Sunday , 24 September 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » uric-acid » कितना भी पुरानी हो यूरिक एसिड की समस्या 5 दिन में हो जायेगी बिलकुल सही.

कितना भी पुरानी हो यूरिक एसिड की समस्या 5 दिन में हो जायेगी बिलकुल सही.

uric Acid ka natural treatment, gout natural treatment, uric acid ka ilaj, uric acid home remedy in hindi

रक्त में यूरिक एसिड बढ़ जाने पर यूरिक एसिड हमारे जोड़ों में जाकर जमा हो जाता है. और वहां पर जाकर दर्द एवम सूजन का पर्याय बनता है. इसी परिस्थिति को Gout कहा जाता है. इसका अधिकतम असर मुख्यतः पैरों और हाथों के जोड़ों पर अधिक पड़ता है. ज़्यादातर भोजन में प्रोटीन ज्यादा लेने पर पैरों और हाथों के जोड़ों में सूजन वगैरह पैदा होती है जिस से दर्द भी बढ़ता है. ऐसे में आज हमको इसका प्राकृतिक और आयुर्वेदिक इलाज बताने जा रहें हैं. जिस से आप इस रोग पर सिर्फ 5 दिन के भीतर ही काबू पा सकते हैं.

Reduce Uric Acid Level with home Remedy In hindi.

सर्वप्रथम रोगी को चाहिए के वो अपना पंच कर्म करवा ले. पंचकर्म करवाने से शरीर की सारी गंदगी मल मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाती है. ऐसे में शरीर के 90 फीसदी रोग सिर्फ पंचकर्म से ही दूर हो जाते हैं. यह बहुत आसान सी विधि है जो आयुर्वेद केन्द्रों पर की जाती है. इसके बाद आपको जो 5 दिन तक करना है वो है Fast अर्थात व्रत. इसका मतलब ये नहीं है के आप कुछ भी खायेंगे पियेंगे नहीं. बस इसमें आप अनाज या दूध या दालें नहीं लेंगे इसकी जगह पर आप अपनी दिन चर्या हमारे कहे अनुसार करेंगे. और आपको इसका नतीजा 5 दिन में ही देखने को मिलेगा. तो आइये जाने. सुबह शौच के बाद एक गिलास लौकी का जूस इसमें 50 मिली आंवले का रस मिला कर लेना शुरू करें. इसके आधे घंटे तक कुछ भी खाना पीना नहीं. इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी में 50 मिली एलो वेरा जेल मिला कर पियें. इसके आधे घंटे के बाद आप एक गिलास गुनगुना पानी पीजिये.

Diet chart for uric acid in hindi

सुबह नाश्ते में एक गिलास संतरे (मौसमी, किन्नू, माल्टा) इत्यादि का रस पिलायें. इसमें आप सेंधा नमक मिला सकते हैं. और इसके एक घंटे के बाद जितना हो सके उतना पानी रुक रुक कर पिलायें. संतरे का जूस जोड़ों में संग्रहित यूरिक एसिड को घोल कर दोबारा रक्त में डाल देता है. जहाँ से वह किडनी के द्वारा फ़िल्टर हो कर शरीर से बाहर निकल जाता है. दोपहर में फिर से आप एक गिलास संतरे का रस सेंधा नमक मिला कर पीजिये. अभी अगर आपका कुछ खाने का मन हो तो सलाद वगैरह खाएं. और रात को भी यही आप दोहराएँ. और दिन में बीच बीच में आप निम्बू पानी पीजिये इसमें 1 चुटकी मीठा सोडा मिला कर ज़रूर पियें, इसमे भी सिर्फ सेंधा नमक ही मिलाएं चीनी नहीं मिलानी. पुरे दिन में अधिक से अधिक पानी पीजिये, आप जितना पानी पी सकती हैं उस से दो गुणा पानी पीजिये. दोपहर में आप छाछ भी पी सकते हैं. यूरिक एसिड को शरीर से निकालने के लिए विटामिन सी बेहद उपयोगी है. जितना हो सके इन दिनों विटामिन सी का उपयोग करें. आंवला किसी भी रूप में खाइए. चाहे कैंडी, चाहे पाउडर, चाहे मुरब्बा. औररात को सोते समय फिर से एक गिलास गर्म पानी में 50 मिली एलो वेरा मिला कर पीजिये. ऐसा करने से आपको ज्यादा नहीं मात्र 2 दिन में ही फर्क देखने को मिलेगा. और हाँ इतने दिन आपको प्रोटीन वाली वस्तुओं से परहेज करना है जैसे के दूध, पनीर, दालें इत्यादि.

Food For uric acid home remedy in hindi

फ़ूड जो आप पुरे दिन भर में खाने हैं. इसके साथ में आप सेब, आंवला, पत्तागोभी, गाजर, खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च, चुकंदर, अंगूर, अमरुद, चेरी, पपीता  इत्यादि फल खा सकते हैं. इसके साथ में अलसी और अखरोट का सेवन करें. इन पाँच दिनों में आपको हर रोज़ कम से कम 1 किलो पपीता खाना है. अगर पपीता ना मिले तो पपीते के पत्तों का रस एक कप दिन में दो बार ज़रूर पीना है.

आशा करते हैं के हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. अगर आप पंच कर्म ना कर सकें तो पहले दो दिन तक केवल गर्म पानी पीजिये, और रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध में 5 मिली अरंडी का तेल मिला कर पीजिये. जिस से आपको दस्त हों और आपका शरीर में जमा हुआ गंद बाहर निकले. अगर आप इसका पूरा फायदा उठाना चाहतें हैं तो पंचकर्म ज़रूर करवाएं. आप खुद ही दो चार दिन में इस दर्द से ही नहीं अपितु अनेक बिमारियों से मुक्त हो जायेंगे.

यूरिक एसिड में परहेज – uric acid home remedy in hindi

इस प्रयोग में परहेज जो ऊपर बताएं हैं वो करने ही है, साथ में चाय चीनी और दालों का बहुत strictly परहेज करना है.

One comment

  1. My uric acid is 10.5 but there is no pain and swelling in any body part, please suggest a diet chart and home remedy which is easy to prepare and any other special activity like yoga or any kind of exercise to reduce it. Every body says it is very high you need to do something for this. Please suggest.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status