Tuesday , 21 November 2017
Home » फल » चुकंदर » 60 साल की आयु में भी ये पौधा आँखों की रौशनी लौटा सकता है, लीवर से फैट हटा सकता है, और आंतो को बिलकुल साफ़ कर सकता है

60 साल की आयु में भी ये पौधा आँखों की रौशनी लौटा सकता है, लीवर से फैट हटा सकता है, और आंतो को बिलकुल साफ़ कर सकता है

Benefit Of Beetroot, Chukander ke fayde, chukander kaise khaye

चुकंदर एक सब्जी है जिसको हम कच्चा या सलाद में खा सकते हैं, अर्थात कच्चा और पका कर दोनों ही तरीके से खा सकते हैं. और इसका रस तो बहुत ही स्वादिष्ट होता है, ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि गुणों का खजाना है, लोग इसको सिर्फ खून बढाने के लिए जानते हैं, मगर वो इसके दुसरे फायदे नहीं जानते होंगे जैसे ये लीवर से फैट हटाने के लिए बहुत ही रामबाण है. आंतो में फैली गंदगी के अवरोध को समाप्त करने के लिए, और आपकी आँखों को फिर से रोशन करने के लिए और ये यहीं नहीं रुकता ये हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए ये अमृत के समान है. और आपको पुरे दिन एनर्जी से भरपूर करने के लिए काफी है. चुकंदर में Betaine और Tryptophan होता है, ये बहुत दुर्लभ पदार्थ हैं जो Nerves system को शांत करते हैं और तनाव से लड़ते हैं, चुकंदर की Anti Inflammatory गुण और इसमें एंटी oxidants की भरपूरता Free Radicals से लड़ने में बहुत सहायक हैं और ये शरीर को Overall स्वास्थ्य प्रदान करते हैं. और इसके गुणों को देखते हुए आप इसको हर रोज़ खा सकते हैं.

मगर आज हम जिस विषय पर चर्चा करने जा रहें हैं वो है इस सब्जी नुमा फल के एक ऐसे प्रयोग की जिस से आँखों की रौशनी बढ़ेगी, लीवर की फैट भी हटेगी और आंतो की सफाई भी होगी. आइये जानते हैं ये प्रयोग.

  • 2 चुकंदर
  • 2 प्याज
  • तिल का या जैतून का तेल 1 चम्मच – 5 ग्राम.
  • सिरका – 1 चम्मच 5 ग्राम
  • सेंधा या काला नमक नमक स्वाद के लिए

सबसे पहले आप चुकंदर और प्याज को सलाद के रूप में काट लें, इस पर सिरका और तेल छिड़क दीजिये और इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिला दीजिये, भोजन करने के 1 घंटा पहले आप इस सलाद का भरपूर आनंद लें. ज्यादा नहीं सिर्फ 1 महीने में आपका पुरा शरीर उर्जा से भरपूर होगा, लीवर स्वस्थ होगा, आँखों की रौशनी में गज़ब का परिवर्तन मिलेगा. ब्लड प्रेशर में भी बहुत लाभ होगा, हृदय सही ढंग से काम करेगा. प्रयोग काल में चाय, चीनी, मैदे, सफ़ेद नमक से पूर्ण परहेज करना है.

उपरोक्त प्रयोग को आप अपनी शक्ति अनुसार जब तक चाहें कर सकते हैं. और हाँ जो लोग प्याज नहीं खाते तो वो इसको ऐसे ही खाएं या फिर इसका जूस पियें.

वैसे तो इस प्रयोग में कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है मगर फिर भी कुछ लोगों की पाचन क्षमता बहुत कमज़ोर हो जाने के कारण जिन लोगों को ये खाने से लगे के कब्ज की शिकायत हो गयी है वो दिन में 1 गिलास छाछ में जीरा और अजवायन और काला नमक मिला कर पियें. और रात को 1 चम्मच भूनी हुई छोटी हरड का पाउडर ताज़े जल के साथ लें.

शुगर के मरीज चुकंदर खाए या ना.

चुकंदर में Hypo Glycemic Effect है जिस कारण रक्त में ग्लूकोस की मात्रा कम होती है. इसलिए शुगर अर्थात डायबिटीज के रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं.

[ये भी पढ़ें – सिर्फ फलों के साथ ये हैं ग़ज़ब के फल जो हाई ब्लड प्रेशर को कर देंगे सही]

 

One comment

  1. Kailash Singhal

    Very good remedies.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status