Saturday , 27 May 2017
Home » Major Disease » Sugar » Diabetes – Blood Sugar हो सकती है 15 दिन में सही – अगर करेंगे ये आसन सा काम.

Diabetes – Blood Sugar हो सकती है 15 दिन में सही – अगर करेंगे ये आसन सा काम.

DIABETES TREATMENT JUST IN 15 DAYS

 

प्रिय दोस्तों Only Ayurved आपके लिए बेहतरीन जानकारियां ले कर हमेशा से आपकी सेवा में उपस्थित रहता है. आप लोगों का प्यार हमको हमेशा काम करने के लिए प्रेरित करता है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहें हैं के Blood Sugar अर्थात Diabetes को सही करने का ऐसा घरेलु नुस्खा जिसको अपना कर आप सिर्फ 15 दिन में ही इसको सही कर सकते हो. आइये जाने.

सर्वप्रथम तो रोगी को ये जानना बेहद ज़रूरी है के शुगर शरीर के लिए एनर्जी का अहम् स्त्रोत है. यहाँ तक कि हमारा DNA भी इस से मिल कर ही बनता है. इसलिए ये कहना के बिना शुगर के आदमी जिंदा रह सकता है तो वो मुश्किल है. शुगर के अनेक रूप है जैसे ग्लूकोस, फरुक्टोस, लक्टोस इत्यादि. भोज्य पदार्थों में इनका सेवन करने से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है. खून में बढ़ी हुयी शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए एक तो शुगर का सिर्फ ज़रूरत के मुताबिक ही सेवन करना चाहिए. दूसरा जो शरीर में पहले से मौजूद शुगर है उसको शरीर द्वारा ग्रहण करवाने के लिए काम करने चाहिए. आज का ये टॉपिक उन्ही के लिए है. आइये जाने.

सबसे पहले रोगी को हर रोज़ सुबह मल मूत्र त्यागने के बाद सुबह की सैर करनी चाहिए, और इसके बाद में सुबह आधा छोटा चम्मच (2 ग्राम) दालचीनी का पाउडर गर्म पानी के साथ सेवन करें. उसके बाद जब भी भोजन करे तो भोजन के बाद आधा चम्मच (लगभग 2 ग्राम) मेथी दाना गर्म पानी के साथ सेवन करे. और रात्रि में सोने से पहले आधा चम्मच (लगभग 2 ग्राम) कलौंजी को गर्म पानी के साथ सेवन  करे.

दालचीनी, मेथीदाना और कलौंजी ये तीनो में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर में सेल्स को शुगर को अब्सोर्ब करने के लिए प्रेरित करते हैं. जिस से शरीर में बढ़ा हुआ शुगर का स्तर कण्ट्रोल होता है.

यहाँ हम पाठको को ये बता देना चाहते हैं के इन्सुलिन खून में मौजूद शुगर को सेल्स तक लेकर जाने का काम करती है, मगर सेल्स को शुगर अब्सोर्ब करवाने के लिए जिन मिनरल्स की आवश्यकता होती है वो मुख्यत इनमे पाए जाते हैं, जिस कारण से ये Blood sugar में बेहद उपयोगी हैं.

नोट – अगर आपको इन घरेलु प्रयोग के दौरान शरीर में अधिक गर्मी महसूस हो तो आप कृपया इसकी मात्रा आधी कर सकते हैं या इसको बंद कर सकते हैं.

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी – ज़रूर बताएं. और जो भी भाई बहने ये प्रयोग करें वो अपना रिजल्ट 15 दिन बाद ज़रूर बताएं. धन्यवाद.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.