Friday , 15 December 2017
Home » Health » मिर्गी » मिर्गी epilepsy का दोरा पड़ने पर तुरंत करे ये उपाय।

मिर्गी epilepsy का दोरा पड़ने पर तुरंत करे ये उपाय।

मिर्गी epilepsy का दोरा पड़ने पर तुरंत करे ये उपाय।

Treatment of epilepsy.

आज आपको ऐसा विशेष नुस्खा बता रहे हैं जो एक्यू पंक्चर चिकित्सा में भी बताया जाता हैं और मिर्गी रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, और मैंने खुद दो मरीजों पर अकस्मात ही इस का प्रयोग किया और उनको तुरंत राहत मिली। आप भी इसको ज़रूर जाने, हो सकता हैं कभी आपको भी ऐसा मरीज मिल जाए।

मित्रो ये एक ऐसी जानकारी हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जिसका आज के एलोपैथी के पास कोई इलाज नहीं हैं, मगर मैं अपना अनुभव ज़रूर शेयर करुँगी, एक बार हम गाँव जा रहे थे, तो रास्ते में एक व्यक्ति को ऐसे मिर्गी का दौरा पड़ा और वो एक दम से गिर गया उसके मुह से झाग आने लगी, और वह भयंकर रूप से कांपने लगे, मानो लगे के जैसे अभी मर जाएगा, तब मुझे अपने एक मित्र की बात याद आई के जब किसी को मिर्गी आये तो नाक और होंठ के बीच के भाग (GV26) को ज़ोर से दबाना हैं, तो मैंने पुरे ज़ोर से दबाया, आप यकीन नहीं मानेंगे वो आदमी 2 मिन्ट. में उठ कर बैठ गया।

आप ये जानकारी ज़रूर शेयर कीजिये। और एक ध्यान रखे कभी कभी कई भाइयो को ये पता नहीं होता और वो मिर्गी के दौरे में मुह में पानी डाल देते हैं, जो की बहुत खतरनाक हैं, इस से मरीज की जान तक जा सकती हैं, जब मिर्गी का दौरा आये तो पानी मुंह में नहीं डालना चाहिए।

बेहोशी के किसी भी प्रकार में, बिंदु GV 26 (नाक के नीचे) या K 1 (पैर के तलुवे पर) या कान की पालि पर तेज दबाव दे । सभी तीन Points रोगी की प्रतिक्रिया के आधार पर दबाये जा सकते है। यदि कारण ज्ञात है कि बेहोशी निम्न रक्तचाप के कारण है तब GV 26 पर दबाव दे, और यदि कारण उच्च रक्तचाप है तब K 1 पर दबाव दे। बिंदु पर दबाव हाथ के अंगूठे या अंगुलियों के द्धारा दिया जा सकता है।

जानिये मिर्गी के रोगी के लिए विशेष आहार, यहाँ क्लिक कर के । 

16 comments

  1. Solutions of small fitts daily coming to me and doctor have no solution except operation

  2. I am having minor epilepsy problem in my report even though daily small feets are coming to me and when I am sleeping I am having disturbance in bringing due to that I am having headache so please give me the solution

  3. Please give me the solution of disturbance in breathing

  4. jigs vyas trivedi

    Good information

  5. Treatment in ayurved for traumatic brain injury

  6. Treatments for laipoma

  7. SMRITISAGAR RAS is very use full ayur drug

  8. My father expired due to severe epilepsy.11 years I ran in patanjali yogpeeth vaidyas but no use his cond deteriorated badly since then I work for those who go in wrong hands.your group has come as a blessing to me and my friends.thanksthanks i m blessed

  9. Sarpgandhatab. 2-2. SARVASTARISTHA 30ML SMARTISAGERRASA . 2-2TABDAILY

  10. very nice

  11. Hello mam please give me advice paralysis attack

  12. मुझे नही पता क्या ऐसा जानवरो को भी होता है मेरे doggy को एक दिन अचानक से दौरे पड़ने लगे डॉक्टर को लगा मिर्गी है उन्होंने मिर्गी का treatment दिया पर दो दिन में दौरे इतने भयंकर हो गए की वो नही बच सका।क्या ये उपाय जानवरो पर भी लागू हो सकता है ताकि भविष्य में ये नुस्खा काम आ जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status