Saturday , 16 December 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए जानिए अद्भुत घरेलु उपाय

चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए जानिए अद्भुत घरेलु उपाय

चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, इन सभी के लिए जानिए अद्भुत घरेलु उपाय

home remedies for knee pain in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको घुटनों की सभी समस्याओं के लिए विशेष 5 उपाय बता रहे हैं, घुटनों का दर्द बहुत ही पीड़ादायक होता है और यह आपको चलने-फिरने में भी असमर्थ कर देता है। यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफदेह हो जाता है। यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घुटनों के दर्द की इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हाँ ! यदि आप निम्नलिखित कारणों से घुटनों के दर्द से पीड़ित है :

घुटनों की माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होना।घुटनों की माँसपेशियो में खिंचाव या तनाव होना।माँसपेशियो में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव।वृद्धावस्था। आइए आप जानते हैं उपाय

home remedies for knee pain in Hindi

Knee deep inside
Knee deep

घुटनो के दर्द का उपाय : 1

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर,1 छोटा चम्मच पीसी हुई मिश्री या बूरा या शहद,2 चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है),आवश्यकतानुसार पानी।
विधि:- इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये। एक लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा।

यह पेस्ट कैसे प्रयोग करें :- सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए। इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दीजिये। सुबह साधारण गर्म पानी से धो लीजिये। कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

घुटनों के दर्द का उपाय : 2

1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे अपने घुटनों पर मलिए। इसका प्रयोग आप दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। कुछ घंटों बाद इसे धो लीजिये। यह प्रयोग करने से आपको घुटनों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

घुटनों के दर्द का उपाय : 3

4-5 बादाम,5-6 साबुत काली मिर्च,10 मुनक्का,6-7 अखरोट।

प्रयोग विधि: इन सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर खाएं और साथ में गर्म दूध पीयें। कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा।

घुटनों के दर्द का उपाय : 4

खजूर विटामिन ए, बी, सी, आयरन व फोस्फोरस का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है. इसलिए, खजूर घुटनों के दर्द सहित सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए बहुत असरकारक है।

प्रयोग प्रयोग: एक कप पानी में 5-6 खजूर रात भर भिगोयें। सुबह खाली पेट ये खजूर खाएं और जिस पानी में खजूर भिगोये थे, वो पानी भी पीयें। ऐसा करने से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और घुटनों के दर्द में बहुत लाभ मिलता है।

घुटनों के दर्द का उपाय : 5

नारियल भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छी औषधी है।रोजाना थोडासा सूखा नारियल खाएं।नारियल का दूध पीयें।घुटनों पर दिन में दो बार नारियल के तेल की मालिश गोलाई से करें इससे घुटनों के दर्द में अद्भुत लाभ होता है।

home remedies for knee pain in Hindi

घुटने के दर्द से सम्बंधित हमरे अन्य लेख पढने के लिए  ” यहाँ “  क्लिक करें 

मित्रों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें जरुर बताएं और यदि अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status