Friday , 23 June 2017
Home » DRY-FRUIT » WALNUT » अखरोट में समाये हैं इतने सारे गुण के W.H.O. ने इसको माना है सुपर फ़ूड।

अखरोट में समाये हैं इतने सारे गुण के W.H.O. ने इसको माना है सुपर फ़ूड।

अखरोट में समाये हैं ढेरो गुण, ये हैं सुपर फ़ूड।

Walnut a salutary diet, a super food for every one.

अखरोट ऊर्जा का बेहतर स्रोत है। साथ ही इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट का तेल कई रूपों में काम में लिया जाता है। इसका तेल खाना बनाने के अलावा दवाइयों और खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट के तेल में बेहतरीन खुशबू होती है। यह तेल त्वचा के सूखेपन को दूर करता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबके लिए ये बेहतरीन हैं।

आइये जाने प्रकृति के इस नायाब तोहफे को।

1. गुणों का खज़ाना।

अखरोट में आमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटी आॅक्सीडेंटस अच्छी मात्रा में हैं। अखरोट में मोनोसैचुरेटिड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अखरोट हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । यह अस्थमा, रयूमेटायड अर्थाराइटिस, त्वचा की समस्याओं एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा करता है ।

2. हृदय के रोगो के लिए।

हर दिन 25 ग्राम अखरोट के सेवन से 90 फीसदी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मिलते हैं। इससे रक्तचाप, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

3. करे कैंसर से बचाव।

अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

4. ब्रेन फूड

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं। अखरोट एल्जाइमर बीमारी का खतरा कम होता है ।

5. विटामिन का खज़ाना।

अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई के अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांप्लैक्स समूह के शीबोफ्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6 और फोलेट्स। अखरोट में सबसे ज्यादा विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है इसमें मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल लें ।

6. मिनरल्स का खज़ाना।

अखरोट मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। जैसे मैंगनीज , कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम।प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं।

7. वजन घटाने के लिए

आमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के बैड कोलेस्टाॅल को कम करता है और मोटापा घटाने में मदद करता है ।

8. पौरूष (फर्टिलिटी) बढ़ाता है

एंटी आॅक्सीडेंन्टस के साथ ही जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स पुरूषों में वीर्य बढ़ाते हैं । फोलेट फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है ।

9. नींद में सहायक

अखरोट नींद लाने में बहुत लाभकारी है क्योंकि इसमें से एक हार्मोन निकलता है जिसका नाम मिलाटोनिन होता है जिससे आराम मिलता है अच्छी नींद पाने के लिए यह सही राशि में मिलाटोनिन रिलीज करता है ।

10. मधुमेह

यह रक्त वाहिकाओं को फेला देती हैं और मैटाबाॅलिक सिंड्रोम को कम कर देता है इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है ।

11. मेटाबोलिक सिंड्रोम पर नियंत्रण

अखरोट में एंटीआॅक्सीडेंट और जलन को कम करने के गुण होते हैं । ऐसे में पाचन संबंधी रोगों को दूर करने में अखरोट की अच्छी भूमिका होती है ।

12 दांतों के लिए

दांतों के लिए अखरोट के स्वास्थ्य गुणों के कारण डेंटिस्ट भी इसके सेवन की सलाह देते हैं ।

8 comments

  1. Bahut acha gyan

  2. Bundle of thanks for such amazing tips.!!!

  3. Good ideas.

  4. Lakshman chaturvedi

    उपयोगी जानकारी

  5. Very easy nd useful tips .
    Thanku so much sir

  6. Sir kya me Uric acid me kha saktu hu

  7. Purushottam Shrestha

    अखराेट का उपयाेग किस तरह, कब करना चाहिए, कितनी मात्रा में करना चाहिए । पूर्ण जानकारी न हाेने के कारण लेख की काेइ उपयाेगिता नहीं है

  8. कान दर्द का कोई इलाज बताओ

  9. कान दर्द का कोई इलाज बताओ ।

  10. Akhrot ko water se dhoke khana chahiye ya nahi.. kyu ki usme oil hota hai…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status