Sunday , 25 June 2017
Home » फल » केला » पका केला ही नहीं कच्चा केला खाने के भी है कमाल के फायदे, जानिए..!!

पका केला ही नहीं कच्चा केला खाने के भी है कमाल के फायदे, जानिए..!!

पका केला ही नहीं कच्चा केला खाने के भी है कमाल के फायदे, जानिए..!!

amazing-benefit-of-raw-banana

पके हुए केले के ढ़ेरो फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है कि आप नियम से एक केला खाते भी हो. या फिर बनाना शेक पीते हों या स्मूदी. पका हुआ केला जहां चाव से खाया जाता है वहीं कच्चे केले का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और कोफ्ता बनाने में ही किया जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आमतौर पर लोगों को इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता.

कच्चा केला पोटेशियम का खजाना होता है जिसकी मदद से आप प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं। यही नहीं, इसको खाने से आपकी बॉडी में हमेशा उर्जा रहेगी और आप खुद को सक्रिय पाएंगे। इसमें मौजूद विटामिन B6, विटामिन C आपको उर्जा देती है। कच्चे केले में स्टार्च भी मौजूद होता है और साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी। आपको बता दें कच्चा केला खाना आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

कच्चा केला खाने के फायदे-

1. वजन घटाने में मददगार
वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं.

2.कब्ज का रामबाण इलाज 

जैसे कि हमने ऊपर आपको बताया कि कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च मौजूद होते हैं जो आपकी आंत को हमेशा साफ रखने में मदद करता है। यह आंत में किसी भी प्रकार की गंदगी को साफ करता है और हेल्दी बनाता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा केला खाना शुरू कर दें। आपके लिए यह फायदेमंद रहेगा।

3.भूख को शांत करने का उपाय 

अक्सर लोगों को समय-समय पर भूख लगने की बीमारी होती है। ऐसे में कच्चा केला आपकी इस भूख को कम करने में मदद करता है। इससे फायदा यह होता है कि हम जंक फूड या कोई और बीमार पैदा करने वाले खाने से बच जाते हैं।

4.मधुमेह का एक उपचार

क्या आप मधुमेह के रोगी हैं? अगर जवाब हां में है तो आपके लिए कच्चा केला एक दवाई के रूप में काम करेगा। जी हां मधुमेह की शुरुआत में आप कच्चा केले का सेवन करना शुरू कर दें। आपकी मधुमेह की बीमारी बहुत ही जल्दी दूर हो जाएगी।

5.पाचन तंत्र को करता है मजबूत

रोजाना कच्चा केला खाने से आपकी पाचन क्रिया हमेशा सही रहेगी। आपको बता दें जब भी आपका पेट खराब हो तो कच्चा केला जरूर खाइए। यह आपके पेट को अंदर से कसेगा और आपको बार-बार बाथरूम नहीं जाना पड़ेगा। यह एक दवाई की तरह आपके पेट सही कर देता है।

6.कैंसर का इलाज

कच्चा केला कई रोग को दूर तो करता ही है, साथ ही आपको कैंसर जैसे बड़ी और गंभीर बीमारी से भी बचाता है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम भी होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है।

2 comments

  1. I Liked The Valuable Information given by you.

  2. Pradeep kushwaha

    mai apana wajan badana chahata hun kya karu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status