Saturday , 25 November 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » जोड़ों के दर्द में पेन किलर से जल्दी असर करेगा अदरक.

जोड़ों के दर्द में पेन किलर से जल्दी असर करेगा अदरक.

Benefits-Of-Ginger

जोड़ों के दर्द में पेन किलर से जल्दी असर करेगा अदरक.

आज हम आपको एक ऐसे प्रयोग के बारे में बता रहें है जो जोड़ों के दर्द में पेन किलर से भी अधिक जल्दी असर करता है. और ये बहुत अधिक प्रभावशाली है. आइये जाने इस विशेष प्रयोग के बारे में.

अदरक भारतीय रसोई में विशेष स्थान रखता है. ये जितना भोजन का स्वाद बढाता हैं उस से कई गुणा ज्यादा ये अपने औषधीय गुण समाये रहते हैं. ऐसा ही एक विशेष गुण है जिसको आज भी आदिवासी अंचलों में बेहद ही कारगार रूप से इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रयोग विशेष रूप से रुमेटाईड आर्थराइटिस और रेनोड्स सिंड्रोम पर तो बहुत ही कारगर है.

क्या है ऐसा विशेष अदरक में.

जोड़ों में दर्द होना सायटोकाइन नामक रसायन की वजह से होता है. जब हमारे जोड़ों के अन्दर सायटोकाइन रासायन बनता है तो हमारे जोड़ दर्द करना शुरू कर देते हैं. अदरक का सेवन शरीर के जोड़ वाले हिस्से में सायटोकाइन को बनने से रोकता है. अदरक रक्त प्रवाह को तेज़ करके जोड़ों के दर्द को दूर करने में मददगार बनता है. आइये जाने इसके प्रयोग की विधि.

जोड़ों के दर्द में पेन किलर से जल्दी असर करेगा अदरक.

अगर आपके जोड़ दर्द कर रहें हो तो आप तुरंत थोड़ी अदरक लीजिये, इसको खरल में अच्छे से कूट कर चटनी जैसा बना लीजिये. अब किसी कपडे की सहायता से इस से रस निकाल लीजिये. अब इस रस को दर्द वाले स्थान पर हलके हाथ से रगडियें. बस इतनी सी बात है. ये प्रयोग आदिवासी लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं. इस प्रयोग से दर्द तुरंत कम होता है. इसके साथ में एक चम्मच अदरक का रस एक चम्मच शहद के साथ भी पियें, इस से और भी जल्दी असर होगा.

आधुनिक शोध परिणाम  भी यह दर्शातें हैं के अदरक का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द को तुरंत कम करने में बेहद कारगर है. तो जोड़ों के दर्द में अगली बार ज़रूर आजमायें ये अदरक.

विशेष.

यह अदरक का रस आप शरीर के किसी भी जोड़ों के दर्द पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए आप हमारा पेज only ayurved ज़रूर लाइक करें.

 

No comments

  1. dilshad ahmad khan

    I am suger peshent and spondelisis and serycal and sateca

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status