Saturday , 23 September 2017
Home » Major Disease » Liver » लीवर को अपने आप चेक करें – लीवर की देखभाल के लिए सरल घरेलु नुस्खे।

लीवर को अपने आप चेक करें – लीवर की देखभाल के लिए सरल घरेलु नुस्खे।

Liver ki dekhbhal ke liye gharelu nuskha, liver ka ilaj, liver cirrohosis ka ilaj, fatty liver ka ilaj

लीवर की परेशानी है तो जरुर पढ़े व् शेयर भी करे

आज कल चंहु और लीवर के मरीज हैं, किसी को पीलिया हैं, किसी का लीवर सूजा हुआ हैं, किसी का फैटी हैं, और डॉक्टर बस नियमित दवाओ पर चला देते हैं मरीज को, मगर आराम किसी को मुश्किल से ही आते देखा हैं।

लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है, यदि आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पा रहा है तो समझिये कि खतरे की घंटी बज चुकी है। लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बड़ा ही मुश्‍किल है और फिर भी हम उसे जाने अंजाने अनदेखा कर ही देते हैं।

लीवर की खराबी होने का कारण ज्‍यादा तेल खाना, ज्‍यादा शराब पीना और कई अन्‍य कारणों के बारे में तो हम जानते ही हैं। हालाकि लीवर की खराबी का कारण कई लोग जानते हैं पर लीवर जब खराब होना शुरु होता है तब हमारे शरीर में क्‍या क्‍या बदलाव पैदा होते हैं यानी की लक्षण क्‍या हैं, इसके बारे में कोई नहीं जानता।

वे लोग जो सोचते हैं कि वे शराब नहीं पीते तो उनका लीवर कभी खराब नहीं हो सकता तो वे बिल्‍कुल गलत हैं।

क्‍या आप जानते हैं कि मुंह से गंदी बदबू आना भी लीवर की खराबी हो सकती है। क्‍यों चौंक गए ना?

हम आपको कुछ परीक्षण बताएंगे जिससे आप पता लगा सकते हैं कि क्‍या आपका लीवर वाकई में खराब है। कोई भी बीमारी कभी भी चेतावनी का संकेत दिये बगैर नहीं आती, इसलिये आप सावधान रहें।

मुंह से बदबू -यदि लीवर सही से कार्य नही कर रहा है तो आपके मुंह से गंदी बदबू आएगी। ऐसा इसलिये होता है क्‍योकि मुंह में अमोनिया ज्‍याद रिसता है।

लीवर खराब होने का एक और संकेत है कि स्‍किन क्षतिग्रस्‍त होने लगेगी और उस पर थकान दिखाई पडने लगेगी। आंखों के नीचे की स्‍किन बहुत ही नाजुक होती है जिस पर आपकी हेल्‍थ का असर साफ दिखाई पड़ता है।

पाचन तंत्र में खराबी यदि आपके लीवर पर वसा जमा हुआ है और या फिर वह बड़ा हो गया है, तो फिर आपको पानी भी नहीं हजम होगा।

त्‍वचा पर सफेद धब्‍बे यदि आपकी त्‍वचा का रंग उड गया है और उस पर सफेद रंग के धब्‍बे पड़ने लगे हैं तो इसे हम लीवर स्‍पॉट के नाम से बुलाएंगे।

यदि आपकी पेशाब या मल हर रोज़ गहरे रंग का आने लगे तो लीवर गड़बड़ है। यदि ऐसा केवल एक बार होता है तो यह केवल पानी की कमी की वजह से हो सकता है।

यदि आपके आंखों का सफेद भाग पीला नजर आने लगे और नाखून पीले दिखने लगे तो आपको जौन्‍डिस हो सकता है। इसका यह मतलब होता है कि आपका लीवर संक्रमित है।

लीवर एक एंजाइम पैदा करता है जिसका नाम होता है बाइल जो कि स्‍वाद में बहुत खराब लगता है। यदि आपके मुंह में कडुआहर लगे तो इसका मतलब है कि आपके मुंह तब बाइल पहुंच रहा है।

जब लीवर बड़ा हो जाता है तो पेट में सूजन आ जाती है, जिसको हम अक्‍सर मोटापा समझने की भूल कर बैठते हैं।

मानव पाचन तंत्र में लीवर एक म‍हत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। विभिन्‍न अंगों के कार्यों जिसमें भोजन चयापचय, ऊर्जा भंडारण, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलना, डिटॉक्सीफिकेशन, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन और रसायनों का उत्‍पादन शामिल हैं। लेकिन कई चीजें जैसे वायरस, दवाएं, आनुवांशिक रोग और शराब लिवर को नुकसान पहुंचाने लगती है। लेकिन यहां दिये उपायों को अपनाकर आप अपने लीवर को मजबूत और बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

करे ये घरेलू कुछ उपाय :-

नारियल पानी लीवर के सभी रोगों के लिए रामबाण है. चाहे हेपेटाइटिस ऐ बी या सी हो, लीवर फैटी हो, सूजा हुआ हो, कठोर हो, लीवर के हर रोग में हरे नारियल का पानी बेहद कारगर है. दिन में 2 या 3 हरे नारियल का पानी पीना चाहिए. इसका रिजल्ट किसी भी एलॉपथी दवा से कई गुणा अधिक तेज़ है. जैसे ही आप इसको पीना शुरू करेंगे तो एक हफ्ते के अन्दर ही आपको रिजल्ट दिखने शुरू हो जायेंगे.

हल्‍दी लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने के लिए अत्‍यंत उपयोगी होती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। हल्दी की रोगनिरोधन क्षमता हैपेटाइटिस बी व सी का कारण बनने वाले वायरस को बढ़ने से रोकती है। इसलिए हल्‍दी को अपने खाने में शामिल करें या रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पिएं

* सेब का सिरका, लीवर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। भोजन से पहले सेब के सिरके को पीने से शरीर की चर्बी घटती है। सेब के सिरके को आप कई तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं- एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, या इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस म‍िश्रण को दिन में दो से तीन बार लें।

आंवला विटामिन सी के सबसे संपन्न स्रोतों में से एक है और इसका सेवन लीवर की कार्यशीलता को बनाये रखने में मदद करता है। अध्ययनों ने साबित किया है कि आंवला में लीवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद हैं। लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको दिन में 4-5 कच्चे आंवले खाने चाहिए.

पपीता लीवर की बीमारियों के लिए सबसे सुरक्षित प्राकृतिक उपचार में से एक है, विशेष रूप से लीवर सिरोसिस के लिए। हर रोज दो चम्मच पपीता के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं। इस बीमारी से पूरी तरह निजात पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन तीन से चार सप्ताहों के लिए करें.

सिंहपर्णी जड़ की चाय लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले उपचारों में से एक है। अधिक लाभ पाने के लिए इस चाय को दिन में दो बार पिएं। आप चाहें तो जड़ को पानी में उबाल कर, पानी को छान कर पी सकते हैं। सिंहपर्णी की जड़ का पाउडर बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

लीवर की बीमारियों के इलाज के लिए मुलेठी का इस्‍तेमाल कई आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। इसके इस्‍तेमाल के लिए मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें। फिर ठंड़ा होने पर छान लें। इस चाय रुपी पानी को दिन में एक या दो बार पिएं। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर अधिक रहता हो उन लोगों को मुलहठी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

फीटकोंस्टीटूएंट्स की उपस्थिति के कारण, अलसी के बीज हार्मोंन को ब्‍लड में घूमने से रोकता है और लीवर के तनाव को कम करता है। टोस्‍ट पर, सलाद में या अनाज के साथ अलसी के बीज को पीसकर इस्‍तेमाल करने से लिवर के रोगों को दूर रखने में मदद करता है

एवोकैडो और अखरोट को अपने आहार में शामिल कर आप लीवर की बीमारियों के आक्रमण से बच सकते हैं। एवोकैडो और अखरोट में मौजूद ग्लुटथायन, लिवर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर इसकी सफाई करता है।

पालक और गाजर का रस का मिश्रण लीवर सिरोसिस के लिए काफी लाभदायक घरेलू उपाय है। पालक का रस और गाजर के रस को बराबर भाग में मिलाकर पिएं। लीवर की मरम्मत के लिए इस प्राकृतिक रस को रोजाना कम से कम एक बार जरूर पिएं

सेब और पत्तेदार सब्जियों में मौजूद पेक्टिन पाचन तंत्र में उपस्थित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर लीवर की रक्षा करता है। इसके अलावा, हरी सब्जियां पित्त के प्रवाह को बढ़ाती हैं।

एक पौधा और है जो अपने आप उग आता है , जिसकी पत्तियां आंवले जैसी होती है. इन्ही पत्तियों के नीचे की ओर छोटे छोटे फुल आते है जो बाद में छोटे छोटे आंवलों में बदल जाते है . इसे भुई आंवला कहते है. इस पौधे को भूमि आंवला या भू- धात्री भी कहा जाता है .यह पौधा लीवर के लिए बहुत उपयोगी है.इसका सम्पूर्ण भाग , जड़ समेत इस्तेमाल किया जा सकता है.तथा कई बाज़ीगर भुई आंवला के पत्ते चबाकर लोहे के ब्लेड तक को चबा जाते हैं . ये यकृत ( लीवर ) की यह सबसे अधिक प्रमाणिक औषधि है . लीवर बढ़ गया है या या उसमे सूजन है तो यह पौधा उसे बिलकुल ठीक कर देगा . बिलीरुबिन बढ़ गया है , पीलिया हो गया है तो इसके पूरे पढ़े को जड़ों समेत उखाडकर , उसका काढ़ा सुबह शाम लें . सूखे हुए पंचांग का 3 ग्राम का काढ़ा सवेरे शाम लेने से बढ़ा हुआ बाईलीरुबिन ठीक होगा और पीलिया की बीमारी से मुक्ति मिलेगी

लिवर छोटा या फैटी होने पर अचूक घरेलु इलाज यहाँ पर क्लिक कर के पढ़े।

36 comments

  1. Mujhy pilia ki sikayat har bar ho jati h pls advise

  2. Sir
    Mujhe high bp or sex problam hai…
    Plz advice some thing …….

    • Sir high bp hair sex me problem hai tanow nahi hota ling me jaldi discharge hota hai paani patla hair drink Haida karts hop sex nahi Karl pasta I cha hotel huwe josh nahi hai

  3. sir , i did not feel hunger even whole day.sir give solution

    • khana khane se pahle adrak ka achaar khaya kare. adrak ko bareek bareek kaat kar is par kaala namak aur neembu nichod kar bhi kha sakte hain.

  4. sir my throat alaways keeps red & irritated and i feel loss of appetite .give me solution

  5. mjhe TB h koi ayurvedik trtmnt bataye meri pasliyon me pani ban gya tha jis se mjhe tb hogyi alopethyc bht le chuka hu bt ayurvedic trtmnt btaye

  6. Very very nice

  7. Liver chirosis hai. Air paat me pani bar gaya hai. Koi sol

  8. sir i am 39years old and i want to know if there is anything in ayurved to improve one’s sex life.My problem is that i feel my erection is not up to the mark.
    i usually drink and have the habbit of chewing pan masala, and i want to get rid of these habits too.
    pl share some solutions fr the above problems.

  9. Very very Nice

  10. Mere father ko liver sirosis hain unko pet me pani bhar jata hain har do din main pani khincvana padta hain hardik bar 7-8 liter pani nikal ta hain iska koi upay bataiye

  11. Mujhe hepatitis B ka ilaj bataye

  12. Sir ji mera liver fatty h ji 6 months pahle Grade 2 fatty tha but january me Whole abdonel CT scan karvya tha ji usme mild fatty liver btaya h ji so plz suggest me mujhe kya karna chahiye ji

  13. Nice massege for liver pasent

  14. Dr. Raman Biswash

    Very good tips

  15. Sir mujhe sex karate waqt ta now nahi aata ling ander Kate he discharge ho jaata hai veerye patla hai daily drink karts hoo

  16. Hi sir,

    Meri mother in low ka liver sukad gaya h around 70 to 80 percent.. Or unhey juldi juldi infection ho jata h doctors kahty h liver li wajhse infection juldi hota h or unko ye bhi kaha h agar unke koi bhi cut pad gaya to woh cut juldi nhi bhareg or infection dusro ko bhi ho skta h agar dusro ko bhi same tym cut ho jaye ya unke cut wale chaku ko chhule.. To unhey kuchh bhi cut krne k liye mana kr diya h or unhey weakness bhi bahut jyada ho gayi h bz woh 3 baar hospital m admit ho chuki h juldi juldi. Pls give me advise.

    Thanks & Regards,
    Neetu Saini

  17. Please suggest gud doctor or hospital in delhi

  18. SIR MERE BACCHA KO LIVER+TILLI KI BIMARI HA KRIPYA ISKA UPAPA KYA HA

  19. भुँई आँवला एक कुछ लाल भी होती है.कृपया स्पष्ट करेँ.

  20. भुँई आँवला का चित्र दिखायेँ

  21. Hello mam this Jay and I m very sad bcoz my sister was kidni problem

  22. Sir mere father ke hepatitis ‘c’ hai. Jo vasant Kunj ilbs hospital me ICU me admit hai. Doctor ne kaha h inka lever transpl krao ab 6 month ke andar transplant krane k liye kaha h. Unki age 46 year h. please help

    • नारियल पानी निरंतर पिलाना शुरू करें उनको…

  23. sir mujhe hepatitis b hai me kyakaru? please suggest me

  24. bahut badiya jankari

  25. Mujhe piles hai koi achcha upchar bataye

  26. Sir mera pet suddenly full aata hain aur unconfertable sa hota hain aur konsa bhi khana khana ke baad pet full jata hain.aur Subaha toilet Jane ke baad bhi pet saaf Nahi hota aur baar baar jata hu par pet saaf hi nahi hota Maine bahot sare doctor ko dikhaya but kuch fayda nahi hua plz iska proper ilaj bataye

  27. Mumtaz Javed Shaikh

    Thanks for the information. I want to Know do you have any hospital were v can get admitted and do treatment for liver cirrhosis.If you have hospital plz let me know the address and fees for full treatment n in how many days it will b fine.
    Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status