमकने लगता है।

सोने से पहले पानी पीने के फायदे

रात को पानी को आखरी ड्रिंक के रूप में पीने से ये पूरी रात नसों की सफाई करता है, जिस से सुबह शौच भी खुल कर आता है और शरीर में होने वाली एसिडिटी की समस्या से भी बचाव होता है.

रात को सोने से पहले पानी का सेवन करने से हमारा सारा तनाव दूर हो जाता है और हमें नींद भी अच्छी आती है। मगर ध्यान रहे के सोते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए.

रात को सोते समय एक गिलास पानी पीना हमारे ह्रदय के रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब भी हम रात को पानी पीते हैं तो हमें दिल से जुडी हुई बीमारियों का खतरा कम रहता है क्योंकि इससे रक्त संचारण सुचारू रूप से चलता है, जिससे हमारा हार्ट सही तरीके से काम करता है। जब हमारा रक्त संचार का सही ढंग से काम करता है, तो हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। रात को सोते समय एक गिलास पानी पीने वाले लोगों में रात्री को हार्ट अटैक आने की सम्भावना बहुत कम रहती है.

सोने से पहले पानी का सेवन करने से हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और साथ ही हमारी मांसपेशियां मजबूत बनती है।

रात्रि को पानी का सेवन करने से हमारा पेट साफ़ रहता है जिसके कारण हमारा पाचन तन्त्र सही से काम करता है। और हमें पेट सम्बंधित बिमारियों से मुक्ति मिलती है.

पानी पीने से हमारी दिन भर की थकान दूर हो जाती है। लेकिन जब हम दिन में किसी टेंशन में होते हैं, तो हमे एक गिलास पानी घूँट घूँट कर बैठ कर पी लेना चाहिए इससे हमारा दिमाग शांत हो जाता है और हमारी टेंशन भी दूर हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति बहुत गुस्से से आपके पास आया है तो अगर आप उसको एक गिलास ठंडा पानी दे देंगे तो चाह कर भी आप पर गुस्सा नहीं कर पायेगा.

[ये भी ज़रूर पढ़ें – क्या है उषापान – क्यों माना गया है इसको अमृत के समान]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status