Monday , 25 September 2017
Home » Child » बच्चों का दिमाग चाहते हैं तेज तो प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये चीज़

बच्चों का दिमाग चाहते हैं तेज तो प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये चीज़

बच्चों का दिमाग चाहते हैं तेज तो प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये चीज़

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली बेहद फायदेमंद है, क्योंकि एक नए अध्ययन के मुताबिक, वैसी महिलाएं जो सप्ताह में तीन से चार दिन मछली खाती हैं, उनके बच्चों का दिमाग बेहद तेज होता है। शोध में यह बात भी सामने आई है कि गर्भावस्था के दौरान मछली का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चों में ऑटिज्म (अविकसित मस्तिष्क) का खतरा भी कम होता है।

अध्ययन के मुताबिक, “गर्भवस्था के दौरान बड़ी वसायुक्त (फैट वाली) मछलियां खाने वाली महिलाओं के बच्चों के दिमाग का विकास सिर्फ बेहतर ही नहीं होता, बल्कि उनमें ऑटिज्म का खतरा भी कम हो जाता है।”

शोधकर्ताओं के सामने चौंकानेवाली यह बात सामने आई है कि टुना या टाइलफिश जैसी कुछ विशेष मछलियां जिनमें मर्करी का स्तर ज्यादा होता है, उसे गर्भवती महिलाएं खाना पसंद नहीं करतीं, इनका संबंध कुछ सबसे बड़े विकासात्मक फायदों से है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, वैसी मछलियां जिनमें डोकोसाहेक्सानोइक एसिड (डीएचए) यौगिक का स्तर उच्च होता है, वे मर्करी के किसी भी नकारात्मक प्रभाव को दूर करती हैं।

स्पेन के बार्सिलोना में सेंटर फॉर रिसर्च इन एनवयारमेंटल एपिडेमियोलॉजी के मुख्य शोधकर्ता जॉर्डी जुल्वेज ने कहा कि टुना जैसी मछलियों में मर्करी होता है, लेकिन उनमें डीएचए की मात्रा बेहद अधिक होती है, जो मस्तिष्क के विकास में बेहद मदद करता है।

पत्रिका ‘लाइव साइंस’ के अनुसार, जुल्वेज ने कहा, “हो सकता है कि मर्करी के नकारात्मक प्रभावों को यह दूर करता है।”

3 comments

  1. Rajendra Tiwari

    Kya non-veg. khane se hi Garbhasth Bachcho ka dimag badata hai? Kya vegitarian upay koi nahi hai?

  2. Pls send Only vagetarian detail

  3. sir mare period nahi ata.4-5 months ka bad ata hai mari marriage ko 8 saal ho gaye hai per mare koi bachha nahi ho raha..main bhaut medicne bhi khai. per koi ferk nahi ho raha

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status