Tuesday , 21 November 2017
Home » Do You Know » क्या आप जानते हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने के फायदों के बारे में…

क्या आप जानते हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने के फायदों के बारे में…

क्या आप जानते हैं ब्लड ग्रुप के अनुसार डाइट लेने के फायदों के बारे में…

EAT FOOD ACCORDING TO THE TYPE OF BLOOD

  • खानपान का पौष्टिक होना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है शरीर के हिसाब से अपनी डाइट को संतुलित रखना. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन बातों के अलावा खाने-पीने की आदतों में ब्‍लड ग्रुप का ध्यान रखना भी जरूरी है |अगर आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट लेंगे तो हमेशा चुस्त दुरुस्त बने रहेंगे। जी हां, ब्लड ग्रुप के अनुसार भोजन का चुनाव करना आपको फिट रख सकता है। कई बार हम सोचते भी हैं कि एक विशेष चीज खाने का एक व्यक्ति के शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और दूसरे पर बुरा। जानते हैं ऐसा क्यों होता हैं? ऐसा व्यक्ति के ब्लड ग्रुप के कारण ही होता है।

    एंटीजेन मार्कर क्या है-

    हर प्रकार के ब्लड में एक खास तरह का एंटीजेन मार्कर होता है। यह मार्कर कुछ खास सामग्री को पचाने में मदद करता है। ये एंटीजेन मार्कर अलग-अलग सामग्री में अलग-अलग तरीके से रिएक्ट करते हैं। यदि व्यक्ति इन्हें पहचान कर ठीक ढंग से डाइट ले तो वह हेल्थी रहने का समाधान तलाश सकता है।

    क्यों लें ब्लड ग्रुप डाइट-

    ब्लड ग्रुप के अनुसार आहार पर हाल में आई किताब ‘ईट राइट फॉर योर टाइप’ के लेखक हैं डॉ. एडेमो। गहन शोध के बाद वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि सभी तरह के व्यंजनों में लेक्टिंस नामक प्रोटीन होते हैं जो हर तरह के भोजन में पाया जाता है। उनके अनुसार, अलग-अलग ब्लड ग्रुप के लोगों का खून भोजन वाले इन प्रोटीन के प्रति अलग तरह से रिएक्ट करता है। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर होता है।

    कैसे करता है रिएक्ट-

    लेक्टिंस चिपकने वाले प्रोटीन होते हैं। ऐसे लेक्टिंस जो ब्लड टाइप के साथ मेल नहीं खाते, शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। भोजन से आने वाले कई लेक्टिंस हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन थोड़ा बहुत असर होता है। अगर ये लेक्टिंस ब्लड ग्रुप के साथ मेल नहीं खाता, तो शरीर में जलन, सूजन हो सकती है।

  •  हर बल्‍ड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव और प्रकृति होती है इसलिए हमारे खानपान का जुड़ाव हमारे बल्‍ड ग्रुप से भी होता है. ब्‍लड ग्रुप चार प्रकार के होते हैं: ए, बी, एबी और ओ.
  • लेकिन हम आपकाे यहां भी बता रहे हैं कि किस ब्लड ग्रुप में क्‍या खाना चाहिए और किस चीज से परहेज करना चाहिए |

    ओ (O) ब्‍लड ग्रप के लिए प्रोटीन है बेस्‍ट-   

    ओ ब्लड ग्रुप समूह के लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. दालें, मीट, मछली, फल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. अपने खाने में अनाज और बीन्‍स के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें.|

    ए (A) ब्लड ग्रुप है तो अपनाएं शाकाहार-   

    ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खानपान पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखना चाहिए. इस ग्रुप के लोगों को मीट कम खाना चाहिए क्‍योंकि यह पचने में वक्‍त लेता हैं. अगर ए ब्लड ग्रुप के हैं तो चिकन-मटन का सेवन कम करें.

    गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नाशपाती, लहसुन, अनाज, बीन्‍स और फलों का सेवन करना इस ब्लड ग्रुप वालों के लिए बेस्ट रहेगा. दूध और इससे बनी चीजें, सफेद चावल और अंडों का सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए. इनके स्थान पर दही या सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

    बी (B) ब्लड ग्रुप वाले होते हैं लकी –     

    अगर आपका ब्लड ग्रुप बी है तो यह आपके लिए खुशखबरी हो सकती है. दरअसल इस ब्‍लड ग्रुप वालों को ज्‍यादा परहेज नहीं करना पड़ता. आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फिश, मटन और चिकन सब कुछ खा सकते हैं. इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता.
    ये लोग दूध और इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन करें. बस एक बात का ध्‍यान रखें कि खानपान की इनकी आदतें संतुलित हों.

    एबी (AB) ब्लड ग्रुप है तो संतुलित रखें डाइट –  

    एबी ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जात है. जो चीजें ए और बी वालों को परहेज करने के लिए बताई जाती हैं, वही चीजें खाने में इन्‍हें भी सावधानी बरनती चाहिए. एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल व सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए.
    इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अंडे भी लाभदायक होते हैं. वहीं इनको नॉन वेज कम खाना चाहिए. हालांकि दूध से बनी चीजें, बटर आदि इनको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

    इसका रखें ध्यान-

    बेशक आप वही खाएं, जो आपको पसंद हो। लेकिन ब्लड ग्रुप को ध्यान में रखते हुए अगर आप संतुलित डाइट लें, तो सेहत भी बनेगी। किसी खास चीज से एलर्जी हो, तो साइड इफेक्ट से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

6 comments

  1. Lakhvinder s thind

    But my blood group is O +
    Nd if i take access protein then I suffer from increase of uric acid in blood
    Plz advice

  2. Dr.sharuti Kant Arya Shastri

    Very-Very Useful

  3. Outstanding, I am B+

  4. very impressive, mere hisab se bhi blood group ke hisab se diet lena chahiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status