Friday , 20 July 2018
Home » Beauty » सर्जरी के बिना तिल को हटाने के 10 अचूक घरेलू उपाय…

सर्जरी के बिना तिल को हटाने के 10 अचूक घरेलू उपाय…

तिलों को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दी जाती है लेकिन आप घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्‍या को दूर किया जा सकता हैतिल को दूर करने के उपाय
चेहरे पर एक छोटा सा तिल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। लेकिन तिल का बहुत अधिक संख्‍या में या बड़ा-बड़ा होना खूबसूरती को कम करने के अलावा परेशानी का सबब भी हो सकता है। अक्‍सर तिलों को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दी जाती है लेकिन आप घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है

2.लहसुन

लहसुन के पेस्‍ट को रोज रात को सोने से पहले तिल पर लगाकर किसी बैंडेज से बांध कर छोड़ दें। सुबह त्‍वचा को हल्‍के गर्म पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से चेहरे के तिल निकल जाते हैं।

3.केला

तिलों को हटाने के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए केले के छिलके को छिली हुई तरफ से तिल पर रखकर बांध लें। कुछ ही दिनों के इस्‍तेमाल के बाद तिल सूखकर निकल जाएगा।

4.बेकिंग सोड़ा

एक चुटकी बेकिंग सोड़ा में कुछ बूंदें अरंडी के तेल की मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को तिलों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। और सुबह होते ही साफ करें। इस प्रक्रिया को कुछ दिन करने से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

5.फूलगोभीफूलगोभी खाने में स्‍वादिष्ट और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होने के अलावा तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस बनाकर, नियमित रूप से तिल वाले स्‍थान पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे तिल गायब हो जाएंगें।

6.हरा धनिया

धनिये की पत्तियों का पेस्‍ट बना कर उसे अपने तिल पर लगाए। इससे तिल को दूर होने में थोडा समय जरूर लगेगा। लेकिन यह आपके तिल को हमेशा के लिए मिटा देगा।

7.स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी आइस‍क्रीम और शेक को स्‍वादिष्‍ट बनाने के अलावा तिल को दूर करने में भी मदद करती है। तिल को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी को बीच से काटें और तिल पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसे दोहराएं, फिर देखें कैसे आपके तिल निकलने लगते हैं।

8.सेब साइडर सिरका

सेब के सिरके का उपयोग कर बिना किसी निशान के तिल से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके लिए रूई के एक फोहे पर कुछ बूंद सेब साइडर सिरका डालें। अब इस फोहे को तरल के चारों तरफ लगाएं और पट्टी बांध दें। अब इसे लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि तिल गायब नहीं हो जाते।

9.अंगूर

ताजा अंगूर लेकर उसका रस निकाल लें। अब कई दिनों तक दिन में कई बार जूस को निकालकर तिलों पर लगाएं। दो हफ्तों से एक महीने के भीतर तिल जाने लगते हैं।

10.शहद 

थोडा सा शहद और सनबीज के तेल लेकर मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से 5 मिनट तिल पर रगड़ने से त्‍वचा के चमकने के साथ-साथ तिल भी गायब हो जाएगें।

One comment

  1. iska karan kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status