Saturday , 17 November 2018
Home » Beauty » skin burn » आग से जल जाने पर कीजिये ये घरेलु उपाय।

आग से जल जाने पर कीजिये ये घरेलु उपाय।

अक्सर घर में काम करते करते हमारे हाथ या त्वचा जल जाती हैं और उस जगह जलन फफोला और ज़िंदगी भर के लिए दाग बन जाता हैं। तो ऐसे में आप ये घरेलु उपाय कर सकते हैं जो की तुरंत आराम देते हैं और दाग भी नहीं बनेंगे।

आग से जल जाने पर घरेलु रामबाण उपचार

  1. आग के जले स्थान पर तुरंत ही निथरा हुआ चुने का पानी और नारियल का तेल सम मात्रा में मिलाकर घोल बनाकर लेप करने से जलन तुरंत मिटकर शीघ्र ही आराम मिलता है तथा फफोला भी नही पड़ता। दिन में दो तीन बार लगाएं।
  2. 1. आग से जल जाने पर जले स्थान पर तत्काल ग्लिसरीन लगाने से न दर्द होगा और न छाले पड़ेंगे और न चमड़ी लाल होगी।
  3. 2. जलने पर स्वमूत्र का प्रयोग भी आश्चर्यजनक है। यदि किसी के हाथ पर खौलता हुआ पानी या उबलती हुई चाय गिर जाये और चमड़ी जल जाए और फफोले पड़ जाए अथवा किसी का चेहरा आग से जल जाए काला पड़ जाए तो जले भाग पर स्वमूत्र लगाना और स्वमूत्र से भीगे कपड़े की पट्टी या पैड बांधते रहने से प्राय: चार पांच दिन में ही चमड़ी समान्य दशा में आ जाएगी। कालापन मिट जायेगा और जलने का कोई निशान भी पीछे नही रहेगा।
  4. 3. आग से जल जाने पर तुरंत बर्फ लगा लीजिये, जब तक जलन शांत ना हो, अंग पर बर्फ रगड़ते रहें.
  5. 4. आग से जलने पर एक और उत्तम दवा है नारियल तेल और एलो वेरा जेल. नारियल तेल में एलो वेरा जेल अच्छे से मिला लीजिये, ऐसे के दोनों एक जान हो जाए, फिर इस मिश्रण को आप जले हुए अंग पर परमानेंट लगायें. इस से जले हुए के निशान भी मिट जायेंगे. और आराम भी बहुत जल्दी आएगा.

आपको हमारे द्वारा बताये गए उपचार कैसे लगें, आप अपने विचार ज़रुर बताएं. अगर किसी भाई का कोई सवाल हो तो वो ज़रूर पूछ सकते हैं. हम जवाब देने की कोशिश करेंगे. धन्यवाद.

One comment

  1. Harpalsinh Gohil

    Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status