OnlyAyuved_OutstreamVideo
Thursday , 27 July 2017
Home » Do You Know » खाना खाते समय टी.वी.देखने से होते हैं ये नुकसान onlyayurved

खाना खाते समय टी.वी.देखने से होते हैं ये नुकसान onlyayurved

side effect of eating food while watching television

घर पहुचते ही या घर पर रह कर खाना खाते समय टेलीविजन देखना आजकल एक फैशन सा हो गया है। जिसका आपके शरीर पर और आपके बच्चो के शरीर पर भारी नुकशान होतें हैं। दिनभर ऑफिस की भागदौड़ और टेंशन के बाद जब आप घर पर आते हैं तो आप सिर्फ आराम करना चाहते हैं और इस सिलसिले में आपका सबसे पहला ध्यान टीवी पर ही जाता है। टीवी देखना आपके थकान को कम करता है जिससे आप रिलैक्स फील करते हैं। कई लोगों को यह आदत होती है कि वे टीवी देखते समय कुछ भी खाने लगते हैं और खाने पर उनका ध्यान नहीं रहता है। आपमें से अधिकतर लोग शाम को ऑफिस से आने के बाद टीवी देखते हुए ही डिनर करते हैं और उनमें से कुछ का मानना है कि यह एक हेल्दी तरीका भी है।लेकिन खाना खाने का यह तरीका आपके और आपके परिवार के लिए घातक होता है।  हमने इस बारे में कुछ विशेषज्ञों से बातचीत की है।उन्होंने जो हमें बताया वही आज हम आपको बता रहें हैं। आइये जाने

आप ज्यादा खाने लगते हैं:-

यह काफी हद तक सच है कि जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस समय आपका सारा ध्यान टीवी में चल रहे प्रोग्राम पर होता है और उस वजह से आपको यह ख्याल ही नहीं रहता कि आप अपनी डेली डायट से कितना ज्यादा खा चुके हैं। इसके अलावा जब आप टीवी देखते हुए खाते हैं तो उस दौरान आप खाने को ठीक से चबाते भी नहीं हैं।

जंक फ़ूड:-

अधिकतर लोग जब टीवी देखते हैं तो उस समय वे जंक फ़ूड ही खाना पसंद करते हैं। अक्सर कई घरों में जब क्रिकेट मैच चल रहा होता है तो कई लोग इकठ्ठा हो जाते हैं और फिर कोल्ड ड्रिंक और चिप्स खाते खाते मैच का लुत्फ़ उठाते हैं। इन सबके बीच आप  इतना ज्यादा जंक फ़ूड खा लेते हैं कि वह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो जाता है। इंटरनेशनल जर्नल हेल्थ में प्रकाशित एक शोध के अनुसार जो लोग जितना ज्यादा टीवी देखते हैं उनमें जंक फ़ूड खाने की भूख उतनी ही ज्यादा रहती है।

मोटापा:-

कई शोधो में इस बात कि पुष्टि हो चुकी है कि टीवी देखते समय डिनर या लंच करने से मोटा होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। खासतौर पर जब बच्चे ऐसा करते हैं तो वे बहुत जल्दी मोटापे के शिकार हो जाते हैं। इसलिए अपनी इस आदत को बदलें और कोशिश करें कि आप पहले खाना खा लें और फिर उसके बाद आराम से टीवी देखें। अपने बच्चों में भी शुरू से ऐसी आदत डालें।

भूख नही मिटती:-

जब आप टीवी देखते हुए खाते रहते हैं तो इससे आपकी भूख कभी भी नहीं मिटती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप टीवी देखते रहते हैं तो आपका सारा ध्यान सिर्फ टीवी पर होता है और आपके दिमाग को यह पता ही नहीं चल पाता है कि आपने कितना खा लिया। इसी तरह कभी कभी आप टीवी देखते समय बहुत कम ही खा पाते हैं लेकिन आपको ऐसा लगता है जैसे आप बहुत देर से खाना खा रहे हैं। फलस्वरूप कुछ ही देर बाद आपको फिर से भूख लग जाती है।इसलिए अपनी इस आदत को बदलें और ज्यादा से ज्यादा ध्यान अपने खाने पर लगायें और बाद में टीवी देखेंऔर यही आदत अपने बच्चों को भी सीखाए अन्यथा इसके  दुष्प्रभाव आपके साथ साथ आपके बच्चों को भी भुगतने पड़ सकतें हैं।अगर आप खाना खाते समय टेलीविजन नहीं भी देखें तो क्या फर्क पड़ेगा ज्यादा से ज्यादा आपका फेवेरेट प्रोग्राम मिस करेंगे और क्या लेकिन आपकी सेहत तो सही रहेगी ।सलाह देना हमारा काम है मानना ना मानना आप कि इच्छा पर आधारित है ।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर के जरुर बताएं,और इस जानकारी को शेयर करके अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने के हमारे इस प्रयास में हमारा साथ जरुर दें।आपने पूरी पोस्ट पढ़ी इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status